हैदराबाद. इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का खिताबी मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हैदराबाद में खेला जा रहा है. इस फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नया कीर्तिमान रच दिया है. इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में एमएस धोनी विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं. उन्होंने ये करिश्मा शार्दूल ठाकुर और दीपक चाहर की गेंद पर दो कैच लपककर किया.

महेंद्र सिंह धोनी  से पहले ये रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपर और कप्तान दिनेश कार्तिक के नाम था. दिनेश कार्तिक ने 182 मैचों की 166 पारियों में 131 कैच लपके थे. दिनेश कार्तिक ने ये रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात लायंस, किंग्स इलेवन पंजाब , कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए ये रिकॉर्ड बनाया था. 

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल के 190वें मैच में दीपक चाहर की गेंद पर रोहित शर्मा का कैच लपकर दिनेश कार्तिक का रिकॉर्ड तोड़ दिया. एमएस धोनी ने आईपीएल में सीएसके और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से खेलते हुए ये रिकॉर्ड बनाया है. 

आईपीएल में एक  विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के मामले में कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा तीसरे नंबर पर हैं. रॉबी ने 177 मैचों की 114 पारियो में विकेटकीपिंग करते हुए 90 कैच लपके हैं. रॉबी कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, पुणे वारियर्स, और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमों का आईपीएल में प्रतिनिधित्व किया है. 

वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल आईपीेएल में विकेटकीपिंग करते हुए 139 मैचों की 122 पारियों में 82 कैच पकड़े हैं. आईपीएल में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा  कैच लपकने में वह चौथे खिलाड़ी हैं.  पार्थिव पटेल ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, डेक्कन चार्जेस, कोचि टस्कर केरला, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं. 

इंडियन प्रीमियर लीग में नमन ओझा ने विकेटकीपिंग करते हुए 75 कैच लपके हैं. विकेटकीपर की हैसियत से आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले वह पांचवें विकेटकीपर हैं. नमन ओझा ने ये कैच 113 मैचों की 111 पारियों में पकड़े हैं. नमन ओझा आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं. 

IPL 2019 Final MI vs CSK: आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ गरजता है महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला, रोहित शर्मा भी कम नहीं, देखें रिकॉर्ड

IPL 2019 Final MI vs CSK: आईपीएल में कीरोन पोलार्ड के बर्थडे पर हमेशा जीती है मुंबई इंडियंस, क्या आज भी चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में देगी शिकस्त

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App