नई दिल्ली. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के सातवें मुकाबले में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हरा दिया. इस मैच में श्रीलंका के गेंदबाजों का कहर देख सभी आश्चर्यचकित थे, वहीं श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने एक नया कारनामा कर दिया. मलिंगा ने टीम इंडिया के गेंदबाज जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है वो भी जहीर का वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड. मलिंगा ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में 6.4 ओवर में 39 रन देते हुए 3 विकेट चटकाए, बस मलिंगा दो विकेट लेते ही वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में जहीर खान को पीछे छोड़ गए.

जहीर खान ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में 2003 से 2011 तक खेलते हुए 23 मैच की 23 पारियों में 198 ओवर और 5 गेंदें फेंकी हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक 27.1 का रहा है और उन्होंने 12 मेडन ओवर करता हुए 890 देकर 44 विकेट लिए है. जहीर खान क्रिकेट वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 5वें नबर पर थे लेकिन अब इस नंबर पर मलिंगा आ गए हैं और उन्होंने जहीर खान को पीछे धकेल दिया है. मलिंगा ने जहीर के साथ ही टीम इंडिया के गेंदबाज जवगल श्रीनाथ को भी पीछे छोड़ दिया है क्योंकि उनके नाम भी 44 विकेट थी.

 

मलिंगा ने इस समय अपने वर्ल्ड कप के करियर में 2007 से 2019 आज तक 24 मैचों की 23 पारियों में 182 ओवर 2 गेंदें फेंकी. इस दौरान उन्होंने 7 ओवर मेडन भी फेंके और 993 रन देते हुए उन्होंने 46 विकेट लिए. गेंदबाजी के समय उनका स्ट्राइक रेट 23.7 रहा और बेस्ट बॉलिंग एवरेज 38 रन देते हुए 6 विकेट हासिल करना है. अब मलिंगा के पास इस वर्ल्ड कप में इतिहास रचने का मौका है, क्योंकि वह अब अपनी टीम के पूर्व गेंदबाज चामिंडा वास के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. इतना ही नहीं उनके पास पाकिस्तान के बेहतरीन गेंदबाज वसीम अकरम को पीछे छोडने का मौका है.

वर्ल्ड कप में चामिंडा वास के नाम 49 विकेट और वसीम अकरम के नाम 55 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. मतलब साफ अब मलिंगा को इन खिलाड़ियों से आगे निकलने के लिए 11 विकेट और इस टूर्नामेंट में हासिल करने होंगे. हालांकि वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शानदार गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा हैं, इन्होंने 39 मैचों में 1292 रन देते हुए 71 विकेट लिए हैं.

इसके बाद दूसरे नंबर श्रीलंका के गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं इन्होंने 40 मैचों में 1335 रन देते हुए 68 विकेट हासिल किए हैं. हालांकि अब देखना यह है कि मलिंगा इस टूर्नामेंट में अपनी गेंदबाजी से किस खिलाड़ी को पीछे छोड़कर जाते हैं.

Afg vs SL Live Cricket Score Highlights: क्रिकेट वर्ल्ड कप के मुकाबले में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हराया, नुवान प्रदीप बने मैन ऑफ द मैच

IPL 2019 Final MI vs CSK: आईपीएल के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी 1 रन से शिकस्त, चौथी बार जीता खिताब

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर