नई दिल्ली: प्रो रेसलिंग लीग सीजन 3 के सातवें दिन सुशील कुमार के दिल्ली सुल्तांस का मुकाबला फोगाट बहनों से सजी यूपी दंगल से हुआ जिसमें यूपी की टीम ने दिल्ली को 4-3 से हरा दिया. यूपी की टीम ने टॉस जीता और 65 किलोग्राम भारवर्ग यानी हाजी अलीव को लॉक किया. दूसरी तरफ दिल्ली की टीम ने 62 किलोग्राम भारवर्ग को ब्लाक किया जिसका मतलब ये है कि दंगल गर्ल गीता फोगाट आज नहीं खेलेंगी. दर्शकों के लिए एक और निराशा की बात थी कि सुशील कुमार अभी चोट से नहीं उबर पाए और वह इस मैच में भी नहीं खेल पाए. 

दिन के पहले बॉउट में पुरूषों के 57 किलोग्राम मुकाबले में यूपी दंगल के नितिन राठी दिल्ली सुल्तांस के संदीप तोमर से भिड़े. पहले ह़ॉफ में संदीप ने अपना पसंदीदा दांव लगाते हुए नितिन को मैट से बाहर किया और एक अंक जुटाया. जल्द ही तोमर ने 4 और अंक बनाते हुए अपनी बढ़त को 5-0 कर लिया. यह बढ़त पहले हॉफ तक बनी रही. दूसरे हॉफ में नितिन ने वापसी करने की कोशिश की और एक के बाद एक करते हुए 8 अंक बनाए लेकिन तोमर ने भी अंक जुटाते हुए बॉउट को अपने नाम कर लिया. हालांकि दोनों पहलवानों का स्कोर 8-8 से बराबरी पर था लेकिन तकनीक आधार पर तोमर विजेता घोषित हुए. दिन के दूसरे बॉउट में महिलाओं के 76 किलोग्राम मुकाबले में दिल्ली की समर इब्राहिम हमजा का मुकाबला 75 किलोग्राम भारवर्ग में यूपी के जेनेथ नेमेथ से हुआ. पहला हॉफ काफी कड़ा रहा और दोनों पहलवान अंको के लिए जूझती रहीं. पहले हॉफ का स्कोर हमजा के नाम 2-1 से रहा. लेकिन दूसरे हॉफ में नेमेथ ने वापसी करते हुए हमजा को चित्त कर दिया और बॉउट को 3-2 से अपने नाम कर लिया. 

दिन के तीसरे बॉउट में पुरूषों के 92 किलोग्राम मुकाबले में दिल्ली के अल्बारोव असलान का मुकाबला यूपी के विकी से हुआ. अनुभवी असलान ने पहले हॉफ में युवा  विकी को कोई मौका ना देते हुए 3-0 से पहला हॉफ अपने नाम कर लिया. दूसरे हॉफ में भी असलान हावी रहे और आसानी से मुकाबला 7-1 से अपने नाम कर लिया.  दिन के चौथे बॉउट में महिलाओं की 57 किलोग्राम मुकाबले में दिल्ली की संगीता फोगाट का मुकाबला यूपी की वेनेसा से हुआ. वेनेसा पहले हॉफ में हावी रही और हॉफ 4-3 से अपने नाम किया. लेकिन दूसरे हॉफ में संगीता ने बाजी पलटते हुए अचानक से हावी होते हुए बॉउट को 7-4 से अपने नाम किया. संगीता के लिए यह अद्भुत था क्योंकि उन्होंने पिछले साल के विश्व चैंपियन को हराया. दिन के पांचवे बॉउट में दिल्ली के हितेंदर का मुकाबला पुरूषों के 125 किलोग्राम मुकाबले में यूपी के जमालद्दीन मगामादेव से हुआ. जमालद्दीन ने पिनफॉल करते हुए यह मुकाबला 3 मिनट के भीतर ही 6-2 से जीत लिया. यह दिन का सबसे आसान मुकाबला रहा.

दिन के छठे मुकाबले में महिलाओं के 50 किलोग्राम के मुकाबले में यूपी की आइकन खिलाड़ी विनेश का मुकाबला दिल्ली की मारोई मेजीन से हुआ. विनेश ने पहले दो सेकेंड में ही 2 अंक जुटा लिए. पहले ह़ॉफ तक यह बढ़त बढ़ कर 13-0 हो गया. दूसरे हॉफ के शुरूआत में दो और अंक बनाते हुए विनेश ने तकनीक श्रेष्ठता के आधार पर बॉउट 15-0 से जीत लिया. दिन के सातवें और अंतिम मुकाबले में पुरूषों के 74 किलोग्राम मुकाबले में यूपी के बेकजोद का मुकाबला दिल्ली के विनोद ओमप्रकाश से हुआ. यह मुकाबला काफी कड़ा रहा और दोनों पहलवान एक-एक अंक के लिए जूझते रहें. हालांकि बेकजोद अपने अनुभव के आधार पर पहले हॉफ में 3-0 से बढ़त बना ली. दूसरे हॉफ में भी दोनो पहलवानों के बीच काफी कड़ा मुकाबला हुआ. इस बीच बेकजोद ने अपना फेवरिट लेग होल्ड करते हुए स्कोर को 7-0 कर लिया. इसके बाद एंकल होल्ड करते हुए बेकजोद ने स्कोर 9-0 कर दिया, जो मुकाबले के अंत तक बना रहा. इस जीत के साथ ही यूपी ने लीग में अपनी तीसरी जीत दर्ज की और सेमीफाइनल में पहुंच गई. वहीं दिल्ली की टीम को पदक तालिका में अभी भी खाता खोलना है. वह अब लगभग इस लीग से बाहर हो चुकी है.  

आपको बता दें कि प्रो रेसलिंग लीग इंडियन रेसलिंग यूनियन और प्रो स्पोर्टीफाई इंडिया का एक संयुक्त पहल है जिसका मकसद भारत में कुश्ती को बढ़ावा देना है. इस लीग में कुल 6 टीमें भाग ले रही हैं, जिसमें दुनिया भर के 54 नामी-गिरामी पहलवान भाग ले रहे हैं. इन पहलवानों में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता भी शामिल हैं. प्रो रेसलिंग सीजन 3 में मुंबई महारथी, पंजाब रॉयल्स, दिल्ली सुल्तान, वीर मराठा, यूपी दंगल और हरियाणा हैमर्स की टीमें शामिल है. इस लीग में सभी टीमों के पास 9 पहलवान हैं जिसमें महिला रेसलर भी शामिल हैं. जो देश-विदेश में अपने देश का गौरव बढ़ा चुके हैं. साल 2015 में हुए पहले प्रो रेसलिंग सीजन में मुंबई गरुड़ा की टीम ने हरियाणा हैमर्स को फाइनल मैच में मात देकर पहला सीजन अपने नाम किया था. वहीं प्रो रेसलिंग के दूसरे संस्करण में पंजाब की टीम ने हरियाणा हैमर्स की टीम को फाइनल मुकाबले में हराकर प्रो रेसलिंग सीजन 2 का खिताब अपने नाम किया. 

Pro Wrestling League Season 3 Day 7: यूपी दंगल के बेकजोद ने एक आसान मुकाबले में दिल्ली सुल्तांस के ओम प्रकाश को 9-0 से दी मात

Pro Wrestling League Season 3 Day 7: प्रो रेसलिंग लीग सीजन 3 के 7वें दिन के चौथे बॉउट में 57 किलोग्राम वर्ग में दिल्ली सुल्तांस की संगीता फोगाट ने यूपी दंगल की वेनेसा को 4-3 से हराया.

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App