Tuesday, July 5, 2022

जानिए IPL 2022 के प्लेऑफ में कौन होगी बाकी बची दो टीमें, देखें समीकरण

नई दिल्ली। चेन्नई और राजस्थान के बीच ब्रेबोन स्टेडियम में होने वाले मैच में कई टीमों की किस्मत दांव पर है। अभी तक सिर्फ दो टीमें ही आईपीएल प्लेऑफ में पहुंची हैं। गुजरात टाइटंस 20 अंकों के साथ पहले नंबर पर है, जबकि दूसरी नई टीम लखनऊ ने 18 अंकों के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह बना ली है। बाकी दो टीमें कौन सी होंगी, यह फिलहाल बाकी बचे मैचों के बाद ही पता चलेगा।

चेन्नई के खिलाफ राजस्थान जीती तो क्या होगा

अगर राजस्थान चेन्नई के खिलाफ मैच जीत जाता है, तो टीम न केवल प्लेऑफ में जगह बनाएगी बल्कि शीर्ष दो में भी जगह बनाएगी जिसका मतलब होगा कि उसे आईपीएल के फाइनल में जाने के दो मौके मिलेंगे। फिलहाल दूसरे नंबर पर लखनऊ की टीम है।

प्लेऑफ में जा रही आरसीबी का गणित

आरसीबी ने भले ही गुजरात के खिलाफ मैच जीतकर अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा हो, लेकिन उसकी किस्मत अब भी दिल्ली और मुंबई के बीच होने वाले मैच पर टिकी है। फिलहाल टीम 16 अंकों के साथ शीर्ष चार में है और दिल्ली की टीम 14 अंकों के साथ 5वें नंबर पर है। लेकिन नेट रन रेट के मामले में दिल्ली की टीम आरसीबी से बेहतर है यानी अगर वह मुंबई के खिलाफ मैच जीत जाती है तो आरसीबी के आगे बढ़ने का रास्ता बंद हो जाएगा।

मुबंई पहुंचा सकती है आरसीबी को प्ले-ऑफ में

वहीं अगर मुंबई की टीम आखिरी लीग मैच में दिल्ली को हरा देती है तो आरसीबी प्लेऑफ में जगह बना सकेगी। इसलिए दिल्ली और मुंबई के बीच होने वाले मैच पर आरसीबी के फैंस की नजर रहेगी और वो चाहेंगे कि रोहित शर्मा की टीम दिल्ली को मात दे।

आरेंज कैप किसके पास

बटलर नंबर एक पर काबिज

सर्वाधिक रन बनाने के मामले में बटलर सभी को पछाड़ते हुए लगातार नंबर एक पर चल रहे हैं। लगातार चार मैचों तक उनका बल्ला खामोश रहने के बावजूद अब उनके खाते में 13 मैचों में 627 रन हैं। दूसरे नंबर पर लखनऊ के कप्तान केएल राहुल हैं, जिन्होंने कोलकाता के खिलाफ 68 रनों की शानदार पारी खेली और उनके रनों की संख्या 537 हो गई।

तीसरे नंबर पर पहुंचे डी काक

इसी मैच में तीसरे नंबर पर 140 रन की ऐतिहासिक पारी खेलने वाले लखनऊ के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने जगह बनाई है। अब उनके खाते में 14 मैचों में 502 रन हैं। इन दोनों की शानदार पारी के बाद डेविड वॉर्नर चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। उनके खाते में 11 मैचों में 427 रन हैं।

5वें पर शिखर धवन

पंजाब के बल्लेबाज शिखर धवन ने 5वें नंबर पर जगह बनाई है। वह अब 13 मैचों में 421 रन बनाकर इस नंबर पर पहुंच गए हैं। छठे नंबर पर लखनऊ के दीपक हुड्डा हैं, जिन्होंने 14 मैचों में 406 रन बनाए हैं। गुजरात के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल 7वें नंबर पर हैं। फिलहाल उनके खाते में 402 रन हैं। लखनऊ के खिलाफ 50 रनों की पारी खेलने वाले कप्तान अय्यर इस लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं। अब उनके खाते में 401 रन हैं और उन्होंने 14 मैच खेले हैं।

9वें और 10वें पर ये खिलाड़ी

फाफ डु प्लेसिस और राहुल त्रिपाठी ने 9वें और 10वें स्थान पर हैं। डु प्लेसिस के खाते में 399 रन हैं जबकि राहुल त्रिपाठी के खाते में 393 रन हैं.

also read:-

महंगाई का झटका: आज फिर बढ़े घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम, जानिए कितने में मिलेगी घरेलू गैस

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->