नई दिल्ली: क्रिकेट में सबसे तेजी से 300 विकेट पूरा करने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन रविचंद्रन अश्विन को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. इसी फेहरिस्त में शामिल हुए पूर्व महान श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने कहा है कि इस समय भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिरकी गेंदबाज है. अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में दूसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली 36 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. लिली ने नवंबर 1981 में ब्रिस्बेन में पाकिस्तान के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था. लिली ने 1981 में 56 टेस्ट में इस आंकड़े तक पहुंचें थे. श्रीलंकाई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने 58 टेस्ट में 300 विकेट पूरे किए थे, लेकिन वह सबसे तेजी से 400, 500, 600, 700 टेस्ट विकेट तक पहुंचे और 800 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं.

मुरलीधरन ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि मैं अश्विन को बधाई देना चाहता हूं. टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेना सच में एक बड़ी उपलब्धि है. वह इस समय वनडे टीम में नहीं है लेकिन मुझे पूरी उम्मीद है कि अश्विन भारत के लिए वनडे क्रिकेट भी लगातार खेलकर उसमें भी इस प्रदर्शन को दोहराएंगे. अश्विन ने 54 टेस्ट में 300 और 111 वनडे मैचों में 150 विकेट हासिल किए हैं. निश्चित तौर पर इस समय अश्विन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर गेंदबाज हैं.

यह सवाल पूछने पर कि क्या उन्हें लगता है कि वह उनका रिकॉर्ड तोड़ सकेंगे, तो मुथैया मुरलीधरन ने कहा कि अभी उसके सामने लंबा करियर है और वह कई रिकॉर्ड बनाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि कहा अश्विन अभी 31-32 साल के ही हैं और कम से कम चार पांच साल और क्रिकेट खेलेंगे. वैसे यह इस पर भी निर्भर होगा कि वह कैसा प्रदर्शन करते हैं और फिटनेस का स्तर क्या रहता है. यह बात वैसे समय ही बताएगा, क्योंकि 35 वर्ष के बाद बहुत आसान नहीं होता है. उन्होंने भारतीय टीम की तारीफ करते हुए कहा कि भारत बेहतरीन टीम है और मैं उसका बहुत सम्मान करता हूं.

टीम इंडिया की जीत पर बोले कोच रवि शास्त्री, विराट कोहली की ये टीम सर्वक्षेष्ठ है

India vs Sri Lanka: श्रीलंका को बड़ा झटका, रंगना हेराथ दिल्ली टेस्ट से बाहर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर