नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज लेग स्पिनर अब्दुल कादिर ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. दरअसल शुक्रवार देर रात अब्दुल कादिर का दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया है. इस बात की जानकारी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर दी है. अब्दुल कादिर पाकिस्तान क्रिकेट के वो नायाब हीरा रहे थे, जिन्होंने अपनी फिरकी गेंदबाजी के दम पर विरोधी टीमों के खिलाड़ियों को काफी तंग किया था. कादिर का अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर 16 साल का रहा था. उस दौरान उन्होंने कई उपलब्धी हासिल की थीं. तो वहीं पाकिस्तान क्रिकेट में अब्दुल कादिर के योगदान को कभी भी नहीं भुलाया जा सकेगा.

दरअसल अब्दुल कादिर ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए 67 टेस्ट मैच खेले थे, जिनमें उनके नाम पर 236 विकेट थे. इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ उनका टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 9 विकेट लेने का कारनामा उनके टेस्ट करियर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. दूसरी और कादिर ने एकदिवसीय मैचों मे भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम का नेतृत्व करते हुए 104 वनडे खेले थे, जिसमें उन्होंने 132 विकेट झटके थे. कादिर की खासियत थी की वो गेंद को दो तरीके से गुगली करा सकते हैं, जिसकी बदौलत बल्लेबाज असमंजस में विकेट गंवा देते थे.

अब्दुल कादिर का जन्म साल 1955 मे 15 सितंबर को लाहौर, पाकिस्तान में हुआ था. कादिर ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू साल 1977 में किया था. तो वहीं वनडे क्रिकेट के लिए अब्दुल कादिर ने साल 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से आगाज किया था. कादिर साल 1983 विश्व कप और 1987 विश्व के लिए पाकिस्तान टीम में शामिल रहे थे. अब्दुल कादिर के देहांत से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है. अब्दुल कादिर भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को लेकर भी चर्चा का विषय बने रहे हैं. दरअसल कादिर ही वही गेंदबाज थे, जिन पर साल 1989 में सचिन ने 4 छक्के लगाकर सुर्खियां बटौरी थी.

Lasith Malinga T20I Hat-Trick: श्रीलंका ने टी20 मैच में न्यूजीलैंड को 37 रनों से हराया, लसिथ मलिंगा ने हैट्रिक लेकर रचा ये विश्व कीर्तिमान

Virat Kohli Interview: मैदान पर बॉलर्स के छक्के छुड़ाने वाले विराट कोहली अनुष्का शर्मा से पहली मुलाकात में गए थे सकपका, स्पोर्ट्स रिपोर्टर ग्राहम बैनसिंगर को दिए इंटरव्यू में किया खुलासा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर