लंदन. लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड के बाहर आज शनिवार 29 जून को क्रिकेट विश्व कप के अहम मुकाबले में अफगानिस्तान और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच भिड़ंत जारी है. इस बीच क्रिकेट पिच से बाहर दर्शक दीर्घा में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के फैंस के बीच झड़प हो गई. दरअसल, लीड्स स्थित हेडिंग्ले क्रिकेट स्टेडियम के ऊपर से एक प्लेन गुजरा, जिसके पीछे जस्टिस फॉर बलूचिस्तान का बड़ा सा स्लोगन लिखा था. इस स्लोगन को देख पाकिस्तान और अफगानिस्तान के फैंस के बीच झड़प हो गई. यहां बता दूं कि बलूचिस्तान को लेकर अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से विवाद रहा है.

लीड्स एयर ट्रैफिक कंट्रोल अथॉरिटी इस मामले की जांच कर रही है. इस बीच हेडिंग्ले क्रिकेट स्टेडियम के बाहर अफगानिस्तान और पाकिस्तान के फैंस के बीच हुई हिंसक झड़प का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. यहां बता दूं कि बलूचिस्तान पाकिस्तान का पश्चिमी प्रांत है. बलूचिस्तान ईरान और अफगानिस्तान से सटा हुआ है और दोनों देश बलूचिस्तान से सटे हिस्सों पर अपना दावा ठोकते हैं. वहीं समय-समय पर बलूचिस्तान को आजाद करने की भी मांग उठती है.

फैन्स के बीच झड़प का नजारा देखिए
वर्ल्ड कप में आज पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान का मुकाबला मैदान पर खेला जा रहा है और उनके फैन्स मैदान के बाहर आपस में भिड़ गए हैं. आईसीसी के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, “एक प्लेन स्टेडियम के ऊपर से गुजरा जिसने हवा में जस्टिस फॉर बलूचिस्तान हवा में लिख दिया. इसके बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान के फैंस के बीच हिंसक झड़प हुई है. लीड्स एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने कहा है कि वह इस मामले की जांच करेंगे.” मानवाअधिकार संस्था वर्ल्ड बलूच ऑरगनाइजेशन और बलूच रिप्बलिकन पार्टी बलूचिस्तान में मानवाधिकार हनन का मुद्दा वैश्विक स्तर पर उठाते रहते हैं.

बलूचिस्तान पर भारत और पाकिस्तान में भी है तकरार
उल्लेखनीय है कि बलूचिस्तान के मसले पर भारत और पाकिस्तान के बीच भी विवाद हैं. पाकिस्तान कई दफा भारत पर आरोप लगा चुका है कि भारतीय खुफिया एजेंसियां बलूचिस्तान में एक्टिव हैं और वहां पाक-विरोधी गतिविधियां चलाती हैं, लेकिन पाकिस्तान कभी अपने दावे की पुष्टि नहीं कर पाया. बलूचिस्तान में मानवअधिकार हनन की घटनाओं की खबरें सामने आती रही हैं. बलूचिस्तान की आजादी की मांग समय-समय पर उठती रही है.

शोएब अख्तर दे चुके हैं अफगानिस्तान टीम पर विवादित बयान
पाकिस्तान के पूर्व तेज  गेंदबाज शोएब अख्तर ने अफगानिस्तान टीम पर हमला बोलते हुए एक विवादित बयान दे दिया है. शोएब अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर अफगानी खिलाड़ियों पर हमला बोलते हुए कहा, “हमने अफगानिस्तान की क्रिकेट की मदद की, उन्हें शरण दी लेकिन आज वो हमारे खिलाफ ही बयानबाजी कर रहे हैं. हमें कह रहे हैं क्रिकेट सिखाएंगे. शोएब ने आगे कहा कि अगर अफगानी टीम के खिलाड़ियों के आई कार्ड जांचे जाएं तो आधे खिलाड़ी तो पेशावर के निकल आएंगे. अगर ऐसा होता है तो ये खिलाड़ी अपनी टीम से भी बैन हो जाएंगे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App