कोलकाता. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 सत्र के लिए आज कोलकाता में खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी. आईपीएल 2020 का खिताब जीतने के लिए सभी फ्रेंचाइजी अपनी टीम को मजबूत करने के लिए खिलाड़ियों की खरीद फरोख्त करेंगी. ये पहला मौका होगा जब कोलकाता में आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी. इस बार की आईपीएल नीलामी में देश और दुनिया के 332 खिलाड़ी शामिल हैं. इनमें से 73 खिलाड़ियों को आईपीएल 2020 के लिए खरीदा जाएगा. इन 73 खिलाड़ियों में से 29 खिलाड़ी विदेशी टीमों के होंगे. कुछ खिलाड़ियों पर सभी फ्रेंचाइजी जमकर पैसा लगाएंगी. इनमें क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, इयोन मोर्गन, पैट कमिंस जैसे क्रिकेटर शामिल हैं.

साल 2020 आईपीएल के लिए कुल मिलाकर 971 क्रिकेटर्स ने पंजीकरण कराया था. इनमें से 332 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट किए गए. इंडियन प्रीमियर लीग की नालामी में शामिल 332 खिलाड़ियों में से 186 क्रिकेटर भारत के हैं जबकि 143 क्रिकेटर विदेशी टीमों के हैं. इसके अलावा एसोसिएट्स देशों के तीन खिलाड़ी शामिल हैं.

इन खिलाड़ियों का बेस प्राइस है 2 करोड़

आईपीएल में इस बार सबसे ज्यादा पैसा विदेशी खिलाड़ियों पर लगाया जाएगा. आईपीएल 2020 में 7 क्रिकेटर ऐसे हैं जिनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया है. इन खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, जोस हेजलवुड, क्रिस लिन, मचैल मार्श, ग्लेन मैक्वेल साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज शामिल हैं.

इन खिलाड़ियों का बेस प्राइस है 1.5 करोड़

आईपीएल 2020 में भारत की तरफ से सबसे महंगा ज्यादा 1.5 करोड़ बेस प्राइस रोबिन उथप्पा का है. उनके अलावा इंग्लैंड के जेसन रॉय, इयोन मोर्गन, क्रिस वोक्स, डेविड विली साउथ अफ्रीका के क्रिस मौरिस, काइल एबॉट, ऑस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा, शॉन मार्श और केन रिचर्डसन इन सभी क्रिकेटर्स का बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपये रखा गया है.

तो इस प्रकार सबसे अधिक कीमत वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में 7 खिलाड़ी शामिल हैं जबकि 1.5 करो़ड़ वाली लिस्ट में 10 खिलाड़ी हैं. वहीं 1 करोड़ रुपये का बेस प्राइस 23 खिला़ड़ियों का है. 183 अनकैप्ड खिला़ड़ी जिनका बेस प्राइज 20 लाख रुपये हैं. इसके अलावा 7 खिलाड़ी 40 लाख और 8 क्रिकेटर्स का बेस प्राइज 30 लाख रुपये रखा गया है.

India vs West Indies: विशाखापट्टनम में भारत की बड़ी जीत, कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, वनडे में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

Citizenship Amendment Act Protest: बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली की बेटी सना गांगुली ने साधा बीजेपी सरकार और संघ पर निशाना

Brian Lara On Virat Kohli: वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा बोले- क्रिकेट के क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं विराट कोहली