नई दिल्ली. देश की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2019 का खिताब जीत लिया है. स्वीटजरलैंड के बासेल में खेले गए फाइनल मुकाबले में उन्होंने जापान की नाजोमी ओकुहारा को 21-7, 2-7 से सीधे सेटों में हराकर खिताब पर कब्जा किया. पीवी सिंधु का वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में पांचवा मेडल है. पीवी सिंधु के इस खिताब से देश का नाम रोशन हुआ है उनकी इस जीत पर सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लग गया है. सिंधु ने इस जीत को अपनी मां को समर्पित किया है. क्योंकि आज उनकी मां का जन्मदिन है और ऐसे में उन्होंने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब जीतकर अपनी मां को जन्मदिन के अवसर पर तोहफा दिया है. सिधु को बधाई देने वालों पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमितशाह, सचिन तेंदुलकर जैसे लोग शामिल हैं.

पीवी सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब जीतने वाली पहली भारत की शटलर हैं. इस जीत के साथ ही सिंधु ने नाजोमी ओकुहारा के खिलाफ बैडमिंटन में जीत हार का अंतर 9-7 कर लिया है. यानी अबतक इन दोनों खिलाडियों के बीच 16 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें 9 ओकुहारा ने जीते और 7 मैच पीवी सिंधु के नाम रहे. पिछले तीन वर्षों में ओकुहारा पर सिंधु की दूसरी जीते हैं. इससे पहले सिंधु ने ओकुहारा को इंडोनेशिया ओपन में 21-14, और 21-7 से हराया था.

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन, बीडब्ल्यूएफ ने पीवी सिंधू के गेम की हाइलाइट्स शेयर की-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पीवी सिंधु की जीत पर बधाई दी है. पीए मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि पीवी सिंधु ने एक बार फिर देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. सिंधु को वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब जीतने बधाई.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने के लिए पीवी सिंधू को बधाई. यह पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है. बैडमिंटन कोर्ट पर आपके जादुई प्रदर्शन, कड़ी मेहनत और दृढ़ता से लाखों लोग रोमांचित और प्रेरित होते हैं। विश्व चैम्पियन! भविष्य के सभी मुकाबलों के लिए मेरी शुभकामनाएं.

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बधाई देते हुए कहा, पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप 2019 के फाइनल में हराकर इतिहास बनाने और बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बनने के लिए हार्दिक बधाई. पूरे देश को आपकी इस शानदार उपलब्धि पर गर्व है.

गृह मंत्री अमितशाह ने भी पीवी सिंधु को वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब जीतने पर बधाई दी है. गृह मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा कि पीवी सिंधु ने जापान की नाजोमी ओकुहारा को हराकर देश मान बढ़ाया है. आपने वर्ल्ड चैम्पियनशिप का खिताब जीतकर पूरे देश को गर्व करने का मौका दिया.

पीवी सिंधु की इस जीत पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने बधाई दी है. उन्होंने सिधु को बधाई देते हुए ट्वीट कर लिखा कि सिंधु को पहली बार वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब जीतने पर बधाई. आपकी इस जीत से भारत का सिर गर्व से ऊंचा हो गया.

पीवी सिंधु के बधाई देने वालों में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ भी शामिल हैं. कैफ ने ट्वीट कर लिखा कि मैं वेस्टइंडीज में हूं, मुझे ये सुनकर बहुत अच्छा लगा कि वीपी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है. आपको इस खिताबी जीत के बधाई.

स्पेन की तरफ से खेलने वाली विश्व की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक ओलंपिक चैंपियन बैडमिंटन प्लेयर कैरोलिना मारिन ने पीवी सिंधू को जीत पर बधाई देते हुए ट्वीट किया.

भारतीय बैडमिंटन प्लेयर ज्वाला गुट्टा ने पीवी सिंधू को बधाई दी और लिखा, आशा है कि यह पदक हमारे देश में खेलों के प्रति दृष्टिकोण को बदल देगा और योग्य खिलाड़ियों को इस तरह की उपलब्धि हासिल करने के लिए सभी का समर्थन मिलेगा. धन्यवाद पीवी सिंधू इसके लिए! आपने यह साबित कर दिया कि सही प्रकार के समर्थन से हम विश्व को जीत सकते हैं.

अन्य सेलेब्रिटीज जैसे नेता, अभिनेता और खिलाड़ियों ने भी पीवी सिंधू को बधाई दी. नीचे पढ़े ट्वीट्स

PV Sindhu Won World Badminton Championship 2019: भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीता

PV Sindhu Won World Badminton Championship 2019: भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App