IPL Auction 2020: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (IPL 2020) भले ही अप्रैल-मई के महीने में खेला जाना हो. लेकिन इसकी तैयारियां अभी से ही शुरू हो गई है. सबसे पहले आईपीएल के लिए खिलाड़ियाों की नीलामी (IPL Auction 2020) की प्रक्रिया होगी, इसके लिए तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है. 19 दिसंबर 2019 को आईपीएल नीलामी 2020 (IPL Auction 2020) का आगाज होगा. इस बार आईपीएल नीलामी 2020 (IPL Auction 2020) का आयोजन कोलकाता में किया जाएगा. इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहली बार होगा जब कोलकाता में नीलामी की प्रक्रिया होगा. अभी तक हर आईपीएल के खिलाड़ियों का ऑक्शन बेंगलुरू में होता आया था. कोलकाता 3 बार की आईपीएल विजेता फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स का होम भी है.

आईपीएल ऑक्शन 2020 (IPL Auction 2020) की तैयारियों के साथ ही अगले सीजन के लिए टीमों के बीच खिलाड़ियों को रिलीज और रिटने करने की प्रक्रिया भी जारी है. खिलाड़ियों को 14 नवंबर तक ही ट्रेड किया जा सकता था. कई टीमों ने लंबे समय से जुड़े रहे खिलाड़ियों को रिलीज किया है. जिन खिलाड़ियों को इस बार टीमों ने रिलीज किया है उनमें कई बड़े खिलाड़ियों का नाम शामिल है. भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान आजिंक्य रहाणे को राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2020 सत्र के लिए दिल्ली कैपिटल्स से ट्रेड कर दिया है. आजिंक्य रहाणे पिछले सात सीजन से राजस्थान रॉयलस से जुड़े थे. उन्होंने पिछले सीजन में टीम की कप्तानी भी की थी. आजिंक्य रहाण ने 100 आईपीएल मैचों में 2810 रन बनाए हैं.

दिल्ली ने इसके साथ ही युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कण्डेय और राहुल तेवतिया को राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस से ट्रेड किया है. तेवतिया ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत वर्ष 2014 में राजस्थान रॉयल्स से की थी. एक बार फिर वह अपनी पुरानी टीम के साथ जुड़ेंगे. इसके साथ किंग्स इलेवन पंजाब ने पिछले सीजन के अपने कप्तान रविचंद्र अश्विन को दिल्ली से ट्रेड किया है. वहीं आल राउंडर कृष्णप्पा गौथम को राजस्थान रॉयल्स से अपनी टीम में लिया है.

इसके अलावा मुंबई इंडियस ने तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ड और धवल कुलकर्णी को ट्रेड किया है. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स 5 खिलाड़ियों को रिलीज करने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि आने आईपीएल 2020 का लंबा और बड़ा हो सकता है. बीसीसीआई की तरफ से जल्द इस बारे में ऐलान किया जा सकता है. अगर बीसीसीआई आईपीएल 2020 की समयसीमा बढ़ाता है तो क्रिकेट प्रेमियों को ज्यादा दिन तक आईपीएल देखने को मिलेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई का प्लान है कि आईपीएल में डे नाइट मैच ज्यादा से ज्यादा कराया जाएं. अब वीकएंड पर एक ही मैच होगा और जो मैच शाम 4 बजे होता था वह नहीं होगा. अगर ऐसा हुआ तो आईपीएल का पूरा सीजन 60 दिनों का होगा, जो अभी तक 45 दिनों का होता था. यह भी माना जा रहा है कि अगले साल होने वाला आईपीएल एक अप्रैल से शुरू होगा और पूरे दो महीने बाद 30 मई को खत्म होगा.

आईपीएल नीलामी 2020 (IPL Auction 2020) से पहले टीमों के पास शेष राशि-

चेन्नई सुपर किंग्स                                                 3.2 करोड़ रुपए

दिल्ली कैपिटल्स                                                  7.7 करोड़ रुपए

किंग्स इलेवन पंजाब                                            3.7 करोड़ रुपए

कोलकाता नाइट राइडर्स                                    6.05 करोड़ रुपए

मुंबई इंडियंस                                                     3.55 करोड़ रुपए

राजस्थान रायल्स                                                7.15 करोड़ रुपए

रायल चैलेंजर्स बेंगलोर                                        1.80 करोड़ रुपए

सनराइजर्स हैदराबाद                                         5.30 करोड़ रुपए

Ajinkya Rahane Joins Delhi Capitals: अजिंक्य रहाणे ने छोड़ा राजस्थान रॉयल्स का साथ, आईपीएल 2020 के लिए दिल्ली कैपिटल्स में शामिल

Ravichandran Ashwin Records: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में आर आश्विन ने अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे, मुथैया मुरलीधरन के क्लब में शामिल

One response to “IPL Auction 2020: आईपीएल नीलामी 2020 में इस बार कोलकाता में 19 दिसंबर को लगेगी खिलाड़ियों की बोली, दूसरी टीमों से इस बार खेलते दिखेंगे ये खिलाड़ी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App