नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (आईपीएल) में ग्यारहवें संस्करण का उद्घाटन मैच सात अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और दो बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. जिसके बाद सभी टीमें इस खिताब को अपने नाम करने में जुट जाएंगी. ये टूर्नामेंट 7 अप्रैल से लेकर 27 मई तक चलेगा, जिसमें 51 दिनों तक 9 आयोजन स्थलों पर 60 मैच खेले जाएंगे. ये मुकाबले 9 मैदानों पर खेले जाएंगे. 48 मुकाबले रात 8 बजे खेले जाएंगे वहीं 12 मैच दोपहर 4 बजे होंगे.

बता दें कि स्पॉट फिक्सिंग की वजह से राजस्थन रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की दो साल का प्रतिबंध झेलकर लौट रही हैं. चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल की सबसे सफल टीमों में शुमार है. चेन्नई की टीम दो बार खिताब अपने नाम कर चुकी है. वहीं राजस्थान की टीम एक बार खिताब अपने नाम कर चुकी है.लेकिन आईपीएल के अब तक के खेले गए सभी सीजन में ऐसा पहली बार देखने को मिलेगा जब आईपीएल में खेल रही सभी फ्रेंचाइची टीमों की कमान भारतीय क्रिकेट के प्लेयर्स के हाथों में रहेगी.

बता दें कि 2007 में आईपीएल के पहले सीजन की शुरूआत हुई थी. इससे पहले खेले गए दस सीजन में कभी भी ऐसा नहीं हुआ है जब आईपीएल की सभी टीमों की कमान भारतीय खिलाडि़यों के हाथ में रही हो. इस खबर से क्रिकेट फैंस भी काफी खुश है क्योंकि इस बार उनके पसंदीदा खिलाड़ी की अपनी-अपनी टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे. इस सीजन में कुल आठ टीम खेल रही है. लेकिन इन टीमों में से दो टीम की कप्तानी विदेशी खिलाडि़यों के हाथ में थी. जिनमें राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी पहले आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के पास थी. वहीं हैदराबाद की कप्तानी डेविड वॉर्नर के हाथों में थी.

लेकिन दोनों खिलाड़ी के बॉल टेम्पिरिंग विवाद में फंसने के बाद पहले स्मिथ को कप्तानी से हाथ धोना पड़ा फिर वॉर्नर ने भी हैदराबाद की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है इसके बाद अभी हैदराबाद टीम की फ्रेंचाइजी ने उनकी जगह किसी को भी कप्तान नियुक्त नहीं किया गया है हालांकि भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन की टीम की कप्तानी की कमान सौंपी जा सकती है क्योंकि दोनों ही अनुभवी खिलाड़ी हैं. स्मिथ की जगह राज्स्थान रॉयल्स की कमान भारतीय स्टार बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे को सौंपी गई.

ये खिलाड़ी होंगे आईपीएल सीजन 11 में कप्तान!
विराट कोहली (रॉयल चैंलजर्स बैंगलोर), एमएस धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स), गौतम गंभीर (दिल्ली डेयरडेविल्स), रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस), रविचंद्रन अश्विन (किंग्स इलेवन पंजाब), दिनेश कार्तिक (केकेआर), अजिंक्य रहाणे (राजस्थान रॉयल्स) , शिखर धवन/ भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद)

स्मिथ और वॉर्नर का आने वाला है बुरा वक्त, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कार्रवाई के बाद अब ipl से भी धोना पड़ेगा हाथ

VIDEO: पापा शिखर धवन ने दिया सरप्राइज तो एेसा रहा बच्चों का रिएक्शन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App