सेंचुरियन: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बना लिए हैं. फिलहाल क्रीज पर कप्तान फाफ डु प्लेसिस (24) और केशव महाराज (10) के स्कोर पर नाबाद हैं. मैच में साउथ अफ्रीका ने सधी हुई शुरुआत की. टीम के सलामी बल्लेबाजी डीन एल्गर और एडेन मार्करम ने अच्छी शुरुआत दी. डीन एल्गर ने 31 रन तो मार्करम 94 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. 

ये मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए अहम है. खासकर टीम इंडिया के लिए ज्यादा. क्योंकि केपटाउन में खेले गए पहले मैच में हार को भूलकर भारत के कप्तान विराट कोहली इस मैच में वापसी करना चाहेंगे. लेकिन इस मैच में भी उनको केपटाउन जैसी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि जानकारों का मानना है कि सेंचुरियन की पीच भी केपटाउन जैसी मिलने वाली है. ऐसे में अगर भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को बचाना है तो सेंचुरियन में जीत जरूरी है.

बता दें कि केपटाउन में खेले गए पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से हरा दिया था. टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 208 रनों का आसान लक्ष्य भी हासिल नहीं कर पाई थी. पहला मुकाबला जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है. पहले मैच में भारत की गेंदबाजी तो अच्छी रही लेकिन बल्लेबाजी काफी कमजोर दिखी. ऐसे में भारतीय टीम को दूसरा मैच जीतने के लिए सबसे पहले अपनी बल्लेबाजी मजबूत करनी होगी.

भारतीय टीम में तीन अहम बदलाव
सेंचुरियन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में तीन अहम बदलाव किए गए हैं. टीम में शिखर धवन की जगह केएल राहुल को मौका दिया गया है, जबकि भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में ईशांत शर्मा शामिल किए गए हैं. विकेटकीपर में पार्थिव पटेल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है.

  • साउथ अफ्रीका ने पांच रन के अंतराल में तीन विकेट गंवा दिए. जिसमें भारत को हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक और वर्नोन फिलेंडर का अहल विकेट मिला . केशव महाराज फाफ ड्यू प्लेसी नाबाद हैं.
  • साउथ अफ्रीका की ओर से हाशिम अमला ने 153 गेंद में 14 चौकों की मदद से 82 रन बनाए. वह टीम के स्कोर 246 रन पर आउट हुए. चार रन और जुड़े थे कि डिकॉक एक गेंद खेलकर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.
  • साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लबाज एबी डिविलियर्स को आउट कर भारत ने रन रेट पर जरूर लगाम लगाया लेकिन उसके बाद हाशिम अमला ने तेजी से रन बनाए. डिविलियर्स 20 रन के स्कोर पर इशांत शर्मा का शिकार बने.
  • साउथ अफ्रीका को 148 रन पर दूसरा झटका लभा. अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं एडेन मार्करम को अश्विन ने 94 रन के स्कोर पर चलता किया. मार्करम अच्छी बल्लेबाजी के साथ-साथ तेजी से रन बटोर रहे थे. मार्करम के आउट होने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए डिविलियर्स आए हुए थे. 
  • एक समय में साउथ अफ्रीका का स्कोर 44 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 145 रन था. साउथ अफ्रीका की शुरुआत भले ही धीमी रही हो लेकिन बाद में उनके बल्लेबाजे तेजी से रन बनाने में कामयाब रहे. खासकर एडेन मार्करम. 
  • लंच के बाद भारत ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 85 के स्कोर पर डीन एल्गर के रूप में दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया. अश्विन ने एल्गर को 31 रन के स्कोर पर चलता किया. एल्गर के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए हाशिम अमला आए हुए थे. 
  • फिलहाल दोनों क्रीज पर डटे हुए हैं और भारतीय गेंदबाजी का सामना कर रहे हैं. दोनों के बीच अब तक 3 8रनों की साझेदारी हो चुकी है. एल्गर ने 26 तो मार्करम 51 रन के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. मार्करम में अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया है.
  • आज खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने धीमी लेकिन सधी हुई शुरुआत की है. पहले दो ओवर में खाते नहीं खुले थे. लेकिन उसका दबाव टीम पर नहीं दिखा. विरोधी बल्लेबाजी आराम से बल्लेबाजी करते दिखे.

गेंदबाजी में अश्विन ने झटके तीन विकेट

  • तेज गेंदबाजों की बात करे तो जसप्रीत बुमराह ने 18 ओवर की गेंदबाजी लेकिन एक भी विकेट नहीं मिले. इसी तरह मोहम्मद शमी ने भी 11 ओवर की गेंदबाजी की लेकिन खाता नहीं खुला. इशांत शर्मा को जरूर एक विकेट मिला.
  • इशांत ने 16 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाजा एबी डिविलियर्स का विकेट लिया. बाकी हार्दिक पांड्या ने 14 ओवर की गेंदबाजी की लेकिन एक भी विकेट नहीं मिले.
  • गेंदबाजी की बात करे तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपने पांच गेंदबाजों को आजमाया. जिसमें पहले दिन आर अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे. आश्विन ने 31 ओवर की गेंदबाजी में 90 रन देकर 3 विकेट झटके.

इस प्रकार हैं दोनों टीमें-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, मॉर्न मॉर्केल, लुंगिसानी नगीदी. 

India vs South Africa: सेंचुरियन टेस्ट से पहले विराट कोहली बोले, बल्लेबाजी चिंता का विषय नहीं

India vs South Africa 2nd Test Match In Centurion Live Cricket Streaming: जानें कब, कहां और कैसे देखें क्रिकेट मैच का लाइव प्रसारण