नई दिल्ली. MS Dhoni Retirement: जुलाई में खत्म हुए 50 ओवर के विश्व कप के बाद से महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट में भविष्य और रिटारमेंट के बारे में कई अटकलें हैं. वह अभी 38 साल के हैं और न्यूजीलैंड की उस सेमीफाइनल हार के बाद से भारत का कोई भी मैच नहीं खेला है. टीमे के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कहना है कि आईपीएल 2020 टी -20 विश्व कप के लिए टीम को अंतिम रूप देने में मदद कर सकता है. यही कारण है कि आईपीएल 2020 भारतीय क्रिकेट के लिए काफी महत्वपूर्ण लग रहा है. वहीं क्या एमएस धोनी इसका हिस्सा होंगे पर रवि शास्त्री का कहना है कि यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि वह कब खेलना शुरू करता है और आईपीएल के दौरान कैसे खेलता है. इससे उन्होंने इशारा दे दिया है कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल 2020 में टीम का हिस्सा होंगे. लेकिन सवाल ये है कि आईपीएल के आधार पर कैसे एक इंटरनेशनल टीम का चयन हो सकता है?

आईपीएल के आधार पर कैसे होगा चयन

  1. दरअसल आईपीएल और इंटरनेशनल टी20 दोनों एक ही फॉर्मेट में खेले जाते हैं. दोनों ही मैच 20 ओवर के खेले जाते हैं. इससे ये हो सकता है कि एक खिलाड़ी की 20 ओवर में स्कोर बनाने की क्षमता आंकी जा सकती है.
  2. दोनों आईपीएल और इंटरनेशनल टी20 में इंटरनेशनल खिलाड़ी होते हैं. आईपीएल में भारत और अन्य देशों के खिलाड़ी साथ में खेलते हैं वहीं टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाड़ी अन्य देशों के खिलाड़ियों के खिलाफ खेलते हैं. आईपीएल से भारतीय खिलाड़ियों को फायदा होता है कि वो अन्य देशों के खिलाड़ियों की क्षमता और तकनीक को करीब से जान पाते हैं.
  3. महेंद्र सिंह धोनी के आईपीएल प्रदर्शन पर टी 20 वर्ल्ड कप में सेलेक्शन का आधार इसलिए फायदेमंद रहेगा क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा है और खास बात ये है कि रोहित शर्मा के बाद धोनी ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा टी 20 मैच खेले हैं.
  4. धोनी के लिए बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि धोनी को वह सम्मान मिलेगा जो उनके कद के खिलाड़ी के योग्य है और उन्होंने प्रसिद्ध विकेटकीपर-बल्लेबाज के तत्काल सेवानिवृत्ति के फैसले को भी खारिज कर दिया था. उन्होंने पिछले महीने बोर्ड अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था तो कहा था कि आप जानते हैं कि चैंपियन जल्दी खत्म नहीं करते हैं.
  5. बता दें कि इस वर्ल्ड कप में धोनी का चयन इसलिए जरूरी देखा जा रहा है क्योंकि भारतीय क्रिकेट में सबसे बड़े नामों में से एक धोनी हैं जिन्होंने भारत को दो विश्व खिताब 2007 में दक्षिण अफ्रीका में विश्व टी 20 और 2011 में एकदिवसीय विश्व कप दिलाया.

आईपीएल के आधार पर क्यों ना हो चयन

  1. जुलाई में इंग्लैंड में हुए एकदिवसीय विश्व कप में भारत के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद से धोनी ने एक भी मैच नहीं खेला है. वो वेस्टइंडीज के दौरे और दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में भी नहीं खेले. वो वेस्ट इंडीज के खिलाफ 6 दिसंबर से शुरू होने वाले सीमित ओवरों के मैच को छोड़ देंगे जिनमें तीन टी 20 अंतर्राष्ट्रीय और तीन एक दिवसीय मैच खेले जाएंगे.
  2. आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप भले ही 20 ओवर के एक फॉर्मेट में खेले जाते हों लेकिन ये भी सभी जानते हैं कि क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मैचों में बहुत फर्क होता है. दोनों मैचों में खिलाड़ियों पर प्रेशर भी अलग होता है.
  3. भारती क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि टी20 के आधार पर वर्ल्ड कप के लिए टीम का चयन नहीं हो सकता है. उन्होंने खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर ये बात कही थी.

Also read, ये भी पढें: MS Dhoni Retirement: कोच रहते किस हैसियत से महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बारे में बात कर रहे हैं रवि शास्त्री, दिया है यह बड़ा बयान

MS Dhoni Retirement: महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल 2020 तक नहीं लेंगे संन्यास

Bring Back Suresh Raina In Team India: T20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया को है बर्थडे ब्वॉय सुरेश रैना की जरूरत, क्या बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली के नेतृत्व में होगी रैना की वापसी?

Harbhajan Singh On Sanju Samson Selection: संजू सैमसन को टीम इंडिया में शामिल न करने पर हरभजन सिंह ने बीसीसीआई चयनकर्ताओं पर उठाए सवाल, बोले- दादा से है उम्मीद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App