नई दिल्ली. श्रीलंका के स्टार बॉलर रहे लसिथ मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाली वनडे सीरीज के दौरान क्रिकेट को अलविदा कहेंगे. 26 जुलाई को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का खेला जाने वाला मैच उनके करियर का आखिरी मैच होगा. लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से पहले ही रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था. उन्होंने कहा था कि 2019 क्रिकेट विश्व कप उनके करियर का अंतिम वर्ल्ड कप होगा. लेकिन उन्होंने रिटायरमेंट कब लेंगे इसका खुलासा नहीं किया था. वहीं अब मलिंगा 26 जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ मैच अपने करियर अंतिम मैच खेलते नजर आएंगे.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में श्रीलंका का प्रदर्शन बेहद शर्मनाक रहा था. इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका सेमीफाइनल में भी पहुंचने में नाकाम रहा. लेकिन लसिथ मलिंगा ने शानदार बॉलिंग की. उन्होंने 7 मैचों में 13 विकेट लिए. वह क्रिकेट वर्ल्ड कप में श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर रहे. इसके अलावा विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में मलिंगा साउथ अफ्रीका के क्रिस मौरिस के साथ 15वें स्थान पर हैं.

वहीं मलिंगा के क्रिकेट करियर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने 30 टेस्ट मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने 101 विकेट लिए. मलिंका ने अपने करियर का पहला टेस्ट मैच 1 जुलाई 2004 को डार्विन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया. वहीं मलिंगा ने 3 अगस्त 2010 को भारत के खिलाफ कोलंबो में खेला. उनका टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 50 रन देकर 5 विकेट रहा.

लसिथ मलिंगा के वनडे करियर पर अगर नजर डाली जाए तो उन्होंने पहला एकदिवसीय मैच 17 जुलाई 2004 को युनाइटेड अरब अमीरात के खिलाफ डाम्बुला में खेला. मलिंगा अब तक 225 वनडे मैच खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने 219 पारियों में बॉलिंग की. इस दौरान वनडे में मलिंगा ने 335 विकेट झटके हैं. 38 रन देकर 6 विकेट एकदिवसीय मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. मलिंगा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10वें बॉलर हैं.

लसिथ मलिंगा का टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर भी काफ चमकदार रहा. मलिंगा ने पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच 15 जून 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ साउथम्पटन में खेला. वहीं उन्होंने अपने करियर का अंतिम टी20 मैच 24 मार्च 2019 को खेला. बहुत कम लोग जानते होंगे कि लसिथ मलिंगा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने 98 लिए हैं. वहीं मलिंगा के नाम 97 विकेट दर्ज हैं.

MS Dhoni Ruled Out From West Indies Tour 2019: महेंद्र सिंह धोनी वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं होंगे शामिल, बीसीसीआई को दी जानकारी

CoA On Cricketers Wife and Girlfriend: CoA ने रवि शास्त्री और विराट कोहली को दी क्रिकेटर्स की पत्नियों और गर्लफ्रैंड्स के विजिटिंग शेड्यूल बनाने की जिम्मेदारी, BCCI नाराज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App