हैदराबाद. इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का खिताबी मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमें के बीच आईपीएल के बारहवें सीजन का फाइनल मुकाबला 12 मई को हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में होगा. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें 3-3 बार आईपीएल का फाइनल जीत चुकी हैं. इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड चौथी बार फाइनल मैच जीतने की होड़ होगी. चेन्नई सुपर किंग्स की अपेक्षा मुंबई इंडियंस के लिए 12 मई का दिन लकी है. देखना दिलचस्प होगा कि महेंद्र सिंह धोनी के किंग्स रोहित शर्मा के रणबांकुरों को कैसे चुनौती देंगे.

दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो 12 मई का दिन मुंबई इंडियंस के लिए बेहद खास है. आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने 12 मई के दिन अब तक तीन मुकाबले खेले हैं. इन सभी मैचों में मुंबई इंडियंस को जीत मिली है. ये संयोग ही है कि साल 2019 आईपीएल का फाइनल मैच 12 मई को ही खेला जाएगा.

वहीं दूसरी तरफ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में 12 मई का दिन फिफ्टी-फिप्टी रहा है. इंडियन प्रीमियर लीग में 12 मई को सीएसके की टीम ने अब चार मुकाबला खेले हैं जिनमें जिनमें 2 हारे और 2 जीते हैं.

आईपीएल के इतिहास में इस दिन यानी 12 मई 2009 को मुंबई इंडियंस ने पहली बार किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सेंचुरियन में मैच खेला. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हराया.

12 मई 2012 को कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने-सामने हुईं. इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने केकेआर टीम को 27 रनों से शिकस्त देकर लगातार दूसरी बार 12 मई के दिन जीत दर्ज की.

12 मई 2014 को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच हैदराबाद में टक्कर हुई. मुंबई इंडियंस ने इस मैच में एकतरफा जीत दर्ज करते हुए सनराइजर्स को 7 विकेट से रौंद दिया. इन आंकड़ों की मानें तो 12 मई के दिन आईपीएल के मैचों में मुंबई इंडियंस की टीम कभी हारी नहीं है.

वहीं दूसरी तरफ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में 12 मई का दिन मिला जुला रहा है. 12 मई 2011 को सीएसके और तब की डेयर डेविल्स और अब की दिल्ली कैपिटल्स के बीच मैच हुआ. इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 18 रनों से मात दी.

12 मई 2012 को एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच भिड़ंत हुई. ये मैच दोनों टीमों के बीच चेन्नई में हुआ. इस मुकाबले में सीएसके की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी.

12 मई 2013 को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच हुआ. इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से धूट चटाई. 12 मई के दिन सीएसके की यह पहली हार थी.

12 मई 2015 को रायपुर में चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत हुई. इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने सीएसके को 6 विकेट से हराकर पूर्व में मिली दो हार का अंतर कम किया. चेन्नई सुपर किंग्स की 12 मई के दिन ये दूसरी पराजय हुई.

मुंबई इंडियंस के लिए भले ही 12 मई का दिन लकी रहा है लेकिन ये क्रिकेट है इसे महान अनिश्चितताओं खेल कहा जाता है. इसमें जब तक आखिरी गेंद न फेंक दी जाए तब तक किसी भी तरह की भविष्यवाणी करना मुश्किल है. एक बात जो स्पष्ट है वो ये है भले ही मुंबई इंडियंस की टीम युवा जोश से लबरेज हो लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के अनुभव के आगे कमजोर है.

IPL 2019 Final MI vs CSK: आईपीएल मैचों में मुंबई इंडियंस के खिलाफ न्यूट्रल ग्राउंड्स पर शेर साबित हुए हैं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

IPL 2019 Final MI vs CSK Online Live Streaming: 12 मई को आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला, जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App