नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (IPL) के 11वें संस्करण के लिए किंग्स इलेवन की टीम पूरी तरह से तैयार है. आर अश्विन की अुगवाई में पंजाब का पहला मुकाबला 8 अप्रैल को दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ है. पिछले आठ सालों से एमएस धोनी की अगुवाई खेलने वाले अश्विन के लिए पंजाब की कप्तानी किसी चुनौती से कम नहीं है. लेकिन एक बात ये भी सच है कि अश्विन को धोनी के साथ खेलने का अनुभव प्राप्त है. ऐसे में वो धोनी से मिले अनुभव को विरोधी टीमों के खिलाफ जरूर इस्तेमाल करेंगे. संभव है कि यही सोचकर टीम प्रबंधन ने उनको कप्तानी का जिम्मा सौपा है. अश्विन ये कह भी चुके हैं कि उन्होंने कई कप्तानों के साथ मैच खेले हैं.

दूसरी ओर प्रीति जिंटा के मालिकाना हक वाली किंग्स इलेवन पंजाब के लिए उम्मीदें बढ़ गई है कि शायद अश्विन उनको पहला खिताब दिला सकते हैं. अब बात करते हैं टीम के बाकि खिलाड़ियों के बारे में तो युवराज सिंह का नाम सबसे उपर आता है. इस बार पंजाब ने युवी को 2 करोड़ के बेस प्राइज पर खरीदा है. ऐसे में टीम को युवराज से भी उम्मीद बनी है कि शायद वो इस बार अपने घरेलू टीम के लिए कुछ अच्छा कर सकें. हालांकि युवराज के फॉर्म की बात करे तो टीम के लिए चिंता का विषय जरूर है.

विस्फोटक बल्लेबाज मचा सकते हैं धमाल

किंग्स इलेवन पंजाब की बल्लेबाजी की बात करे तो इनके पास युवराज सिंह, अक्षर पटेल, करुण नायर, केएल के साथ-साथ डेविड मिलर, एरोन फिंच, क्रिस गेल जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं. खासकर डेविड मिलर, एरोन फिंच, युवराज सिंह और क्रिस गेल ये ऐसे बल्लेबाज हैं जो क्रीज पर जम गए तो बड़ी से बड़ी टीम को धूल चटा सकते हैं. टीम के कोच वीरेंद्र सहवाग को भी इनसे यहीं उम्मीद होगी. इसके साथ-साथ मयंक अग्रवाल भी जोरदार फॉर्म में हैं जिसका फायदा टीम को मिलेगा.

गेंदबाजी में अश्विन और एंड्रयू टाय देंगे मजबूती

किंग्स इलेवन पंजाब की गेंदबाजी की बात करे तो टीम में कुछ ऐसे बॉलर हैं जो जिनका आईपीएल में बहुत ही अच्छा औसत रहा है. कप्तान आर अश्विन परमानेंट एक स्पिन गेंदबाज के रूप में भूमिका निभाएंगे ही. इसके अलावा आईपीएल के पिछले सीजन में हैट्रिक लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाय ऐसे प्लेयर हैं जो विरोधी टीम के बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. इसके अलावा मोहित शर्मा, मध्यम तेज गति के गेंदबाज अंकित राजपूत भी फास्ट गेंदबाजी का जिम्मा उठा सकते हैं.

इस प्रकार है किंग्स इलेवन पंजाब की पूरी टीम: आर अश्विन (कप्तान), युवराज सिंह, अक्षर पटेल, करुण नायर, केएल राहुल, डेविड मिलर, क्रिस गेल, एरोन फिंच, मार्कस स्टोइनिस, अंकित राजपूत, मनोज तिवारी, मोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, मुजीब जदरान, बरिंदर सरन, एंड्रयू टाय, द्वारशियस, अक्षदीप नाथ, मयंक डागर, मंजूर दार, परदीप साहू.

IPL 2018: रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा का बयान, ‘आईपीएल सिर्फ बल्लेबाजों का गेम नहीं’

IPL 2018: इस बार फिर दिखेगा आईपीएल में धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स का दम, ये है पूरी टीम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App