हैदराबाद. 23 मार्च से शुरु हुई इंडियन प्रीमियर लीग 2019 अपने अंतिम मुकाम पर पहुंच चुकी है. रविवार (12 मई) को आईपीएल 2019 का फाइनल मुकाबला मुंई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमें के बीच ये खिताबी मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार आईपीएल का फाइनल जीतने के लिए एक दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी. जैसा कि मालूम है कि आईपीएल 2019 का फाइनल मैच हैदारबाद में खेला जाएगा जो दोनों टीमों के लिए न्यूट्रल ग्राउंड है. मुंबई इंडियंस ने भले ही आईपीएल में सीएसके से ज्यादा मैच जीते हों लेकिन जब दोनों टीमों का मुकाबला न्यूट्रल ग्राउंड (तटस्थ मैदान) पर हुआ तो उस मैच में में महेंद्र सिंह धोनी मुंबई इंडियंस पर भारी पड़े.

आईपीएल के आंकड़ों पर अगर नजर डाली जाए तो अब तक मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच न्यूट्रल ग्राउंड्स पर 10 मैच खेले गए हैं. इन 10 मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 6 मैच जीते हैं. जबकि 4 मैचों में मुंबई इंडियंस की टीम विजयी रही है. वहीं हैदराबाद में खेला जाने वाला फाइनल मैच दोनों टीमों के बीच तटस्थ मैदानों पर आईपीएल का 11वां मुकाबला होगा.

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किेंग्स के बीच न्यूट्रल ग्राउंड पर पहला मैच साल 2009 में केपटाउन में खेला गया. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 19 रनों से हराया.

इसी साल यानी 2009 में ही मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें एक बार फिर आमने-सामने हुईं. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया. इस मैच में सीएसके की टीम ने पिछली हार का बदला चुकता करते हुए मुंबई इंडियंस पर 7 विकेट से जीत दर्ज की.

साल 2010 के आईपीएल में एक बार फिर दोनों टीमें तटस्थ मैदान पर भिड़ीं. इस बार ये मुकाबला नवी मुंबई में खेला गया. इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस पर 22 रनों से जीत दर्ज की.

दो साल बाद साल 2012 में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के टीमें बेंगलुरु में आमने-सामने हुईं. इस मैच में भी मुंबई इंडियंस पर महेंद्र सिंह धोनी भारी पड़े. धोनी मैच में 20 गेंदों पर 51 रनों की ताबड़तोड़ नाबाद पारी खेली. सीएसके ने इस मैच में मुंबई इंडियंस को 38 रनों से शिकस्त दी.

साल 2012 में ही आईपीएल चैम्पियन लीग में जोहान्सबर्ग में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को परास्त किया. इस मुकाबले में सीएसके ने मुंबई इंडियंस को करीबी मुकाबले में 6 रनों से हराया.

इंडियन प्रीमियर लीग 2013 में दिल्ली में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच टक्कर हुई. इस मैच में सीएसके की टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मुंबई इंडियंस को 48 रनों के अंतर हराया.

साल 2013 के आईपीएल में कोलकाता में दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेला गया. इस मैच में मुबई इंडियंस ने दमदार खेल दिखाते हुए चेन्नई सुपर किंग्स से पिछली हार का बदला लिया. मुंबई इंडियंस ने सीएसके से ये मुकाबला 23 रनों से जीता.

साल 2014 के आईपीएल के कुछ मैचों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्से के बीच दुबई में मैच खेला गया. इस मुकाबले में सीएसके ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से पटखनी दी.

वहीं 2015 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस और चन्नई सुपर किंग्स की भिड़ंत कोलकाता में हुई. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रनों से मात दी. रोहित शर्मा ने 26 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली.

आईपीएल में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच न्यूट्रल ग्राउंड पर अंतिम मुकाबला 2018 में हुआ. ये मैच दोनों टीमों के बीच पुणे में खेला गया. इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चन्नई सुपर किंग्स पर 8 विकेट से जीत दर्ज की.

इन आंकड़ों से पता चलता कि महेंद्र सिंह धोनी घरेलू मैदान के अलावा तटस्थ मैदानों की पिचों को आसानी से पढ़ लेते हैं. हालांकि ये बात सौ फीसदी सही है कि साल 2014 के बाद से मुंबई इंडियंस के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की टीम न्यूट्रल ग्राउंड्स पर नहीं जीत पाई है. लेकिन हैदराबाद में खेले जाने वाले आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले को लेकर ऐसी उम्मीद की जा रही है कि महेंद्र सिंह धोनी मुंबई इंडियंस पर जीत दर्ज कर नया इतिहास रचेंगे.

IPL 2019 Final MI vs CSK Online Live Streaming: 12 मई को आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला, जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण

IPL 2019 Final MI vs CSK Match Dream 11 Prediction: 12 मई को आईपीएल फाइनल मुकाबले में भिड़ेंगी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स, ये हो सकती है ड्रीम इलेवन

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App