July 15, 2024
  • होम
  • लियोनेल मेसी खेल सकते हैं भारत के खिलाफ

लियोनेल मेसी खेल सकते हैं भारत के खिलाफ

नई दिल्ली: भारतीय फुटबॉल प्रेमियों के सपने सच होने को हैं। अर्जेंटीना की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम अक्टूबर 2025 में केरल में दो फ्रैंडली मैच खेलने के लिए तैयार हो गई है। केरल के खेल मंत्री वी. अब्दुरहमान ने सोशल मीडिया पर इस खबर की जानकारी दी। यह ऐतिहासिक निर्णय तब आया है, जब वित्तीय बाधाओं के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पिछले मौके पर अर्जेंटीना टीम कि मेजबानी से चूक गई थी। इससे पूर्व अर्जेंटीना टीम ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था जिसका मुख्य कारण उसमें शामिल वित्तीय आवश्यकताएं पर्याप्त ना होना था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अर्जेंटीना ने भारत में एक फ्रैंडली मैच खेलने के लिए चार मिलियन से पांच मिलियन रुपये (32 से 40 करोड़ रुपये) कि मांग रखी थी। 

2022 के कतर फीफा विश्व कप के दौरान केरल प्रशंसकों ने अपने जुनूनपूर्ण समर्थन से भी अर्जेंटीना का दिल जीत लिया था और केरल के खेल मंत्री वी.अब्दुरहमान ने इस अवसर को समझा। उन्होंने अर्जेंटीना को फिर से आमंत्रित कर तमाम फुटबॉल प्रेमियों के उस सपने को फिर से जगा दिया जिसमें वो भारतीय टीम को अर्जेंटीना जैसी एक दिग्गज टीम के खिलाफ़ खेलते हुए देखना चाहती है। अब केरल समेत सम्पूर्ण भारतीय फुटबॉल प्रेमियों को लीजेंड लियोनेल मैसी के साथ साथ लुतारो मार्टिनेज और पाउलो डायबाला जैसे सितारों को भारतीय सरजमीं में खेलते हुए देखने का सपना साकार होने जा रहा हैं। 

फ्रैंडली मैच और फुटबॉल विकास का सहयोग

अर्जेंटीना के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक में विभिन्न संभावनाओं पर चर्चा हुई। न सिर्फ फ्रैंडली मैच, बल्कि केरल की “गोल’ प्रशिक्षण” योजना में सहयोग और 5000 बच्चों को प्रशिक्षित करने का भी प्रस्ताव रखा गया है।

प्रशंसकों में उत्साह का माहौल और दूसरी तरफ़ चुनौतियां

अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के अंतरराष्ट्रीय संबंध के प्रमुख पाब्लो डियाज़, राज्य खेल विभाग के सचिव प्रणब ज्योतिनाथ, आईएएसकेएफए राज्य अध्यक्ष नवाज मीरान और अन्य प्रतिनिधियों की चर्चा से व्यापक सहयोग संकेत मिलता है। केरल के खेल मंत्री ने आशा व्यक्त की है कि अर्जेंटीना का आगमन भारत में फुटबॉल प्रेमियों को प्रेरित करेगा और इस खेल को बढ़ावा देगा।

बेशक, आयोजन में चुनौतियां भी हैं, लेकिन फुटबॉल प्रेमियों का उत्साह कम नहीं हुआ है। हर कोई इस ऐतिहासिक क्षण का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। हालांकि मैच के बारे में विस्तृत जानकारी अभी मिलनी बाकी है, मगर इतना तय है कि अक्टूबर 2025 में केरल का फुटबॉल मैदान इतिहास रचेगा!

अनसुने तथ्य

लियोनेल मेसी और अर्जेंटीना टीम के फैन्स भारत में भी कम नहीं हैं। भारतीय फुटबॉल टीम भले ही फीफा वर्ल्ड कप के लिए कभी क्वालिफाई नहीं कर पाई हो, मगर आपको बता दें पूर्व में इसी अर्जेंटीना को एक बार भारतीय टीम ने भी टक्कर दी थी। दोनों टीमों के बीच करीब 40 साल पहले एक शानदार मैच खेला गया था, जिसमें अर्जेंटीना को कड़ी टक्कर मिली थी। दरअसल, भारत और अर्जेंटीना के बीच अब तक एक ही मैच खेला गया है। यह मुकाबला नेहरू कप टूर्नामेंट में 13 जनवरी 1984 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था। अर्जेंटीना की टीम ने 1-0 से इस मैच को अपने नाम कर लिया था, उस दौरान लगभग 50 हजार दर्शक इस मैच के गवाह बने थे। उस समय भारतीय टीम में विश्वजीत भट्टाचार्य, रवि और बाबू मणि जैसे स्टार प्लेयर थे, जबकि अर्जेंटीनाई टीम में रिकार्डो गारेगा, जॉर्ज बुर्रुचागा और रिकार्डो गिउस्ती जैसे दिग्गज प्लेयर शामिल थे।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन