नई दिल्ली: आईपीलए के दिवानों के लिए खुशखबरी है. बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का आयोजन करने का फैसला किया है. हालांकि ये आयोजन भारत में ना होकर यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात में होगा. भारत सरकार ने यूएई में आईपीएल लीग के आयोजन को मंजूरी दे दी है. आईपीएल संचालन परिषद ने रविवार को हुई वर्चुअल बैठक में फैसला किया कि आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा. इस बार आईपीएल 51 की जगह 53 दिनों का होगा. जानकारी के मुताबिक इस बार कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए टूर्नामेंट बायो-सिक्योर माहौल में खेला जाएगा जिसको लेकर जल्द ही गाइडलाइंस जारी की जाएगी. आईपीएल के मैच यूएई में दुबई, अबु धाबी और शारजाह में होंगे

आईपीएल संचालन समिति ने आईपीएल टी-20 टूर्नामेंट के लिए सभी स्पांसरों को बरकार रखा है जिनमें जीनी कंपनियां भी शामिल हैं. वीवो को आईपीएल का टाइटल स्पॉनसर रखा गया है जो हर साल बोर्ड को कॉन्ट्रेक्ट के तौर पर 440 करोड़ रूपये देती है. आईपीएल की संचालन परिषद की रविवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार आईपीएल में हर टीम में खिलाड़ियों की संख्या 24 तक होगी. इसके अलावा फाइनल मुकाबला 10 नवम्बर को खेला जाएगा और शाम के मैच पहले के मुकाबले आधा घंटे पहले शुरू होंगे.

आईपीएल के आयोजन के फैसले के साथ ही जल्द ही खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया भी शुरू होगी. गौरतलब है कि पिछले साल रोहित शर्मा के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का खिताब जीता था. मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी रिलायंस के पास है जिसकी मालकिन नीता अंबानी हैं. इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स भी आईपीएल की मजबूत दावेदारी वाली टीम है.

IPL 2020: फ्रैंचाइजी के मन में सुरक्षा से जुड़े कई सवाल, खाना-पीना, सफर और परिवार जैसे मुद्दों पर फंसा पेंच

Stuart Broad 500 Wicket Milestone: अभी नहीं हुई शांत विकेट चटकाने की भूख: स्टुअर्ट ब्रॉड