नई दिल्ली. Happy Birthday Muttiah Muralitharan: शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति को जो दुनिया के दिग्गज श्रीलंकाई क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन का नाम न जानता हो. पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर और वर्तमान में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के गेंदबाजी कोच मुरलीधन आज अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं. मुरलीधरन जब गेंदबाजी करने आते थे तो उस समय बड़े से बड़े बल्लेबाज उनके सामने खौफ खाता था.

मुरलीधरन की घूमती हुई गेंदों से दुनिया भर के दिग्गज बल्लेबाजों की बखिया उधेड़ी. क्रिकेट की दुनिया में जब भी स्पिन गेंदबाजी का नाम आएगा तो सबसे उपर मुरलीधरन का नाम होगा. मुथैया मुरलीधरन का नाम दुनिया के उन दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो चुका है, जिनके रिकॉर्ड को तोड़ना बेहद मुश्किल काम है. आइए जानते हैं उनके बर्थडे पर उनके कुछ धांसू रिकॉर्ड्स और उनकी लाइफ के बारे में.

दुनिया के दिग्गज स्पिनर मुरलीधरन इंटरनेशनल क्रिकेट में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले और एकमात्र भारतीय मूल के तमिल हैं. उनके पास भारत की प्रवासी नागरिकता (ओसीआई) है. मुरलीधरन को भारत की यात्रा के लिए किसी वीजा की जरुरत नहीं है. जिस कारण वह भारत से खासा लगाव मानते हैं.

मुथैया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेटर में 800 विकेट से हासिल कर चुके हैं, जो किसी भी गेंदबाज के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. मुरलीधन टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. मुरलीधन के अलावा टेस्ट क्रिकेट में कोई भी गेंदबाज 800 विकेट हासिल नहीं कर पाया है.

इस मामले में दूसरा नंबर आता है. ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न का, जिन्होंने 708 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं. 133 टेस्ट की 230 पारिरयों में मुरलीधरन ने 44039 गेंद फेंकते हुए 800 विकेट हासिल किए. जिसमें 5 बार उन्होंने 67 और 22 बार 10 विकेट चटकाए है.

वहीं वनडे क्रिकेट की बात की जाए तो मुरलीधन ने 350 मैचों की 341 पारियों में 534 विकेट हासिल किए. मुरलीधरन टेस्ट ही नहीं बल्कि वनडे में भी सबसे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. इस मामले में भी बड़े से बड़ा गेंदबाज उनके पीछे है.

वह वनडे क्रिकेट में 534 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. मुरलीधरन ने अपना अंतिम टेस्ट मैच भारत के खिलाफ गाले में खेला. यह मुकाबला 18 जुलाई 2010 में खेला गया. इस मैच में अपना 800वां और अंतिम विकेट लेकर क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उनका 800वां शिकार प्रज्ञान ओझा रहे.

IPL 2019 KXIP vs RR: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 25 रन बनाते है क्रिस गेल तोड़ देंगे रॉबिन उथप्पा के आईपीएल रनों का रिकॉर्ड

IPL 2019 KXIP vs RR: आईपीएल में आज किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स की जंग, आंकड़ों से जानिए कौन किस पर भारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App