नई दिल्लीः एशियन गेम्स 2018 के 9वें दिन यानी सोमवार को भारत के स्टार एथलीट और जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीत लिया. नीरज ने 86.36 मीटर दूर भाला फेंका और इसके साथ ही उन्होंने खुद का ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया. नीरज चोपड़ा ने अपने ट्विटर हैंडल के पिन ट्वीट में जिन पंक्तियों का जिक्र किया है वह वाकई में प्रेरणादायी हैं.

नीरज चोपड़ा के पिन ट्वीट में लिखा है, ‘जब सफलता की ख्वाहिश आपको सोने ना दे, जब मेहनत के अलावा और कुछ अच्छा ना लगे. जब लगातार काम करने के बाद थकावट ना हो, समझ लेना सफलता का नया इतिहास रचने वाला है.’

बताते चलें कि सोमवार को खेले गए मुकाबले में नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो 83.46 मीटर रहा था. दूसरे थ्रो में उनका पैर लाइन से बाहर चला गया, जिसे फाउल माना गया. इसके बाद उन्होंने खुद को संभाला और तीसरे थ्रो में उन्होंने 88.06 मीटर दूर भाला फेंका.

चौथे थ्रो में भी नीरज ने बेहद जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 86.36 मीटर दूर भाला फेंका. नीरज ने 5वें थ्रो में फाउल कर दिया लेकिन इससे उन्हें फर्क नहीं पड़ा क्योंकि तब तक वह बाकी विरोधियों से काफी आगे निकल चुके थे. भारत ने पहली बार जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है.

गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा भारतीय धावक मिल्खा सिंह के बाद दूसरे ऐसे एथलीट हैं, जिन्होंने एक ही साल में कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता हो. 18वें एशियन गेम्स 2018 में अब तक भारत के कुल मेडल्स की संख्या 41 हो चुकी है. 8 गोल्ड, 13 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल्स के साथ भारत पदक तालिका में 9वें स्थान पर है.

Asian Games 2018, Live Update: एशियन गेम्स में गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल विजेता भारतीय खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App