नई दिल्ली: विश्व की सबसे महंगी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की ब्रैंड वैल्यू में काफी अधिक बढ़ोतरी देखने को मिली है. साल 2017 में जहां आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू 5.3 अरब डॉलर थी वहीं 2018 में 6.3 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. ग्लोबल वैल्यूएशन और कॉरपोरेट फाइनेंस एडवाइजर्स डफ एंड फेल्प्स की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि आईपीएल की वैल्यू 18.9 प्रतिशत बढ़कर 6.3 अरब डॉलर की हो गई है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मुंबई इंडियंस की टीम 113.0 मिलियन डॉलर की ब्रैंड वैल्यू के साथ लगातार तीसरे सीजन में टॉप पर बनी हुई है. जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स 104 मिलियन डॉलर की ब्रैंड वैल्यू के साथ दूसरे स्थान पर है. महेंद्र सिंह धोनी कु अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए भी राहत की खबर है क्योंकि CSK की टीम को नेगेटिव इंपेक्ट से बाहर आने में मदद मिली है.

सीएसके और विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु दोनों की ब्रैंड वैल्यू 98.0 मिलियन डॉलर है. इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और अंत में राजस्थान रॉयल्स की टीम का नाम है. डफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक संतोष एन ने कहा है कि सभी 11 टीमें साल में केवल दो महीने खेलती है उसके बाद भी ब्रैंड वैल्यू में बढ़तोरी शानदार है.

उन्होंने कहा कि अगर सीएसके को लेकर विवाद और फिर बैन नहीं लगा होता तो वो आज मुंबई इंडियंस को पीछे छोड़ पहले स्थान पर रहती. उन्होंने कहा कि इस आईपीएल की तुलना किसी और टूर्नामेंट से नहीं कर सकते है. जो कि पूरे साल क्रिकेट खेलती हैं. बता दें कि इस साल आईपीएल का खिताब एमएस धोनी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता है. जिसका असर उसके ब्रैंड वैल्यू पर भी पड़ा है. बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग की गिनती सबसे महंगी घरेलू लीग में भी की जाती है.

India vs England, 2nd Test: बारिश से धुला पहले दिन का खेल, टॉस नहीं होने के बाद भी बना ये रिकॉर्ड

India vs England: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को बताया मौजूदा युग का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App