पोरवोरिम, गोवा. रणजी ट्रॉफी 2018-19 में 28 नवंबर से एक दिसंबर तक राउंड फोर के मुकाबले खेले गए. राउंड फोर के इलीट ग्रुप सी के एक मुकाबले में झारखंड का सामना गोवा से हुआ. गोवा के पोरवोरिम में खेले गए इस मुकाबले में झारखंड ने सात विकेट के अंतर से गोवा को हराते हुए सीजन की पहली जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही झारखंड के खाते में तीन मैच के बाद 9 अंक हो गए है और वह प्वाइंट टेबल में पांचवें स्थान पर आ गया है. झारखंड की जीत में सबसे बड़ी भूमिका अनुकूल राय ने निभाई. मूलत: बिहार के समस्तीपुर जिले के अनुकूल राय ने गोवा के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेली.

पोरवोरिम में खेले गए इस मुकाबले में गोवा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी गोवा की टीम ने अपनी पहली पारी में अमित वर्मा (154) और सलामी बल्लेबाज सुमिरन अमोनकर (95) की पारियों के दम पर 364 रन बनाए. झारखंड की ओर से पहली पारी में आशीष कुमार सबसे सफल गेंदबाज रहे. आशीष ने तीन जबकि राहुल शुक्ला, उत्कर्ष सिंह औऱ अनुकूल राय ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया.

364 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी झारखंड की टीम अपनी पहली पारी में 390 रन बना कर ऑल आउट हुई. झारखंड की तरफ से सर्वाधिक रन अनुकूल राय ने बनाए. अनुकूल ने 212 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौको और दो छक्कों के दम 127 रन बनाया. अनुकूल राय के अलावा कप्तान नजीम सिद्दिकी ने 71 और उत्कर्ष सिंह ने 75 रनों की पारी खेली. झारखंड को पहली पारी में 26 रनों की बढ़त हासिल हुई.

26 रनों से पिछड़ने के बाद गोवा की दूसरी पारी लड़खड़ा गई. झारखंड के मुख्य तेज गेंदबाज राहुल शुक्ला की घातक गेंदबाजी के सामने गोवा की पूरी टीम दूसरी पारी में महज 131 रन ही बना सकी. राहुल शुक्ला ने छह जबकि आशीष कुमार ने तीन और उत्कर्ष सिंह ने एक बल्लेबाज को आउट करने में कामयाबी हासिल की. यहां से झारखंड को जीत के लिए 105 रनों की जरूरत थी. जिसे झारखंड ने तीन विकेट के नुकसान पर आसानी से हासिल कर लिया. झारखंड की ओर से दूसरी पारी में कुमार देवव्रत ने 48, सौरभ तिवारी ने 29 और इशांक जग्गी ने 20 रनों की पारी खेली. मैच में शानदार शतक जमाने वाले अनुकूल राय को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया.

Bihar Wins Ranji Trophy Match 2018: रणजी में लंबे समय बाद वापसी कर रहे बिहार की पहली जीत, सिक्किम को 395 रनों से हराया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App