नई दिल्ली. दुनिया भर में मीटू कैंपेन बड़ी तेजी से पांव पसार रहा है. इस कैंपेन से अब खेल भी अछूते नहीं हैं. हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन ने मीटू से संबंधित एक हैंडबुक जारी कर अपने खिलाड़ियों के लिए गाइलाइंस तैयार की हैं.

न्यूजीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन की तरफ से तैयार की गई इन गाइडलाइंस में महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए और किस तरह से उनके आगे पेस आना चाहिए उसके बारें में बताया गया है. ऑफिस या कार्य स्थल की जगह पर महिलाओं के खिलाफ बढ़ते यौन दुर्व्यवहार को रोकने के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन ने पहली बार ये कदम उठाया है.

न्यूजीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन ने इससे पहले करीब सात साल तक इसी तरह का प्रोग्राम चलाया था. न्यूजीलैंड के एक अखबार की खबर के मुताबिक, न्यूजीलैंड क्रिकेट में ये पहली बार हुआ जब क्रिकेटर्स के हैंडबुक में यौन अपराध से जुड़ी बातों के बारे में खुलकर बताया गया है. हैंडबुक में कहा गया है कि ऑफिस या कार्य स्थल पर इन चीजों से दूर कैसा रहा जाए उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

हैंडबुक में लिखा गया है कि जीवन के सभी पहलुओं पर अच्छे निर्णय लेना महत्वपूर्ण है. खासकर यौन संबंधों से सम्बंधित सहमति के मामलों में ये विशेष महत्वपूर्ण है. इस हैंडबुक में मुख्य रूप से आप किस तरह निर्णय लेते हैं और आपके पेशवर जीवन पर इसका क्या असर पड़ सकता है इससे संबंधित बातों को विस्तार से बताया गया है.

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने कहा- अगर मेरे बाहर रहने से टीम वर्ल्ड कप जीतती है तो मैं इसके लिए तैयार हूं

मालदीव में जहीर खान का जन्मदिन मना रहीं सागरिका घाटगे, बीच किनारे रोमांस करते आईं नजर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App