प्रो रेसलिंग लीग सीजन 3 के पांचवें दिन साक्षी मलिक के मुंबई महारथी को विनेश फोगाट की यूपी दंगल से 4-3 से मात मिली. मुंबई महारथी ने टॉस जीता और गीता फोगाट को ब्लाक किया. दर्शको के लिए अच्छी खबर ये रही कि पिछले मुकाबले में ब्लाक होने वाले बजरंग पूनिया आज मुकाबला खेलें. दिन के पहले बॉउट में 57 किग्रा भारवर्ग में यूपी दंगल के नितिन का मुकाबला मुंबई के येत्सेंको आंद्रे से हुआ. पहला मुकाबला काफी कड़ा रहा और दोनों पहलवान अंक जुटाने के लिए मशक्कत करते रहे. हॉफ के अंतिम क्षणों में नितिन ने 1 अंक जुटाके बढ़त बना ली. लेकिन दूसरे हॉफ में येत्सेंको ने वापसी की और 2 अंक जुटाया. इसके बाद मुकाबला काफी कड़ा रहा और दोनों पहलवान अंक जुटाने के लिए संघर्ष करते रहे. इस बीच रेफरी ने दोनों पहलवानों को शिथिल रहने पर चेतावनी भी दी. अंत में मुकाबला काफी रोमांचक हो गया और नितिन ने बिल्कुल अंतिम समय में दांव लगाते हुए 4-3 से बॉउट जीत लिया.

वहीं दूसरे मुकाबले में यूपी की आइकन खिलाड़ी विनेश का मुकाबला मुंबई की सीमा से हुआ. पिछले मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली विनेश ने इस मुकाबले में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और पहले हॉफ में 4-0 की बढ़त बना ली. विनेश ने सीमा को पहले हॉफ में अंक जुटाने का कोई मौका नहीं दिया. दूसरे हॉफ में भी विनेश अपनी प्रतिद्वंदी पर हावी रही और दांव लगाते हुए पहले स्कोर को 6-0, फिर 8-0 और फिर 10-0 कर लिया. वह लगातार दो-दो करके अंक जुटाती रही और मुकाबला आसानी से 10-0 से जीत लिया. इस तरह यूपी दंगल की टीम मुकाबले में 2-0 से आगे हो गई. दिन के तीसरे बॉउट में 92 किलोग्राम पुरूषों के मुकाबले में यूपी के विकी का मुकाबला मुंबई के सत्यव्रत कादियान से हुआ. कादियान ने विकी को कोई मौका न देते हुए पहला हॉफ 3-0 से अपने नाम किया. इस तरह पहली बार मुंबई महारथी की चीम मुकाबले में नजर आई. दूसरे मुकाबले में भी कादियान विकी पर हावी रहे. उन्होंने विकी को रोल करते हुए 9-0 की बढ़त बना ली. इस बीच विकी ने दो अंक जुटाए लेकिन एक और अंक बनाते हुए कादियान ने मुकाबला 10-1 से जीत लिया.

वहीं दिन के सबसे बड़े और चौथे बॉउट में 62 किलोग्राम मुकाबले में यूपी की रेशमा माने का मुकाबला मुंबई महारथी की आइकन खिलाड़ी साक्षी मलिक से हुआ. मलिक ने पूरे मैच में दबदबा बनाए रखा और दिखाया कि वह क्यों ओलंपिक पदक विजेता हैं. पहले हॉफ में साक्षी ने 8-0 की बढ़त बनाई. दूसरे हॉफ में भी साक्षी हावी रही. हालांकि इस बॉउट में रेशमा ने थोड़ा संघर्ष दिखाने की कोशिश की लेकिन जल्द ही साक्षी ने पलटवार करते हुए रेशमा माने को चित्त कर दिया और तकनीक आधार पर 16-0 के स्कोर के साथ विजेता घोषित हुई. पांचवें बॉउट में पुरूषों के 74 किलोग्राम मुकाबले में यूपी के अब्दुरखमानोव बकजोद का सामना मुंबई के वीर देव से हुआ. अनुभवी बकजोद शुरू से ही युवा वीर देव पर हावी रहें और दो मिनट में ही 12-0 की बढ़त बना ली. इस बीच वीर देव घायल हो गए और 12-0 से मुकाबला बकजोद ने जीत लिया. इस तरह यूपी की टीम ने 3-2 की बढ़त बना ली. 

दिन के छठे बॉउट में यूपी की वेनेसा का सामना 57 किलोग्राम महिला वर्ग में मुंबई की ओडुनायो से हुआ. ओडुनायो ने पहले हॉफ में 3-0 की बढ़त बना ली. दूसरे हॉफ में भी ओडुनायो हावी रही और मुकाबला 3-1 कर दी. लेकिन इस बीत वेनेसा ने दांव खेलते हुए अचानक से स्कोर 7-5 कर दिया. यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा और आखिरी सेकेंड तक दोनों पहलवान अंक बनाने के लिए जूझती रही. बढ़त बनाने के बाद वेनेसा डिफेंसिव हो गई और ओडुनायो को अंक बनाने का कोई मौका नहीं दिया. इस तरह वेनेसा ने 7-5 से जीत दर्ज कर ली और यूपी ने 4-2 की अजेय बढ़त बना ली. दिन के आखिरी और सांतवे बॉउट में यूपी के बजरंग पूनिया का मुकाबला मुंबई के सोसलन रामोनोव से हुआ. साक्षी मलिक के मुकाबले के बाद यह मुकाबला दिन का दूसरा सबसे बड़ा मुकाबला माना जा रहा था. लेकिन रामोनोव ने पूनिया को स्कोर बनाने को कोई मौका नहीं दिया और 3-0 की बढ़त बना ली. इस बीच रोमोनोव ने बजरंग पूनिया को पिनफॉल करते हुए मुकाबला जीत लिया. इस तरह यूपी दंगल की टीम ने आज का मुकाबला 4-3 से अपने नाम कर लिया और पदक तालिका में बढ़त बना ली.  यूपी दंगल की वेनेसा को आज का प्लेयर ऑफ दी मैच का पुरस्कार मिला.

आपको बता दें कि इंडियन रेसलिंग लीग इंडियन स्पोर्टीफाई और भारतीय कुश्ती संघ का एक संयुक्त प्रयास है जिसका मकसद भारत में कुश्ती को आगे बढ़ाना है. इस लीग में कुल 6 टीमें भाग ले रही हैं, जिसमें दुनिया भर के 54 नामी-गिरामी पहलवान भाग ले रहे हैं. इन पहलवानों में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता भी शामिल हैं. प्रो रेसलिंग सीजन 3 में मुंबई महारथी, पंजाब रॉयल्स, दिल्ली सुल्तान, वीर मराठा, यूपी दंगल और हरियाणा हैमर्स की टीमें शामिल है. इस लीग में सभी टीमों के पास 9 पहलवान हैं जिसमें महिला रेसलर भी शामिल हैं. ये पहलवान देश-विदेश में अपने देश का गौरव बढ़ा चुके हैं. साल 2015 में हुए पहले प्रो रेसलिंग सीजन में मुंबई गरुड़ा की टीम ने हरियाणा हैमर्स को फाइनल मैच में मात देकर पहला सीजन अपने नाम किया था. वहीं प्रो रेसलिंग के दूसरे संस्करण में पंजाब की टीम ने हरियाणा हैमर्स की टीम को फाइनल मुकाबले में हराकर प्रो रेसलिंग सीजन 2 का खिताब अपने नाम किया था.

Pro Wrestling League 2018 Season 3, Day 5: यूपी दंगल के रेसलर अब्दुरखमानोव बकजोद ने दी मुंबई महारथी के पहलवान वीर देव को 12-0 से मात

Pro Wrestling League Season3 Day 5: मुंबई महारथी के सोसलन रोमानोव ने यूपी दंगल के बजरंग पूनिया को किया पिनफॉल, 3-0 से जीता बॉउट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App