कोलकाता. इंडियन प्रीमियर लीग साल 2020 सत्र के लिए आज कोलकाता में क्रिकेटरों की बोली लगाई जाएगी. आईपीएल ऑफिशियल ट्विटर के मुताबिक साल 2020 सत्र के लिए 971 क्रिकेटरों ने पंजीकरण कराया. जिनमें से 332 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया. लेकिन खिलाड़ियों की बोली लगने से पहले इस लिस्ट में 6 नाम और जोड़े गए. इस तरह आईपीएल 2020 में कुल 338 खिलाड़ियों की नीलामी होगी जिनमें से 73 खिलाड़यों की 8 फ्रेंचाइची खरीददारी करेंगी. कोलाकाता में पहली बार आईपीएल ऑक्शन का आयोजिन किया गया है. इस बार नीलामी लिस्ट में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन पर फ्रेंचाइजी जमकर पैसे की बारिश करेंगी. सभी फेंचाइजी अपनी टीम को स्ट्रॉन्ग करने के लिए दमदार खिलाड़ियों पर दांव लगाएंगी. हालांकि इस सीजन का सबसे महंगा खिलाड़ी कौन होगा ये ऑक्शन के बाद ही पता चलेगा. आइए हम आपको बीते 12 आईपीएल सीजन में सबसे मंहगे बिके खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन सबसे पहले साल 2008 में किया गया तब लेकर 12 सीजन तक आईपीएल का सफल आयोजन किया जा चुका है. साल 2020 में इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र का आयोजन होगा. बीते 12 वर्षों में आईपीएल फ्रेंचाइजी ने एक से बढ़कर एक महंगे खिलाड़ियों कि खरीददारी की. पिछले आईपीएल के 12 सीजन में सबसे महंगे बिके खिलाडियों पर एक नजर.

महेंद्र सिंह धोनी 2008

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सत्र साल 2008 में सबसे महंगे महेंद्र सिंह धोनी बिके थे. तब चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 6 करोड़ रूपये में खरीदा था. आज 12 साल बीतने को हैं और धोनी लगातार सीएस की टीम में बने हुए हैं. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने तीन बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता है.

केविन पीटरसन, एंड्रयू फ्लिंटॉफ 2009

आईपीएल 2009 में इंग्लैंड के केविन पीटरसन और एंड्रयू फ्लिंटॉफ सबसे महंगे बिके. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने केविन पीटरसन को 7.35 करोड़ रुपये में खरीदा. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ पर भी इतने ही रुपये खर्च किए. आईपीएल 2009 में सबसे महंगे बिके दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम के लिेए कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए.

कीरोन पोलार्ड 2010

इंडियन प्रीमियर लीग 2010 में अगर सबसे महंगे खिलाड़ी की बात की जाए तो वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड रहे. पोलार्ड को मुंबई इंडियंस ने 3.42 करोड़ रुपये में खरीदा. उसके बाद से पोलार्ड लगातार मुंबई इंडियंस की टीम में हैं. इस दौरान मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. मौका पड़ने पर वह अपनी टीम की कमान भी संभालते हैं.

गौतम गंभीर 2011

बीते तीन सीजन में आईपीएल का कोई भी खिलाड़ी 10 करोड़ रुपये तक नहीं बिका. लेकिन साल 2011 आईपीएल नीलामी में ये रिकॉर्ड गौतम गंभीर ने कायम किया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने 11.04 रुपये में खरीदा. गंभीर ने अपनी कप्तानी में केकेआर के लिए शानदार प्रदर्शन किया उन्होंने अपनी कप्तानी में दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स को चैम्पयिन बनाया.

रवींद्र जडेजा 2012

आईपीएल ऑक्शन 2012 में ऑलराउडर रवींद्र जडेजा को खरीदने के लिए तत्काकालीन डेक्कन चार्जेज और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होड़ रही. लेकिन अंत में बाजी सीएसके ने मारी. चेन्नई सुपर किंग्स ने रवींद्र जडेजा को 9.72 करोड़ रुपये में खरीदा. जडेजा तब से लेकर अब तक सीएसके का हिस्सा बने हुए हैं. रवींद्र जडेजा ने आईपीएल में सीएसके के लिए गेंद और बल्ले से जोरदार प्रदर्शन किया है.

ग्लेन मैक्सवेल 2013

साल 2013 आईपीएल ऑक्शन में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल सबसे महंगे रहे. किंग्स इलेवन पंजाब ने उनपर 5.3 करोड़ रुपये खर्च कर खरीदा. मैक्सवेल का आईपीएल में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है. इंडियन प्रीमियर लीग में वह कई टीमों की ओर से खेल चुके हैं.

युवराज सिंह 2014

इंडियन प्रीमियर लीग 2014 की नीलामी में टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह का जलवा रहा. उन्होंने आईपीएल में सबसे महंगे बिके खिलाड़ी का पहला रिकॉर्ड बनाया. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने युवराज को 14 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि में खरीदा. उस समय युवी आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी थे.

युवराज सिंह 2015

2015 आईपीएल ऑक्शन में एक बार फिर युवराज सिंह सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. इस बार तत्कालीन दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 16 लाख रुपये में खरीदा. युवराज आईपीएल में अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी थे. वैसे युवराज कई फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं.

शेन वाटसन 2016

इंडियन प्रीमियर लीग 2016 में सबसे महंगे ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वाटसन रहे, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने वाटसन को 9.5 करोड़ रुपये में खरीदा. वाटसन आरसीबी के लिए काफी लकी रहे. उन्होंने अपनी टीम के लिए कई बार मैच जिताऊ पारियां खेलीं.

बेन स्टोक्स 2017

साल 2017 आईपीएल की नीलामी में बेन स्टोक्स का जलवा रहा. इस सत्र में वह सबसे महंगे बिके. राइजिंग सुपरजाएंट्स पुणे ने 14.5 करो़ड़ की भारी भरकर धनराशि खर्च कर खरीदा. स्टोक्स इस साल राइजिंग सुपरजाएंट्स पुणेके लिए बहुत शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाए.

बेन स्टोक्स 2018

दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद राजस्थान रॉयल्स की 2018 आईपीएल में वापसी हुई. इस बार राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स पर बड़ा दांव लगाया. राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स को 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा. स्टोक्स उसके बाद से राजस्थान रॉयल्स से जुड़े हुए हैं. युवराज के बाद वह दो सीजन में सबसे अधिक महंगे बिकने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं.

जयदेव उनादकट 2019

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 की नीलामी में भारत के जयदेव उनादकट ने सबसे चौंका दिया. राजस्थान रॉयल्स ने जयदेव उनादकट को 8.4 रुपये में खरीदा. उनके आगे इंग्लैंड के क्रिस वोक्स और न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम अनसोल्ड रहे. इन पर किसी फ्रेंचाइजी ने कोई दांव नहीं लगाया.

IPL 2020 Auction Online Live Streaming: कोलकाता आईपीएल 2020 क्रिकेटरों की नीलामी आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव प्रसारण

IPL Auction 2020: आईपीएल 13वें संस्करण के लिए आज कोलकाता में 332 क्रिकेटर्स पर लगेगी बोली, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर जमकर बरसेगा पैसा

India vs West Indies: विशाखापट्टनम में भारत की बड़ी जीत, कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, वनडे में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर