हैमिल्टन. Mithali Raj World Record:  न्यूजीलैंड के दौरे पर भारतीय महिला क्रिेकेट टीम शुक्रवार को तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच खेल रही है. हैमिल्टन में खेले जा रहे इस मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम पर दर्ज करा लिया है. हैमिल्टन में खेलने के उतरने के साथ ही मिताली राज 200 वनडे मैच खेलने वाली पहली क्रिकेटर बन गई है. बता दें कि महिला क्रिकेट के इतिहास में अबतक कोई भी क्रिकेटर 200 वनडे मैच खेलने का कारनामा नहीं कर सकी थी.

इससे पहले सर्वाधिक एकदिवसीय मैच खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स के नाम पर था. 1997 से 2016 के बीच अपने क्रिकेट करियर में चार्लोट ने कुल 191 वनडे मैच खेले. चार्लोट के इस रिकॉर्ड को मिताली ने ही तोड़ा था. अब मिताली ने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को और बड़ा कर दिया है. इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए अन्य महिला क्रिकेटरों को कड़ी मशक्कत करनी होगी.

हालांकि अपने 200वें वनडे मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज कोई बड़ा कारनामा नहीं कर सकी. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे हैमिल्टन वनडे में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 44 ओवर में 149 रन ही बना सकी. भारत की इस पारी में मिताली राज मात्र 9 रन ही बना सकी. भारत की ओर से सबसे बड़ी पारी दिप्ती शर्मा ने 52 रनों की पारी खेली. इस मैच में अब कीवी टीम 150 रनों की पीछा करेगी. 

सर्वाधिक वनडे मैच खेलने वाली शीर्ष पांच महिला क्रिकेटर –
नाम                         देश              वनडे मैच
मिताली राज          भारत             200
चार्लोट एडवर्ड्स      इंग्लैंड            191
झूलन गोस्वामी     भारत              174
एलेक्स ब्लैकवेल   ऑस्ट्रेलिया      144
जेनी गन               इंग्लैंड              143

New Zealand vs India 4th ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में रोहित शर्मा ने इनके सिर फोड़ा हार का ठीकरा 

New Zealand Women vs India Women 2nd ODI: स्मृति मंधाना और मिताली राज की नाबाद अर्धशतकीय पारी से भारत ने न्यूजीलैंड को दी 8 विकेट से मात 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App