हैदराबाद. IPL 2019 Final MI vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग 2019 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर रिकॉर्ड चौथी बार आईपीएल का खिताब जीत लिया है. रोहित शर्मा आईपीएल के इतिहास के पहले कप्तान है जिन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस के लिए चार बार आईपीएल का खिताब जीता है. इस फाइनल मैच से पहले मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें 3-3 बार आईपीएल फाइनल खिताब जीता था. फाइल मैच में मुंबई ने सीएसके को 1 रन से मात दी.

आईपीएल के इस फाइनल मुकाबले में मंबई इंडियंस की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज क्वांटन डि कॉक और रोहित शर्मा ने तेज तर्रार शुरुआत की. इन दोनों बल्लोबाजों दीपक चाहर के एक ओवर 20 रन ठोंक दिए. डि कॉक और रोहित की बल्लेबाजी को देखकर ऐसा लगा कि मुंबई इंडियंस की टीम सीएसके के आगे विशाल स्कोर खड़ा करेगी.

जब रोहित शर्मा और क्वाटंन डिकॉक आतिशी बल्लेबाजी कर रहे थे तो उस दौरान महेंद्र सिंह धोनी अपनी सूझबूझ का परिचय और हरभजन सिंह को मोर्च पर लगाया. इस ओवर में हरभजन सिंह ने 7 दिए. इसके बाद पांचवां ओवर लेकर आए शार्दुल ठाकुर ने क्वांटन डिकॉक को चलता किया. इसके बाद छठे ओवर में दीपक चाहर ने रोहित शर्मा की विकेट झटककर मैच में सीएसके की वापसी कराई.

इसके बाद मध्यक्रम में मुंबई इंडियंस का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. कीरेन पोलार्ड ने आक्रामक पारी खेलते हुए 25 गेंदों पर 41 रन बनाए. उनके अलावा ईशान किशन ने 23 रनों की पारी खेली. इस मैच में हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या से बहुत उम्मीदें थी लेकिन क्रुणाल 7 रन ही बना सके. वहीं हार्दिक भी ज्यादा सफल नहीं हुए 16 रन बनाकर आउट हुए.

इस प्रकार मुंबई इंडियंस ने 8 विकेट पर 149 रनों का स्कोर बनाया. 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 148 रनी ही बना पाई.

आखिरी ओवर में दिखा लसिथ मलिंगा का कमाल है: जहां चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लसिथ मलिंगा रन बटोरने के लिए सही साबित हुए थे, वहीं अंतिम ओवर में उन्होंने सीएसके के मुंह से जीत छीन ली. 20वें ओवर में पहली गेंद पर वॉटसन ने एक रन लिया था और फिर रविंद्र जड़ेजा ने दूसरी गेंद पर कट निकालते हुए फिर से वॉटसन को मौका दिया. अब मुंबई की सांसे थम रही थीं, जीत के लिए दोनों टीमों आगे बढ़ रही थीं, वहीं वॉटसन ने अपने बल्ले से गेंद को जैसे ही निकाला तो वह क्रुणाल पांड्या के हाथों में गई और फिर पांड्या ने डी कॉक की तरफ गेंद फेंकी और फिर वॉटसन रन आउट हुए. अब 2 गेंदों में 4 रन जीत के लिए चाहिए थे चेन्नई के क्रीज पर थे शार्दुल ठाकुर, पांचवी गेंद पर शार्दुल ने दो रन लिए. एक बार फिर से मैच में रोमांचक पल आया और अंतिम गेंद मलिंगा ने एलबीडब्ल्यू आउट करके मुंबई इंडियंस की झोली में डाल दी.

IPL 2019 Purple Cap Winner: चेन्नई सुपर किंग्स के बॉलर इमरान ताहिर ने जीता आईपीएल 2019 पर्पल कैप अवार्ड, इन गेंदबाजों को भी मिल चुका है ये खिताब

IPL 2019 Final MI vs CSK: आईपीएल के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी 1 रन से शिकस्त, चौथी बार जीता खिताब

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App