एडिलेड. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड के ओवल मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के विकेट कीपर ऋषभ पंत ने एक रिकॉर्ड बना लिया है. पंत ने महेंद्र सिंह धोनी के एक रिकॉर्ड की बराबरी की है तो एक में उन्हें पीछ छोड़ दिया है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच की पहली पारी में पंत ने विकेटकीपिंग करते समय अपनी फुर्ती दिखाते हुए छह कैच पकड़े. जो कि टेस्ट मैच की एक पारी में भारत के विकेट कीपर के लिए सबसे अधिक कैच थे जो महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2009 में न्यूजलैंड के खिलाफ पकडे थे.

इस हिसाब से अब पंत और धोनी भारत के ऐसे विकेट कीपर हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे अधिक (6) कैच पकड़े हैं. पंत ने मैच की पहली पारी में उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, टिम पेन, जोश हेजलवुड, पीटर हैंडस्कॉम्ब और मिशेल स्टार्क का कैच लपका. वहीं पंत ऑस्ट्रेलिया की घरती पर भारत के लिए सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाडी हैं, उन्होंने छह कैच लपककर धोनी को पीछे छोड़ दिया. साल 2008 में धोनी ने पर्थ के मैदान पर पांच कैच लिए थे जो कि टीम इंडिया के विकेटकीपरों के लिए ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट की एक पारी में सबसे अधिक कैच थे. अब पंत ने धोनी को पीछे छोड़कर इस रिकॉर्ड पर अपना कब्जा कर लिया है. विकेट कीपिंग के मामले में टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे अधिक कैच पाकिस्तान के विकेट कीपर वसीम बारी के नाम हैं, उन्होंने साल 1979 में सात कैच लपके थे.

आपको बता दें कि पंत भी टेस्ट मैच की एक पारी में पांच कैच ले चुके हैं. पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट में पांच कैच लिए थे हालांकि धोनी ने तीन बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच कैच लिए हैं. इसके साथ ही बता दें कि टीम इंडिया के लिए एक पारी में पांच कैच लेने वाले खिलड़ियों में पंत और धोनी के अलावा सैयद किरमानी, नयन मोंगिया और ऋद्धिमान साहा भी शामिल हैं.

MS Dhoni Cute Ziva Video: बेटी जीवा धोनी के साथ महेंद्र सिंह धोनी का यह वीडियो देखकर आपको भी प्यार हो जाएगा

India vs West Indies, 1st ODI, highlights: भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से चटाई धूल, सीरीज में 1-0 की बढ़त

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App