July 20, 2024
  • होम
  • IND VS AUS : कोलकाता से ब्रिस्बेन तक रहा है भारत का दबदबा

IND VS AUS : कोलकाता से ब्रिस्बेन तक रहा है भारत का दबदबा

नागपुर : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है. इस सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा. भारत का अब तक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में रिकॉर्ड अच्छा रहा है. उसने ऑस्ट्रेलिया को कई बार टेस्ट मैचों में पटखनी दी है. लेकिन इनमें से 4 मैचों की जीत बेहद यादगार रही थी. इसमें कोलकाता 2001 से लेकर ब्रिस्बेन 2021 तक के बीच खेले गए मुकाबले शामिल हैं. भारत की 4 मैचों में जीत के 4 हीरो भी रहे, जिन्होंने भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाया.

वीवीएस लक्ष्मण ने किया कमाल

स्टीव वॉ की कप्तानी वाली टीम ऑस्ट्रेलिया का उस समय काफी दबदबा था. ऑस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैग्राथ और शेन वॉर्न से जैसे दिग्गज गेंदबाज थे, जो कि किसी भी विरोधी टीम के पसीने छुड़ाने के लिए काफी थे. लेकिन गांगुली की कप्तानी वाली भारतीय टीम भी कम नहीं थी. साल 2001 में ऑस्ट्रेलियाई टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई . इस दौरान उसने पहला टेस्ट 10 विकेट से जीत लिया था. दूसरा टेस्ट कोलकाता में खेला गया. इसमें भारत ने शानदार वापसी की और 171 रनों से मैच जीत लिया. भारत के लिए दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण ने शानदार 281 रन बनाए थे.

एडिलेड टेस्ट, राहुल और लक्ष्मण ने किया कमाल

टीम इंडिया साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. इस दौरान दोनों के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई. इस सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था. इसके बाद भारत ने दूसरे टेस्ट में 4 विकेट से जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 556 रन और दूसरी पारी में 196 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 523 रन और दूसरी पारी में 233 रन बनाकर मैच जीत लिया. भारत के लिए राहुल द्रविड़ ने दूसरी पारी में शानदार 233 रन बनाए थे. जबकि लक्ष्मण ने शानदार 148 रनों की पारी खेली थी.

बैंगलोर टेस्ट, अश्विन ने किया कमाल

ऑस्ट्रेलियाई टीम 2017 में भारत दौरे पर आई थी. इस दौरान दूसरा टेस्ट बैंगलोर में खेल गया था. भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 189 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. केएल राहुल ने पहली पारी में 90 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 276 रन बनाए. टीम इंडिया ने पुजारा की शानदार 92 रनों की पारी की मदद से दूसरी पारी में 274 रन बनाए. लेकिन इसके बाद अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में हालत खस्ता कर दी. उन्होंने 6 विकेट लिए और ऑस्ट्रेलियाई टीम 112 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई.

ब्रिस्बेन टेस्ट के हीरो रहे ऋषभ पंत

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा में 3 विकेट से हराया था. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे. जबकि दूसरी पारी में 294 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में 336 रन और दूसरी पारी में 329 रन बनाकर मैच जीत लिया था.भारतयी टीम के खिलाड़ी ऋषभ पंत प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे. उन्होंने दूसरी पारी में शानदार 89 रन बनाए थे.

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन