हैदराबाद. इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का खिताबी मुकाबला 12 मई (रविवार) को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में होगा. इस फाइनल मुकाबले को जीतने वाली टीम चौथी बार आईपीएल का खिताब जीतेगी. इससे पहले मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स 3-3 बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स इससे पहले तीन बार फाइनल में भिड़ चुके हैं.

ये चौथी बार है जब आईपीएल में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें एक दूसरे का सामना करेंगी. इंडियन प्रीमियर लीग में जब कभी फाइनल मुकाबला हुआ तो उस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जबरदस्त बैटिंग की है. वह फाइनल मैच में अकेले मुंबई इंडियंस पर भारी पड़े हैं. वहीं दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने भी फाइनल मुकाबले में बेहतरीन पारी खेली है. आइए हम आपको मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अब तक खेले गए आईपीएल फाइनल मैचों में कप्तानों के प्रदर्शन के बारे में बताते हैं.

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच पहला आईपीएल फाइनल मैच साल 2010 में खेला गया. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 विकेट पर 168 रन बनाए. मध्यक्रम में महेंद्र सिंह धोनी ने 15 गेंदों पर उपयोग 22 रनों की पारी खेली.

बाद में मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 146 रन ही बना सकी. मुंबई की ओर से कप्तान सचिन तेंदुलकर ने 48 रन बनाए. सीएसके ने ये मैच 22 रनों से जीता. जाहिर है इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी द्वारा बनाए गए 22 निर्णायक साबित हुए.

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच दूसरा फाइनल मुकाबला साल 2013 में हुआ. दोनों टीमों के बीच ये फाइनल मुकाबला कोलकाता में खेला गया. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी की और 9 विकेट 148 रन बनाए. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस फाइनल मुकाबले में महज 2 रन ही बना सके.

जीतने के लिए उतरी सीएसके की टीम इस मुकाबले में निर्धारित 20 ओवर में 125 रन ही बना सकी. इस फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 45 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली लेकिन वह अपनी टीम को जिता नहीं पाए. मुंबई ने इस खिताबी मुकाबले को 23 रनों जीता.

24 मई 2015 को एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीमें आईपीएल के फाइनल मैच में कोलकाता में आमने-सामने हुईं. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट 202 रन बनाए. इस मैच खिताबी मुकाबले में रोहित शर्मा ने 26 गेंदों पर 50 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके की टीम फाइनल मैच में निर्धारित 20 ओवर में 161 रन बना सकी. मुंबई इंडियंस ने ये फाइनल मैच 41 रनों से जीता. महेंद्र सिंह धोनी ने 13 गेदों पर 18 रन बनाए.

इस प्रकार महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक मुबंई इंडियंस के खिलाफ 3 मैच खेले हैं जिनमें वह 103 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 80 गेंदें को सामना किया है. वहीं दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 52 रन बना चुके हैं. रोहित ने ये रन 31 गेंदों पर बनाए हैं.

IPL 2019 Final MI vs CSK: महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ तोड़ सकते हैं एबी डिवीलियर्स का ये बड़ा रिकॉर्ड

IPL 2019 Final MI vs CSK: आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए लकी है 12 मई, फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कैसे देंगे चुनौती

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App