नई दिल्ली. पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापस लाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है. टेस्ट मैचों की अगर बात की जाए तो बीते करीब 10 वर्षों से पाकिस्तान की धरती पर कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया है. विदेशी टीमें लंबे समय से पाकिस्तान का दौरा नहीं कर रही हैं जिसके चलते पीसीबी को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. साल 2009 में लाहौर में श्रीलंका के खिलाड़ियों की बस पर हुए आतंकी हमले के बाद से दुनियाभर की सभी टीमों ने पाकिस्तान टूर पर जाने से तौबा कर ली. इस दरम्यान पाकिस्तान ने अपनी धरती पर लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी की कोशिश की. लेकिन अब अगर देखा जाए तो पाकिस्तान धीरे धीरे अपने प्रयास में सफल होता दिखाई दे रहा है. हाल ही में श्रीलंका ने पाकिस्तान कौ दौरा किया और वहां पर टी20 और वनडे सीरीज खेली. अब श्रीलंका की टीम एक बार फिर श्रीलंका के दौरे पर जाने वाली है. इस दौर पर श्रीलंका की टीम पाकिस्तान सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलेगी.

  1. श्रीलंका की टीम पर आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान का दौरा सबसे पहले जिम्बॉब्वे ने 2015 में किया. इस दौरान पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे और दो टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली गई. ये सभी मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में हुए.
  2. जिम्बॉब्वे दौरे के बाद ऐसा कहा जाने लगा कि पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हो गई लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जिम्बाब्वे दौरे के बाद से किसी भी टीम ने फिर कई साल पाकिस्तान का दौरान नहीं किया. जिसके चलते पाकिस्तान की धरती पर कोई मैच नहीं खेला जा सका.
  3. साल 2017 में पाकिस्तान ने वर्ल्ड इलेवन टीम को अपने यहां खेलने के लिए आमंत्रित किया. इस सीरीज में तीन वनडे मैच खेले गए. ये सभी मुकाबले लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में हुए. वर्ल्ड इलेवन सीरीज में पाकिस्तान 2-1 से विजयी रहा.
  4. वर्ल्ड इलेवन सीरीज के बाद साल 2017/18 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली गई. इस सीरीज के दो वनडे मैच शेख जायद स्टेडियम अबू धाबी में खेले गए वहीं पीसीबी के अनुरोध पर श्रीलंका ने एक मैच लाहौर में खेला गया.
  5. अब एक बार फिर पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान आमंत्रित किया है. लेकिन साउथ अफ्रीका ने अभी तक पाकिस्तान में टी20 सीरीज खेलने की पुष्टि नहीं की है. अगर साउथ अफ्रीका पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए राज हुआ तो वह जिम्बाब्वे, वर्ल्ड इलेवन और श्रीलंका के बाद पाकिस्तान का दौरा करने वाली चौथी टीम होगी.

Also Read:

Shikhar Dhawan Ruled Out India West Indies T20I Series: शिखर धवन चोट के चलते वेस्टइंडीज सीरीज से बाहर, संजू सैमसन को मिला मौका

MS Dhoni Retirement: आईपीएल में परफॉर्मेंस के आधार पर क्यों होगा टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में टॉप 15 खिलाड़ियों का चयन?

MS Dhoni double standards: वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को उम्र का हवाला देकर टीम से बाहर करने वाले महेंद्र सिंह धोनी अपने मामले में क्यों अपना रहे दोहरा मापदंड?

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App