नई दिल्ली. क्रिस गेल…ये नाम सुनते ही आपके मन में लंबे लंबे छक्के आते होंगे. गेंदबाजों का सहमा हुआ चेहरा आपको साफ नजर आता होगा, लेकिन टी20 का यूनिवर्सल बॉस अब अपनी क्रिकेटिंग जिंदगी के आखिरी पड़ाव पर है. इस साल आईपीएल नीलामी में उन्हें दो राउंड तो उन्हें किसी ने खरीदा तक नहीं, आखिर में तरस खा कर किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें तय रकम में खरीद लिया. किंग्स इलेवन ने गेल को खरीदने के बाद कहा था कि गेल को मार्केटिंग के मकसद से लिया गया है. अब जरा आप खुद सोचिए जिस बल्लेबाज को टी20 क्रिकेट का सचिन तेंदुल्कर कहा जाता हो, उससे उसके खेल की वजह से नहीं बल्कि पुराने नाम की वजह से खरीदा जाए तो उसे अपना टाइम खत्म होने का अंदेशा हो जाना चाहिए.

पिछले साल आरसीबी के खराब प्रदर्शन का जिम्मेदार जमैका का ये दिग्गज बल्लेबाज भी था. इस दिग्गज को कई मौके मिले लेकिन वह अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्हे मौके मिले…बार बार मिले लेकिन नतीजा वही हर बार फेल..तभी तो वॉटसन हो या विराट उन्हे लगातार अंदर बाहर करते रहे. इस सीजन में उन्होने 10 में से 6 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होने करीब 25 की घटिया औसत से 152 रन बनाए हैं. इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट भी केवल 127 की रही जो उनकी काबिलियत के हिसाब से खराब ही कही जाएगी.

 अगर गेल के आईपीएल करियर की बात करे तो 101 मैचों में उन्होने 3636 रन बनाए हैं.वह भी 41 की शानदार औसत से. इन 101 मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 150 से ऊपर का रहा. आईपीएल में वह अब तक 5 शतक और 21 अर्धशतक भी लगा चुके हैं. ये आंकड़ें दिखाते हैं कि वह किस दर्जे के खिलाड़ी हैं लेकिन हमारे कहने मतलब सिर्फ ये हैं कि शायद गेल पर अब उम्र का असर होने लगा है और ये स्वभाविक भी है. हर क्रिकेटर इस दौर से गुजरता है. गेल की उम्र फिलहाल 40 के करीब है. तो अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह इस बुरे से दौर से बाहर निकल एक नई मिसाल कायम करेंगे? 

Cricket Amazing Facts: शर्त लगा लीजिए क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बारे में ये बात नहीं जानते होंगे आप!

Cricket Amazing Facts: जब सर डॉन ब्रेडमैन ने सिर्फ 3 ओवर में ठोक दिया था शतक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App