नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान बॉल टेंपरिंग के चलते विवादों में घिरे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पहले स्मिथ को तीसरे टेस्ट के दौरान ही ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी से हटा दिया गया. उसके अगले ही दिन राजस्थान रॉयल्स की टीम ने स्मिथ के स्थान पर अजिंक्य रहाणे को कप्तान नियुक्त कर दिया. वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वार्नर के बॉल टेंपरिंग में फंसने के बाद अब उनका इस सीजन में खेलना मुश्किल दिख रहा है. वार्नर फिलहाल सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान हैं. तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़खानी विवाद में वार्नर का नाम सामने आया था और क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस मैच के बाकी बचे दो दिनों के लिए उन्हें उप-कप्तान पद से हटा दिया था. अब फिलहाल उन पर आगे कार्रवाई की तलवार लटक रही है. अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये भी जानकारी सामने आ रही है कि स्मिथ और वॉर्नर को आईपीएल-11 से ही बाहर किया जा सकता हैं.

बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग के विवाद पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने माफी मांगी है. बोर्ड के अध्यक्ष जेम्स सदरलैंड ने कहा कि बॉल टेम्परिंग में तीन खिलाड़ी स्टीव स्मिथ, कैमरून बैनक्रॉफ्ट और डेविड वार्नर का नाम शामिल हैं. इसके अलावा और कोई खिलाड़ी शामिल नहीं हैं. सदरलैंड ने ये भी साफ कर दिया है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच डैरन लेहमान इस्तीफा नहीं देंगे. वो टीम से जुड़े रहेंगे. वहीं टिम पेन ऑस्ट्रेलियाई टीम के नए टेस्ट कप्तान होंगे. सीईओ ने कहा कि जिन तीन खिलाड़ियों के नाम सामने आए उनकी जगह अगले टेस्ट मैच के लिए मैथ्यू रेनशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल को टीम में शामिल किया जाएगा. सदरलैंड ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अगले 24 घंटों में इन खिलाड़ियों पर लगने वाले प्रतिबंधों की घोषणा करेगा. बता दें कि सदरलैंड ने कहा कि यह घटना हमे याद दिलाती है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट प्रशंसको के साथ हमारे खिलाड़ियों को कैसा व्यवहार करना चाहिए. वो गर्व महसूस करना चाहते हैं. यह स्थिति ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट के लिए खराब है.

इस पूरे घटनाक्रम से ये लगभग साफ हो गया है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कोई बड़ा कदम उठाने सकता है. हालांकि बोर्ड पहले ही स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा चुका है. जबकि आईसीसी ने एक मैच का बैन भी लगा दिया है. साथ में मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया है. वही कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर भी जुर्माना लगाया गया है. हालांकि बहुत सारे पूर्व कप्तानों और खिलाड़ियों ने आईसीसी के फैसले को भेदभाव करने वाला फैसला बताते हुए असहमति जताई है.

बॉल टेम्परिंग विवादः दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व क्रिकेटर की वजह से पकड़ी गई कंगारुओं की चीटिंग

काउंटी क्रिकेट खेलने पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बोले- खराब रहनी चाहिए विराट कोहली की फॉर्म, क्यों दे मौका

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर