लंदनः अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी का नाम फीफा अवॉर्ड्स की सूची में नहीं है. पिछले 11 सालों में ऐसा पहली बार हो रहा है कि मेसी का नाम इस सूची में नहीं है. वह लगातार 11 सालों से फीफा के तीन सर्वश्रेष्ठ पुरूष खिलाड़ियों की सूची में जगह बना रहे थे. लेकिन इस बार वह इससे चूक गए. हालांकि पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनॉल्डो इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड की दौड़ में शामिल हैं. उनके अलावा क्रोएशिया को विश्व कप फाइनल तक पहुंचाने वाले क्रोएशिया के कप्तान लुका मॉड्रिच और मिस्त्र के खिलाड़ी मोहम्मद सालाह भी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर की रेस में शामिल हैं.

जिनेडिन जिडान का नाम सर्वश्रेष्ठ मैनेजर की सूची में

हाल ही में रियाल मैड्रिड के मैनेजर पद से इस्तीफा देने वाले फ्रांस के पूर्व कप्तान जिनेडिन जिडान को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ मैनेजर की सूची में रखा गया है. उनके साथ इस साल फ्रांस को विश्व कप दिलाने वाले मैनेजर डिडीयर डेशचैम्प्स और क्रोएशिया के मैनेजर ज्लात्को डालिच का नाम भी साल के सर्वश्रेष्ठ मैनेजर के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है. वहीं फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस, बेल्जियम के थिबोत कोर्टोइस और डेनमार्क के कैस्पर शमेईशेल को साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है.

वहीं साल की सर्वश्रेष्ठ महिलाओं की सूची में नार्वे की खिलाड़ी एडा हेगरबर्ग, जर्मनी की ड्ज्सेनिफर मारोज्सान और ब्राजील की मार्ता को नामांकित किया गया है.

भारत में महेंद्र सिंह धोनी सबसे पसंदीदा खिलाड़ी, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पछाड़ा : सर्वे

FIFA World Cup 2018: फ्रांस ने लियोनेल मेसी की अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर दिखाया विश्व कप से बाहर का रास्ता

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App