नई दिल्ली. भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज आर अश्विन ने नया कीर्तिमान रच लिया है. अश्विन ने अपने इस रिकॉर्ड के साथ भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को भी पीछे छोड़ दिया है. अश्विन ने घरेलू मैदान पर अपने 250 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए और उन्होंने यह विकेट महज 42 मैचों में पूरे किए. इससे पहले घरेलू मैदान सबसे तेज 250 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने बनया है. मुरलीधरन ने अपने घरेलू मैदान पर 250 टेस्ट विकेट 42 मैचों में पूरे किए हैं, हालांकि अश्विन ने भी 250 विकेट घरेलू मैदान पर 42 मैचों में लिए हैं.

अश्विन ने यह उपलब्धि इंदौर में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन लंच के कुछ समय बाद मोमिनुल हक को 37 रन पर क्लीन बोल्ड करके हासिल की. अगर घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की बात करे तो इस लिस्ट में अश्विन और मुरलीधरन 42 मैचों के साथ पहले नंबर पर हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 43 मैचों में अपने 250 विकेट पूरे किए.

इनके बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका के खिलाड़ी रंगना हेराथ हैं जिन्होंने यह कारनामा 44 मैचों में किया था, वहीं फिर इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी डेल स्टेन का नाम है जिन्होने यह उपलब्धि 44 मैचों में पूरी की थी. इसके बाद टीम इंडिया के टर्मिनेटर हरभजन सिंह ने घरेलू मैदान पर 250 टेस्ट विकेट 51 मैचों में पूरे किए.

पिछले महीने अश्विन ने अपने 66वें टेस्ट मैच में अपने करियर के 350 विकेट लेने का कारनामा किया था. अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग टेस्ट की पहली पारी में अपना 27वां फाइव हॉल विकेट पूरा किया था. अश्विन भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और खबर लिखे जाने तक उन्होंने तीन विकेट हासिल कर लिए हैं.

ये भी पढ़ें

वॉर्नर की बेटी बनना चाहती हैं विराट कोहली, वीडियो में देखें कैसे लगाए चौके-छक्के

 शेफाली वर्मा ने तोड़ दिया सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App