नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने T20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है. अब मिताली राज क्रिकेट के मैदान पर इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलते हुए नजर नहीं आएंगी. मिताली राज ने साल 2012 (श्रीलंका), 2014 (बांग्लादेश) और 2016 (भारत) में 3 महिला टी 20 विश्व कप सहित कई सीरीजो में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया है.

मिताली राज ने अपना आखिरी टी-20 मैच 9 मार्च 2019 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला और 32 गेंदों में 30 रन बनाकर नाबाद रहीं. मिताली राज कप्तान थीं जब भारत ने 2006 में डर्बी में अपना पहला महिला टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था. मिताली ने 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2364 रन बनाए, जिसमें 17 अर्द्धशतक शामिल थे, जिसमें कैरियर का सर्वश्रेष्ठ 97 रन हैं, टी20 करियर में उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है.

बीसीसीआई द्वारा जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में मिताली राज ने कहा है, साल 2006 से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करने के बाद, मैं 2021 के वनडे विश्व कप के लिए खुद को तैयार करने के लिए अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टी20 आई से संन्यास लेना चाहती हूं. अपने देश के लिए विश्व कप जीतना मेरा सपना है और मैं इसके लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहती हूं. मैं बीसीसीआई को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं और भारतीय टी20 टीम को शुभकामनाएं देती हूं.

साल 2018 नवंबर में एक बड़ा विवाद हो गया जब मिताली राज इंग्लैंड के खिलाफ विश्व टी20 सेमीफाइनल से बाहर हो गईं. इस मैच को भारत हार गया और मिताली राज और भारत की वर्तमान टी20 आई कप्तान हरमनप्रीत कौर के बीच अनबन की खबरें सामने भी आईं. मिताली राज को फरवरी में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय महिला टी 20 इंटरनेशनल से भी बाहर रखा गया था. हरमनप्रीत कौर ने इस बात पर कहा था कि यह फैसला युवाओं महिला खिलाड़ियों के लिए लिया गया है.

India vs England Women 2nd T20I: 7 मार्च को गुवाहाटी में भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच दूसरा टी20, जानें कब कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण

Shikhar Dhawan Flute Video: क्रिकेट के मैदान पर गेंदबाजों का बैंड बजाने वाले शिखर धवन ने बजाई बांसुरी, वीडियो वायरल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App