मोहाली: इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के 12वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स पर 4 रनों से जीत हासिल कर ली है.  पंजाब के जीत के लिए 198 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग की टीम 20 ओवर में 193 रन ही बना सकी. आर अश्विन ये मुकाबले भले जीत गए हो लेकिन महेंद्र सिंह की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली है. धोनी ने आज 44 गेंद में 79 रनों की पारी खेली है. धोनी ने अपनी पारी में 5 छक्के और 6 चौके जड़े. एक समय में ऐसा लग रहा था कि मैच चेन्नई जीत जाएगा. आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 17 रनों की दरकार थी. ओवर की पहली गेंद पर सीएसके ने एक रन लिया. धोनी स्ट्राइक पर गए. दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं. तीसरे गेंद पर धोनी ने चौका जड़ दिया. चौथी और पांचवीं गेंद पर धोनी कोई रन नहीं बना पाए. आखिरी गेंद पर छक्का जड़ स्कोर 193 पहुंचा दिया. हालांकि तब तक सीएसके हार चुकी थी.

मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाए हैं. पंजाब की ओर से क्रिस गेल ने सर्वाधिक 63 रनों की पारी खेली है. जबकि लोकेश राहुल 37 रन बनाए हैं.

Kings XI Punjab vs Chennai Super Kings KXIP CSK Highlights:

– आखिरी ओवर में सीएसके को जीत के लिए 17 रन चाहिए. ब्रेवो ने एक रन ले लिया है. धोनी एक बार फिर स्ट्राइक पर पहुंच गए हैं. धोनी के लिए कुछ नामुंकिन नहीं है. अगर वो क्रीज पर रहे तो मैच पलट सकता है.

– चेन्नई सुपर किंग्स को रवींद्र जडेजा के रूप में पांचवां झटका लग गया है. जडेजा 13 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उनकी जगह अब ब्रेवो बल्लेबाजी करने के लिए ग्राउंड पर आए हैं. धोनी के बल्ले से एक और छक्का. चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर अब 175 रन पहुंच गया है. धोनी एक बार फिर पुराने लय में नजर आ रहे हैं. धोनी एक के बाद एक बाउंड्री लगाते जा रहे हैं.

– 18वें ओवर की पहली गेंद पर धोनी ने शानदार चौका मारा है. दूसरी गेंद पर धोनी एक रन ले लिए हैं.  इस तरह से धोनी अब पहुंच गए हैं 43 रन के स्कोर पर जबकि टीम का स्कोर 148 रन हो गया है. 18वां ओवर मोहित शर्मा को दिया गया है. इस तरह से महेंद्र सिंह धोनी के बल्ले से ये दूसरा छक्का. पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर धोनी ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है. इस तरह से धोनी ने 18वां आईपीएल फिफ्टी जड़ दिया है.

– चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 16 ओवर में 131 रन हो गया है. फिलहाल मैच पंजाब के पाले में जाते हुए दिख रहा है, हालांकि चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर डटे हुए हैं. चेन्नई को जीत के लिए 24 बॉल 67 रन चाहिए. पंजाब की ओर से भी अभी तक कसी हुई गेंदबाजी की गई है. बल्लेबाजों को रन बनाने का कोई मौका नहीं दिया गया है.

– रायडू ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर शानदार छक्का जड़ दिया है. इसी के सात रायडू अब 49 रन पर पहुंच गए हैं. बरिंदर भी चालाकी से गेंदबाजी कर रहे हैं. और तीसरे गेंद पर अंबाती रायडू रन आउट हो गए हैं. इस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स को चौथा झटका लग गया है. अश्विन ने जबरदस्त थ्रो किया हैं. गेंद सीधे विकेट में जा टकराई. रायडू के बाद अब रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी करने के लिए ग्राउंड पर आए हैं.

– चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 12 ओवर में 48 रन हो गया है. एक तरफ महेंद्र सिंह धोनी तो दूसरी ओर अंबाती रायडू डटे हुए हैं. हालांकि अभी भी चेन्नई को जीत के लिए 48 गेंद में 98 रनों की जरूरत है. ऐसे में अगर सीएसके को मैच जीतना है तो इन दोनों जोड़ी का क्रीज पर रहना बहुत जरूरी है. फिलहला मैच रूक हुआ है. धोनी को कुछ दिक्कत आई है. 

– चेन्नई सुपर किंग्स को सैम बिलिंग्स के रूप में तीसरा झटका लग गया है. बिलिंग्स 8 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुए. आर अश्विन ने बिलिंग्स को एलबीडब्ल्यू आउट करार दे दिया है. बिलिंग्स के आउट होने के बाद अब महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने के लिए ग्राउंड पर उतरे हैं. जबकि दूसरी तरफ अंबाती रायडू मोहड़ा संभाले हुए हैं.

– चेन्नई सुपर किंग्स को 39 रन के स्कोर पर मुरली विजय के रूप में दूसरा झटका लग गया है. मुरली विजय 12 रन बनाकर एंड्यू ताए का शिकार बने. मुरली विजय के बाद अब चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए सैम बिलिंग्स क्रीज पर आए हैं. इस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 5 ओर में 46 रन हो गया है.

– चेन्नई सुपर किंग्स को शेन वॉटसन के रूप में पहला झटका लग गया है.शेन वॉटसन 11 रन बनाकर मोहित शर्मा की गेंद का शिकार बने. वॉटसन के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए अंबाती रायडू क्रीज पर आए हैं. टीम का स्कोर 4 ओवर में 39 रन हो गया है.

– चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पंजाब के 198 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए ग्राउंड पर उतर गई है. टीम के सलामी बल्लेबाज शेन वॉट्सन और मुरली विजय क्रीज पर डटे हुए हैं. पहले ओवर में चेन्नई ने 9 रन बनाए हैं.

– किंग्स इलेवन पंजाब की पारी खत्म हो गई है. पंजाब ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाए हैं. पंजाब कि ओर से सलामी बल्लेबाजी क्रिस गेल ने 33 गेंद में 63 तो लोकेश राहुल ने 22 गेंद में 37 रनों की पारी खेली. इन दोनों के बीच 96 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि आखिरी में पंजाब का स्कोर पर काफी दब गया. चेन्नई ने अंतिम ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करते हुए विकेट निकाले.

– 19 ओवर की गेंदबाजी के लिए एमएस धोनी ने ठाकुर के हाथ में गें दी है. पहली गेंद पर दो रन आ गए हैं. दूसीर गेंद पर एक और तीसरी गेंद पर भी एक रन आ गए हैं. 19वें ओवर की चौथी गेंद पर पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने छक्का मार दिया है. इस तरह से टीम का स्कोर अब 190 रन हो गया है. ओवर की पांचवीं गेंद पर आर अश्विन आउट होकर पलेवियन लौट गए हैं. अश्विन ने 11 गेंद में 14 रनों की पारी खेली.

– क्रिस गेल के आउट होते ही चेन्नई सुपर किंग्स ने शानदार वापसी की है. गेल के बाद एरोन फिंच, युवराज सिंह और आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. पहली की अपेक्षा रन रेट में डाउन हो गया है. 18वां ओवर ब्रवो लेकर आए हैं. पहली गेंद पर कोई रन नहीं. दूसरी गेंद पर कुरण नायर ने छक्का मार दिया है. तीसरी गेंद पर भी चौका  लग गया है. पंजाब के लिए ये ओवर अच्छा साबित हो रहा है. इस तरह से पंजाब का स्कोर 18 ओवर में 180 रन हो गया है.

– किंग्स इलेवन पंजाब को युवराज सिंह के रूप में पांचवां झटका लग गया है. युवराज 20 रन के स्कोर पर ठाकुर का शिकार बने. युवी के आउट होने के बाद अब कप्तान आर अश्विन बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए हैं. वहीं दूसरी ओर करुण नायर मोहड़ा संभाले हुए हैं.

– युवराज सिंह भी आज लय में दिख रहे हैं, कुछ अच्छे शॉट उनके बल्ले से देखने को मिले हैं. ब्रेवो के ओवर में यवी ने दो शानदार चौके जड़े. पंजाब का स्कोर 14 ओवर में 149 रन हो गया है. पंजाब मयंक अग्रवाल के रूप में तीसरा झटका भी लग गया है. मयंक अग्रवार 19 गेंद में 30 रन बनाकर इमरान ताहिर का शिकार बने.

– किंग्स इलेवन पंजाब को क्रिस गेल के रूप में दूसरा झटका लग गया है. गेल 63 रन बनाकर शेन वॉट्सन का शिकार बने. गेल ने अपनी पारी में 4 छक्के और 7 चौके जड़े. गेल के आउट होने के बाद अब युवराज सिंह क्रीज पर आए हैं. फिलहाल पंजाब का स्कोर 13 ओवर में 136 रन हो गया है.

– चेन्नई सुपर किंग्स को केएल राहुल के रूप में पहली सफलता मिल गई हैं. टीम के 96 रन के स्कोर पर केएल राहुल चौका मारने के चक्कर में हरभजन सिंह के गेंद पर कैच दे बैठे. ब्रेवो ने बिना कोई गलती किए कैच लपक लिया है. राहुल 22 गेंद में 37 रन बनाकर आउट हुए. उनकी जगह अब मयंक अग्रवाल बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं. जबकि दूसरे झोर पर क्रिस गेल डटे हुए हैं. पंजाब का स्कोर पर 10 ओवर में 115 रन हो गया.

– गेल एक बार फिर बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे हैं. गेल ने मात्र 22 गेंद में ही 50 रन जड़ दिए हैं. पंजाब का स्कोर 7 ओवर में ही 92 रन हो गया है. जबकि चेन्नई के खाते में एक भी विकेट नहीं आया है. 

– छठवें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर 10 रन आ गए हैं. गेल एक के बाद कई बाउंड्री जड़ दिए हैं. छठवें ओवर की पांचवीं गेंद वाइड करार दे दी गई है. इस ओवर में अभी तक दो छक्का और एक चौका आ चुका है. अभी भी एक गेंद बची हुई है. इसकी के साथ गेल अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं. पंजाब का स्कोर 6 ओवर में 75 रन हो गए हैं.

– केएल राहुल और क्रिस गेल की जोड़ी ने पंजाब के लिए शुरू के पांच ओवर में 53 रन जोड़ दिए हैं. दोनों ही तेजी से रन बना रहे हैं. अभी तक चेन्नई सुपर किंग्स की गेंदबाजी इनको रोकने में कामयाब नहीं हो पाई है. अगर ये जोड़ी कुछ ओवर और रह गई तो चेन्नई के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है.

– केएल राहुल के बल्ले से निकलता हुआ ये एक और चौका, राहुल ने चहर के ओवर की पांचवीं गेंद बेहतरीन चौका जड़ दिया है. केएल राहुल तेजी से रन बना रहे हैं. अब तक तीन चौका जड़ चुके हैं. चौथे ओवर में गेल लय में आ गए हैं. हरभजन सिंह के ओवर की पहली गेंद पर चौका और फिर दूसरी गेंद पर छक्का जड़ दिया है. हरभजन के ओवर में एक और चौका लग गया है. गेल के बाद अब राहुल ने भी चौका जड़ दिया है.

– हरभजन सिंह दूसरा ओवर करने के लिए आए हैं. क्रिसे गेल ने चौका के साथ अपनी पारी शुरू की है. दूसरे ओवर की पहली गेंद को गेल ने चार रन मार दिया है. भज्जी के ओवर में केवल 5 रन आए हैं. इस तरह से पंजाब का स्कोर 2 ओवर में 15 हो गया है.

– पंजाब की सलामी जोड़ी क्रीज पर आ गई है. एक छोर पर विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल तो दूसरी छोर पर केएल राहुल स्थान ले रहे हैं. पारी की पहली गेंद पर कोई भी रन नहीं आया है. दूसरी गेंद को केएल राहुल ने चौका मार दिया है. इस तरह से पारी की दूसरी ही गेंद पर पंजाब को चौका मिला है.

– आज के मुकाबले के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने टीम में क्रिस गेल को शामिल किया है. इसके अलावा अक्षर पटेल की जगह बरिंदर सरन को टीम में शामिल किया गया है. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना की जगह मुरली विजय को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. रैना चोट की वजह से बाहर हैं.

किंग्स इलेवन पंजाब (प्लेइंग इलेवन): लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, एरोन फिंच, युवराज सिंह, करुण नायर, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रयू टाइ, बारिंदर सेन, मोहित शर्मा, मुजीब उर रहमान.

चेन्नई सुपर किंग्स (प्लेइंग इलेवन): शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, मुरली विजय, एमएस धोनी (कप्तान), सैम बिलिंग्स, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चहर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, शार्दुल ठाकुर

किंग्स इलेवन पंजाब टीम: लोकेश राहुल, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), मयंक अग्रवाल, एरोन फिंच, युवराज सिंह, करुण नायर, मार्कस स्टॉनिस, अक्षर पटेल, एंड्रयू टाइ, मोहित शर्मा, मुजीब उर रहमान, क्रिस गेल, डेविड मिलर, अंकित राजपूत, मनोज तिवारी, बरिंदर सरन, अक्षदीप नाथ, बेन द्वारशियस, परदीप साहू, मयंक दागर, मांजूर दार.

चेन्नई सुपर किंग्स टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शेन वॉटसन, अंबाती रायडू, सैम बिलिंग्स, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चहर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, शार्दुल ठाकुर, फफ डु प्लेसिस, के एम आसिफ, कनिष्क सेठ, ध्रुव शोर्या , मुरली विजय, मार्क वुड, क्षितिज शर्मा, मोनू कुमार, चैतन्य बिश्नोई, कर्ण शर्मा, एन जगदीसन, डेविड विली.

IPL 2018: संजू सैमसन के तूफान में उड़ा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, तोड़ दिया युवराज सिंह के छक्कों का रिकॉर्ड

IPL 2018: राजस्थान के खिलाफ ये कौन-सा अनचाहा रिकॉर्ड बना बैठे उमेश यादव?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App