नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2019 शुरू होने में 4 दिन बाकी हैं. ऐसे में सभी टीमें जमकर तैयारी कर रही हैं. आईपीएल में हर साल कोई न कोई कीर्तिमान बनता है. इस साल जिस तरह से दुनिया भर के क्रिकेटर्स क्रिकेट मैदान पर धूम मचा रहे हैं उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि आईपीएल 2019 में कोई ने कीर्तिमान जरूर बनेगा. आईपीएल के खेले गए अब तक 11 संस्करण में कई बल्लेबाजों ने इतिहास रचा है. आज हम आपको इंडियन प्रीमियर लीग के कुछ चुनिंदा बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया है. आज हम आपको इस कड़ी में आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले क्रिकेटर्स के बारे में बताएंगे.

क्रिस गेल

इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक कई बल्लेबाजों ने शतक जड़े हैं लेकिन जब बात आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने की होती है तो क्रिस गेल का नाम सबसे पहले आता है. आईपीएल में सबसे तेज शतक पूरा करने का रिकॉर्ड आज भी क्रिस गेल के नाम दर्ज है. सल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की ओर से खेलते हुए क्रिस गेल ने 30 गेदों पर शतक पूरा किया था. क्रिस गेल ने ये शतक पुणे वारियर्स के खिलाफ 23 अप्रैल 2013 को लगाया था. क्रिस गेल ने इस मैच में 66 गेंदों पर 175 रन बनाए थे जिनमें उनके 17 छक्के और 13 चौके शामिल थे.

यूसुफ पठान

आईपीएल में दूसरा सबसे तेज शतक पूरा करने का रिकॉर्ड यूसुफ पठान के नाम दर्ज है. साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 37 गेदों पर शतक पूरा किया था. यूसुप पठान ने ये करिश्मा 13 मार्च 2010 को किया. यूसुफ पठान की शतकीय पारी में 8 छ्क्के और 9 चौके शामिल थे.

डेविड मिलर

किलर मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर के नाम आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. 6 मई 2013 को किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए डेविड मिलर ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के खिलाफ 38 गेंदों पर शतक पूरा किया. मिलर ने अपनी इस शतकीय पारी में 7 छक्के और 8 चौके लगाए

एडम गिलक्रिस्ट

इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में एडम गिलक्रिस्ट चौथे नंबर पर हैं. 27 अप्रैल 2008 को डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए एडम गिलक्रिस्ट ने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 42 गेंदों पर शतक जड़ा. उन्होंने अपनी इस शतकीय पारी में 10 छ्क्के और 9 चौके लगाए थे.

एबी डिविलीयर्स

आईपीएल में पांचवा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के धांसू बल्लेबाज एबी डिवीलियर्स के नाम है. 14 मई 2016 को आरसीबी की ओर से खेलते हुए एबी डिवीलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ 43 गेंदों पर शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने अपनी शतकीय इनिंग्स में 12 छक्के और 10 चौके लगाए.

IPL Winner List: अब तक 11 बार खेला जा चुका है आईपीएल, जानिए किस सीजन में कौन सी टीम बनी विजेता

IPL 2019: आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के बावजूद सुरेश रैना को कभी नहीं मिली ऑरेंज कैप