नई दिल्ली. गोल्डन गर्ल के नाम से मशहूर महिला मुक्केबाज मैरी कॉम ने इंडोनेशया इतिहास रच दिया है. मैरीकॉम ने इंडोनेशिया में खेली जा रहे 23वें प्रेसिडेंट्स कप में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है. मैरी कॉम ने ये गोल्डन सफला 51 किलो भार वर्ग में हासिल की. फाइनल मुकाबले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के अप्रिल फ्रांस्को को 5-0 से शिकस्त दी. मैरी कॉम ने ये स्वर्ण पदक वर्ल्ड चैम्पियनशिप से ठीक पहले जीता है.

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम का इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में हैं. 6 बार की वर्ल्ड चैम्पियन 36 वर्षीया बाक्सर मैरी कॉम ने हाल ही में इंडियन ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता था. लेकिन वह एशियन चैम्पियनशिप में शामिल नहीं हुईं. एशियन चैम्पियनशिप का आयोजन थाईलैंड में हुआ था. उन्होंने ओलंपिक की तैयारियों को देखते हुए प्रेसिडेंट्स कप में भाग लिया था. 

मैरी कॉम का प्रेसिडेंट्स कप में गोल्ड मेडल जीतने से स्पष्ट होता है कि वह आगामी वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी शानदार प्रदर्शन करेंगी. वूमन्स वर्ल्ड चैम्पियनशिप का आयोजन 7 से लेकर 21 सितंबर तक रूस के येकातेरिन बर्ग में किया जाएगा. इसके अलावा उनकी नजर 2020 में टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलंपिक में  क्वालीफाई करने पर भी होगी. मैरी कॉम ने साल 2012 के लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था लेकिन इस बार टोक्यो ओलंपिक में वह अपने पदक का रंग बदलें की पुरजोर कोशिश करेंगी. 

गोल्डन गर्ल  के नाम से मशहूर देश की चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम अपने मुक्केबाजी करिय में कुल मिलाकर 15 गोल्ड मेडल जीते हैं जिनमें 6 स्वर्ण पदक अकेले उन्हें वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीते हैं. इसके अलावा दो रजत और दो कांस्य पदक जीतै हैं. साल 2012 में लंदन ओलंपिक में जीता था. 

मौजूदा राज्यसभा सांसद मैरी कॉम को खेल में उनके महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने साल 2006 में पद्मश्री और साल 2013 में पद्मभूषण से नवाजा. तीन बच्चों की मां मैरी कॉम के पंच में इतनी ताकत है कि विरोधी उनके मुक्के बर्दाश्त नहीं कर पाते. 

Boxer Maxim Dadashev Killed in Match Video: जब बॉक्सिंग रिंग में हो गई 28 वर्षीय मैक्सिम डैडाशेव की मौत, मामले की जांच कराएगा रशियन बॉक्सिंग फेडरेशन

Dutee Chand Arjun Award Nomination Rejected: दुती चंद का अर्जुन अवार्ड के लिए नामांकन रद्द, हरभजन सिंह को भी नहीं मिलेगा खेल रत्न

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर