नई दिल्ली : प्रो रेसलिंग लीग सीजन 3 के दूसरे सेमीफाइनल में पूर्व उपविजेता हरियाणा हैमर्स ने यूपी दंगल को 5-4 से हरा दिया. यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा और आखिरी बॉउट तक दूसरे फाइनलिस्ट का फैसला नहीं हो सका. दिन के आखिरी बॉउट में हरियाणा की सुन यनान ने यूपी की विनेश फोगाट को हराकर यह मुकाबला जीता. अब शुक्रवार को होने वाले फाइनल में हरियाणा हैमर्स, पंजाब रॉयल्स की टीम से भिड़ेगी. यह बॉउट इस टूर्नामेंट के सबसे रोमांचक बॉउट में से एक था. सुन यनान को इनके प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ दी मैच का अवार्ड दिया गया.

इससे पहले दिन के पहले बॉउट में पुरूषों के 57 किलो मुकाबले में हरियाणा हैमर्स के व्लादिमीर का मुकाबला यूपी दंगल के नितिन राठी से हुआ. यह मुकाबला काफी कड़ा रहा और पहले बॉउट में दोनों पहलवान 1-1 से बराबरी पर रहें. लेकिन दूसरे बॉउट में अपने अनुभव का फायदा उठाते  हुए रियो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ने स्कोर को 5-1 कर लिया. इसके बाद नितिन ने अंक जुटाने के पूरे प्रयास किए लेकिन वह मैच को जीतने में सफल नहीं हो सके. व्लादिमीर ने यह बॉउट 6-3 से जीता. दिन के दूसरे बॉउट में महिलाओं की 76 किलोग्राम मुकाबले में हरियाणा हैमर्स की पूजा सिहाग का मुकाबला यूपी दंगल की जेनेत नेमेथ से हुआ. यह मुकाबला काफी कड़ा रहा और राष्ट्रीय चैंपियन पूजा ने यूरोपिय चैंपियन नेमेथ को कड़ी टक्कर दी. हालांकि पहले राउंड के अंतिम मिनट में नेमेथ ने तीन अंक जुटाकर स्कोर 3-0 कर लिया. दूसरे राउंड भी काफी कड़ा रहा और पूजा ने नेमेथ को इस राउंड में कोई भी अंक नहीं बनाने दिए. हालांकि पूजा यह मुकाबला 3-1 से हार गई. 

दिन के तीसरे बॉउट में पुरूषों के 74 किलो मुकाबले में हरियाणा हैमर्स के खेतिक सबालोव का मुकाबला यूपी दंगल के बेकजोद अब्दुरखमोनोव से हुआ. पहला रॉउंड 2-0 से एशियाई चैंपियन बेकजोद के नाम रहा.  उन्होंने इस राउंड में विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता को अंक बनाने का कोई मौका नहीं दिया. दूसरे राउंड में खेतिक ने वापसी की और एक के बाद एक 6 अंक जुटाए. इसके बाद बेकजोद ने वापसी करने की कोशिश की लेकिन वह मुकाबला 7-9 से हार गए. यह बॉउट काफी रोमांचक रहा. दिन के चौथे बॉउट में महिलाओं की 57 किलोग्राम मुकाबले में हरियाणा हैमर्स की हेलेन मारूलिस का मुकाबला यूपी दंगल की वेनेसा से हुआ. इस मुकाबले के कड़े होने की उम्मीद थी क्योंकि एक तरह ओलंपिक और दूसरे तरफ विश्व चैंपियन एक दूसरे से लड़ रही थी. लेकिन चोट की वजह से पिछले मैच में ना खेल पाने वाली हेलेन वेनेसा पर घायल शेरनी के समान टूटी और पहला राउंड 3-0 से अपने नाम कर लिया. दूसरे हॉफ में भी हेलेन हावी रही. उनके खेलने के अंदाज से लग ही नहीं रहा था कि वह घायल हैं. विशेषज्ञ भी इस मुकाबले को टर्निंग प्वाइंट मान रहे थे और कह रहे थे कि वेनेसा उलटफेर कर सकती हैं. लेकिन रियो विजेता ने वेनेसा को कोई मौका नहीं देते हुए बॉउट को 5-4 से जीत लिया और दिखा दिया कि वह क्यों विश्व और रियो चैंपियन हैं.

दिन के पाचवें और सबसे भारी-भरकम बॉउट में पुरूषों के 125 किलो मुकाबले में हरियाणा हैमर्स के सुमित मलिक का मुकाबला यूपी दंगल के जमालद्दीन से हुआ. पहला रॉउंड 4-0 से यूरोपिय चैंपियन जमालद्दीन के नाम रहा.  दूसरे राउंड में भी जमाल भारत के राष्ट्रीय चैंपियन पर भारी रहे और आसानी से मुकाबला 7-0 से जीत लिया. यह आज का सबसे आसान मुकाबला था. दिन के छठे बॉउट में महिलाओं की 62 किलोग्राम मुकाबले में हरियाणा हैमर्स की सरिता मोर का मुकाबला यूपी दंगल की गीता फोगाट से हुआ. पहला राउंड काफी कड़ा रहा और गीता इस राउंड में सिर्फ 1-0 की बढ़त बना पाई. दूसरे बॉउट में भी गीता सरिता मोर पर हावी रही और अपने अनुभव के बल पर बॉउट को 3-2 से जीत लिया. हालांकि अंतिम मिनट में सरिता ने गीता को कड़ी टक्कर दी लेकिन वह खुद को हारने से नहीं बचा पाई.

दिन के सातवें बॉउट में पुरूषों के 92 किलो मुकाबले में हरियाणा हैमर्स के रूबलजीत सिंह रंगी का मुकाबला यूपी दंगल के मनदीप से हुआ. पहला राउंड काफी कड़ा रहा और अनुभवी रंगी युवा मनदीप पर सिर्फ एक अंक की ही बढ़त बना पाए. दूसरे राउंड में रूबलजीत ने अपने अनुभव के बल पर स्कोर 5-0 कर दिया. रंगी दूसरे राउंड में उभर कर आए और मनदीप को अंक बनाने का कोई मौका नहीं दिया. हालांकि अंतिम समय में मनदीप ने वापसी करते हुए 3 अंक जुटाए लेकिन वह बॉउट 3-5 से हार गए. दिन के आठवें बॉउट में पुरूषों के 65 किलो मुकाबले में हरियाणा हैमर्स के हरफूल गुलिया का मुकाबला यूपी दंगल के बजरंग पूनिया से हुआ. हरफूल ने पहले मिनट में ही दबाव बनाते हुए एक अंक जुटा लिया. लेकिन इसके बाद विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता ने वापसी करते हुए हरफूल को मैट से बाहर किया और चार अंक जुटाए. दूसरे राउंड में अपने अंतरराष्ट्रीय अनुभव का पूरा फायदा उठाते हुए पूनिया ने आसानी से अंक जुटाए और बॉउट को 8-1 से जीत लिया. इस तरह आज का सेमीफाइनल मुकाबला रोमांचक दौर में पहुंच गया.

दिन के आखिरी और सबसे बड़े बॉउट में हरियाणा की सुन यनान का मुकाबला यूपी दंगल की आइकन खिलाड़ी और कप्तान विनेश फोगाट से हुआ. पहला राउंड काफी कड़ा रहा, लेकिन पैसिविटी के आधार पर विनेश को एक अंक गवाना पड़ा. दूसरा राउंड भी काफी कड़ा रहा और विनेश ने रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता को अपनी तरफ से कड़ी टक्कर दी. हालांकि वो अंक बनाने में असफल हो जा रही थी. मैच के आखिरी मिनट में सुन यनान ने दो और अंक बनाकर स्कोर 4-1 कर लिया और अपने टीम को फाइनल में पहुंचा दिया.

Pro Wrestling League Season 3 Day 17 Semi-final 2: दिन के सातवें बॉउट में हरियाणा हैमर्स के पहलवान रूबलजीत सिंह रंगी ने यूपी दंगल के रेसलर मनदीप को 5-3 से हराया

Pro Wrestling League Season 3 Day 17 Semi-final 2: 8वें बॉउट में यूपी दंगल बजरंग पुनिया ने हरियाणा हैमर्स के हरफूल गुलिया को 8-1 से हराया

 

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App