Thursday, December 8, 2022

एमसीडी चुनाव 2022 नतीजे

एमसीडी चुनाव  (250 / 250)  
BJP - 104
CONG - 09
AAP - 134
OTH - 03

लेटेस्ट न्यूज़

Time मैगज़ीन के पर्सन ऑफ द ईयर बने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की

0
नई दिल्ली : यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को विश्व प्रसिद्ध पत्रिका टाइम ने पर्सन ऑफ द ईयर 2022 बनाया है. बता दें, हर साल...

उत्तराखंड : कोर्ट ने Facebook पर लगाया 50 हजार का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

0
नैनीताल : बुधवार (7 दिसंबर) को नैनीताल हाईकोर्ट ने फेसबुक पर 50 हजार का जुर्माना लगाया है. ये जुर्माना सही समय पर जवाब दाखिल...

हैदराबाद : देह व्यापर में धकेली जा रही थीं 14 हज़ार लड़कियां, ऐसे पकड़ा...

0
Hyderabad: हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस को देह-व्यापर के गोरकधंधे में एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. पुलिस ने वेश्यावृत्ति का राजफास करते हुए 17...

जानिए अगले 5 साल तक किसके पास होगा आईपीएल का ऑनलाइन मीडिया अधिकार

मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग के ऑनलाइन मीडिया अधिकार प्राप्त करने के लिए कई दिग्गजों की लड़ाई जारी है। ऑनलाइन मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए कंपनियों के बीच ऑनलाइन बोली आज सुबह 11 बजे से शुरू हो गई है।

अगले 5 सीजनों की हो रही है निलामी

इस मीडिया अधिकार को खरीदने की दौड़ में अग्रणी कंपनियों में मुकेश अंबानी की रिलायंस-वायकॉम, डिज्नी हॉट स्टार, ज़ी और सोनी, ड्रीम 11, स्काई स्पोर्ट्स (यूके), सुपरस्पोर्ट्स (दक्षिण-अफ्रीका), साथ ही फैनकोड और फनएशिया शामिल हैं। जो घरेलू और विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकार हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इस मीडिया राइट्स की नीलामी आईपीएल के अगले पांच सीजन यानी 2023 से 2027 तक के लिए की जा रही है।

इसके माध्यम से बीसीसीआई को हजारों करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है। आईपीएल एक लोकप्रिय लीग है और इसे देखने वालों की संख्या जितनी अधिक होगी, पैसा लगाने वालों की सूची उतनी ही लंबी होगी। वैसे तो Amazon, Facebook और Google भी पहले इस मीडिया अधिकार को पाने की होड़ में थे, लेकिन उन्होंने पहले ही अपना नाम वापस ले लिया था, लेकिन इसके बावजूद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पर पैसों की बारिश की पूरी उम्मीद है।

नीलामी हो चुकी है शुरू

नीलामी रविवार, 12 जून को सुबह 11 बजे मुंबई में शुरू हो गई है और अंतिम बोली तक जारी रहेगी। जिस तरह खिलाड़ियों की बोली के बाद बोर्ड की ओर से जानकारी दी जाती है, उसी तरह मीडिया राइट्स का अधिकार पाने वाली कंपनी के नाम की भी घोषणा इसके बाद की जाएगी। यह आईपीएल के अगले 5 सीजन (2023 से 2027) के लिए मान्य होगा। एक अनुमान के मुताबिक बीसीसीआई को इस साल आईपीएल मीडिया राइट्स से 50 से 60 हजार करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

किसके पास था पहले अधिकार

पिछली बार बीसीसीआई द्वारा मीडिया अधिकारों की पुष्टि की गई थी, इसे स्टार इंडिया ने पांच साल (2018-22) के लिए 16,347.5 करोड़ रुपये में जीता था। यह रकम 2017 से पहले की गई डील से 158% ज्यादा थी। स्टार से पहले ये अधिकार सोनी के पास हुआ करते थे। 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी, तो यह सोनी ही थी जिसने इसे हासिल किया था।

ये भी पढ़े-

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news