July 17, 2024
  • होम
  • T20 World cup: मिचेल स्टार्क ने विश्व कप में दिखाए जौहर, मलिंगा का रिकॉर्ड किया अपने नाम

T20 World cup: मिचेल स्टार्क ने विश्व कप में दिखाए जौहर, मलिंगा का रिकॉर्ड किया अपने नाम

  • WRITTEN BY: Aniket Yadav
  • LAST UPDATED : June 21, 2024, 5:27 pm IST
T20 World cup: ऑस्ट्रेलिया और बंग्लादेश के बीच टी20 विश्व कप का मुकाबला शुक्रवार, 21 जून को खेला गया. मैच के दौरान बारिश के बार-बार खलल पड़ने के चलते अंत में आईसीसी ने डीएलएस के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को विजेता घोषित कर दिया. मैच बारिश से बाधित हुआ लेकिन इस बीच ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क, विश्व कप के इतिहास में बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर गए. 

टूटा लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड

दरअसल 21 जून को हुए इस मैच में मिचेल स्टार्क ने बांग्लादेश की पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर तनजीद हसन का विकेट चटकाया. तनजीद हसन का विकेट चटकाते ही मिचेल स्टार्क ने दोनों विश्व कप (टी20 और वनडे) में सबसे ज्यादा 95 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.
इससे पहले दोनों वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेेने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम था, जिन्होंने टी20 में 38 विकेट और वनडे विश्व कप में 65 विकेट यानी कुल मिलाकर दोनो विश्व कपों में उन्होंने 94 विकेट चटकाए थे. 

सबसे ज्यादा विकेट (टी20,वनडे) वर्ल्ड कप में

95 विकेट – मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)
94 विकेट – लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)
92 विकेट – शाकिब-अल-हसन (बांग्लादेश)
87 विकेट – ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)
79 विकेट – महमुदुल्लाह (बांग्लादेश)
बता दें कि बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 140 रन बनाए थे. 141 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 100 रन ही बना पाई और बारिश ने मैच को बाधित कर दिया. और काफी देर इंतजार करने के बाद आईसीसी ने मैच में डीएलएस मेथड के द्वारा ऑस्ट्रेलिया को 28 रनों से विजेता घोषित कर दिया. मैच में डेविड वार्नर ने शानदार बल्लेबाजी की और 53 रनों के स्कोर पर नाबाद रहे.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन