विशाखापट्टनम. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा इतिहास रच दिया. टेस्ट मैच के तीसरे दिन जडेजा ने वो कर दिखाया जो टेस्ट क्रिकेट में आज तक दुनिया का कोई बॉलर नहीं कर सका. रवींद्र जडेजा दुनिया के ऐसे पहले बांए हाथ के स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया. इस मामले में उन्होंने श्रींलंका के बांए हाथ के बॉलर रंगना हेराथ को पीछे छोड़ दिया. टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर जडेजा ने ये करिश्मा टेस्ट मैच के तीसरे दिन किया.

बाएं हाथ के स्पिन बॉलर के टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 पूरा करने का रिकॉर्ड अब रवींद्र जडेजा के नाम हो गया है. जडेजा ने 44 टेस्ट मैचों में सबसे तेज 200 विकेट लिए हैं वहीं दूसरे स्थान में श्रीलंका के रंगना हेराथ हैं. बाएं हाथ के हेराथ ने 47 टेस्ट मैच में 200 विकेट लिए हैं और वह दूसरे नंबर पर हैं.

वहीं ऑस्ट्रेलिया के मिचैल जॉनसन ने 49 टेस्ट मैचों में 200 विकेट लिए थे जबकि मिचैल स्टार्क को दो सौ विकेट का आंकड़ा छूने के लिए 50 टेस्ट मैच खेलने पड़े. इसके अलावा बिशन सिंह बेदी और वसीम अकरम ने 51-51 टेस्ट मैचों में दो सौ विकेट पूरे किए थे.

भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा सबसे कम टेस्ट मैचों में 200 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज हैं. भारत की ओर से सबसे सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम है. अश्विन ने 36 टेस्ट मैचों में 200 विकेट लिए थे. इन दोनों बॉलर्स के अलावा हरभजन सिंह ने 46 टेस्ट, अनिल कुंबले ने 47 टेस्ट और भगवत चंद्रशेखर ने 48 टेस्ट मैचो में 200 विकेट लिए.

रवींद्र जडेजा के टेस्ट करियर पर अगर नजर डाली जए तो उन्होंने 50वां विकेट हाशिम आमला का  लिया. 100वें विकेट के तौर पर उन्होंने एलियस्टर कुक को अपना शिकार बनाया. 150वें विकेट के तौर पर उन्होंने श्रीलंका के धनंजय डि सिल्वा को आउठ किया. जबकि 200वें विकेट के रूप में जडेजा ने डीन एल्गर को आउट किया. 

India Women Vs South Africa Women 6th T20I: साउथ अफ्रीका की महिला टीम ने छठे टी20 मैच में भारत को 105 रनों से हराया, टीम इंडिया ने 3-1 से किया सीरीज पर कब्जा

India vs South Africa 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल ने जड़ा दोहरा शतक, ऐसा कारनामा करने वाले बने टीम इंडिया के 23वें क्रिकेटर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App