नई दिल्ली: आईपीएल सीजन 11 का शानदार सफर चेन्नई सुपर किंग्स की जीत के खत्म हुआ. इस सीजन में कई युवा चेहरों को अपनी पहचान बनाने का अवसर मिला. अब इसके अगले सीजन को लेकर खूब माथापच्ची की जा रही है. दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग 2019 (आईपीएल) के 12 वें सीजन की शुरूआत अप्रैल की जगह मार्च में ही हो सकती है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक आईपीएल के अगले सीजन की शुरूआत 29 मार्च से की जा सकती है.

आमतौर पर आईपीएल संस्करण की शुरूआत अप्रैल के पहले हफ्ते में होती है लेकिन इस बार 2019 में होने वाले आमचुनावों तथा आईसीसी विश्व कप के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) यह फैसला कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर आमचुनाव का समय आईपीएल से टकराता है तो इसका आयोजन देश के बाहर भी किया जा सकता है. इससे पहले भी साल 2009 में इस टूर्नामेंट का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था और इसके बाद यानी वर्ष 2014 में आम चुनाव के कारण इस टूर्नामेंट को 19 दिनों के लिए यूएई में कराया गया था.

बता दें कि अगले वर्ष 30 मई से 50 ओवर का विश्व कप शुरू हो रहा है और ऐसे में आईपीएल में देरी नहीं की जा सकती. वहीं लोढ़ा पैनल की सिफारिशों के मुताबिक आईपीएल और किसी अन्य क्रिकेट टूर्नामेंट के बीच 15 दिनों का अंतर होना जरूरी है. इसके अलावा आईसीसी के नियमों के अनुसार टीमों को टूर्नामेंट शुरू होने से दो सप्ताह पहले से ही प्रमोशन आदि के लिए उपलब्ध होना जरूरी है. अब बीसीसीआई के पास आईपीएल को मई के दूसरे सप्ताह तक खत्म करने के अलावा कोई और विकल्प मौजूद नहीं है.

हालांकि अभी इस पर बात पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है क्योंकि बीसीसीआई की नजर सरकार की घोषणा पर है कि आम चुनाव कब होने हैं. आम चुनाव के तारीखों के ऐलान के बाद ही बीसीसीआई कोई फैसला लेगी.

एलिस्टर कुक के नाम दर्ज हुआ लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड

IPL Betting Case: बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के भाई अरबाज खान को ठाणे पुलिस ने भेजा समन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App