दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टेस्ट क्रिकेट की ताजा रैकिंग जारी कर दी है. इस नई रैंकिंग में टीम इंडिया के स्टार बॉलर मोहम्मद शमी और नवोदित बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को फायदा हुआ है. इसके अलावा ईशांत शर्मा और उमेश यादव की रैंकिंग में भी उछाल आया है. मोहम्मद शमी और उमेश यादव को हाल ही में बांग्लादेश के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन का सिला मिला है. इन दोनों के बेहतरीन प्रदर्शन के चलते भारत ने बांग्लादेश को इंदौर टेस्ट में एक पारी और 130 रनों से शिकस्त दी.

17 नवंबर (रविवार) को जारी की गई आईसीसी द्वारा ताजा रैंकिंग में मोहम्मद शमी और मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर में अब तक की सबसे अच्छी रैंक हासिल करने में सफल रहे. इंटरनेशलन क्रिेकेट काउंसिल की नई रैंक के मुताबिक मोहम्मद शमी दुनिया के सातवें बेस्ट बॉलर हैं. यानी आईसीसी की रैंक में मोहम्मद शमी की 7वीं रैंक पर पहुंचे हैं. इससे पहले मोहम्मद शमी की 15वीं रैंक थी. लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन कर उन्होंने 8 अंक हासिल किए. इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शमी ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके थे.

मोहम्मद शमी के मौजूदा समय में 790 अंक हैं. वह भारत की तरफ से तीसरे तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने इतनी रैंक हासिल की है. उनसे ज्यादा रैंक कपिल देव 877 अंक और जसप्रीत बुमराह 832 अंक हासिल कर शमी से आगे हैं. मोहम्मद शमी पहली बार टॉप 10 में पहुंचे हैं.

वहीं बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल की भी रैंकिंग में जबरदस्त उछाल आया है. हालांकि मयंक अग्रवाल ने अभी तक बहुत क्रिकेट नहीं खेली है लेकिन इसके बावजूद उन्हें शानदार परफॉरमेंस का ईनाम मिला. अब वह 11वें नंबर पर हैं. मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ 243 रनों की पारी खेली थी. मयंक अग्रवाल ने अभी तक सिर्फ 8 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उनके बल्ले से 858 रन निकले है.

अगर 8 टेस्ट मैचों का लेखा जोखा देखा जाए तो सिर्फ दुनियाभर के सात बल्लेबाजों ने मयंक से ज्यादा रन बनाए हैं. डॉन ब्रेडमैन 1210, एवरटन वीक्स 968, मार्क टेलर 906, जॉर्ज हैडली 904, फ्रैंक वॉरेल 890 और हरबर्ट सटक्लिफ ने 872 रन बनाए हैं.

Ravichandran Ashwin Records: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में आर आश्विन ने अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे, मुथैया मुरलीधरन के क्लब में शामिल

Deepak Chahar Hat Trick: दीपक चाहर का सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बड़ा कारनामा, तीन दिन में ली दूसरी हैट्रिक

Shafali Verma Broke Sachin Tendulkar Record: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी शेफाली वर्मा ने तोड़ दिया सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App