जयपुर: रविवार को आज दिन का दूसरा मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया.  ये मैच सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में खेला गया. इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन के 21वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 3 विकेट से मात दी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए. 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने दो गेंद शेष रहते कृष्णप्पा गौतम के 11 गेंदों पर नाबाद 33 रनों की बौदलत ये मुकाला जीत लिया. गौतम ने छक्का जड़कर राजस्थान को जीत दिलाई.  उनके अलावा संजू सैमसन ने 52 और बेन स्टोक्स ने 40 रनों की शानदार पारी खेली. इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम पॉइंट टेबल में 6 पॉइंट के साथ 5वें नंबर पर पहुंच चुकी है. जोफ्रा आर्चर्स  को उनकी शानदार गेंदाबीज के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया.उन्होंने चार ओवर में 22 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए.

IPL 2018 MI vs RR Highlights 

राजस्थान के बल्लेबाज के. गौतम ने चौथी गेंद पर छक्का जड़कर  राजस्थान रॉयल्स को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से जीत दिला दी. जिस जसमय गौतम ने छक्का लगाया उस वक्त राजस्थान को जीत के लिए तीन गेंदों पर छह रन चाहिए थे. राजस्थान रॉयल्स ने 19.4 ओवर में सात विकेट पर 168 रन बना लिए हैं.  के. गौतम आज मैच के हीरो बन रहे. उन्होंने 11 गेंदों पर 33 नाबाद रनों की पारी खेली. जिसमेेंचार चौके और दो छक्के शामिल रहे. मुंबई इंडियंस की टीम को राजस्थान रॉयल्स ने तीन विकेट से हराया.

हार्दिक पांड्या अंतिम ओवर में पहली गेंद छोटी डाली और जोफ्रा आर्चर को आउट कर दिया. इससे मुंबई इंडियंस की टीम में खुशी की लहर दौड़ गई है. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा जानते हैं ये कितनी बड़ी विकेट है. राजस्थान की टीम को जीत के लिए तीन गेंदों पर छह रनों की जरूरत है.

18 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 140 रन हो गया है. उसे जीत के लिए अगली 12 गेंदों पर 28 रनों की जरूरत है. मैच काफी रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. इस समय कोई भी टीम मैच जीत सकती है. मुंबई को इस समय संभल कर गेंदबाजी करनी होगी.

मुस्तफिजुर रहमान ने हेनरी कलासन को आउट कर पवेलियन वापस भेजा. वह केवल एक गेंद ही खेल सके. उन्होंने कोई रन नहीं बनाया. ये विकेट भी 125 रन पर ही गिरा है. राजस्थान का विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी है. किसी प्लेयर को क्रिज पर टिकना होगा.

17वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने संजू सैमसन को आउट कर पवेलियन वापस भेजा. ये राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए इस समय बहुत बड़ा झटा है. जसप्रीत बुमराह ने अगली गेंद पर जोस बटलर को भी बोल्ड किया. जोस बटलर मात्र  छह रन बनाकर पवेलियन लौटे. संजू सैमसन ने 39 गेंदों पर 52 रन बनाए. ये विकेट 125 रन के स्कोर पर गिरा. 

16 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 124 रन हो गया है. राजस्थान को जीत के लिए अगली 24 गेंदों पर 44 रनों की दरकार है. संजू सैमसन के कंधों पर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी है. दूसरे छोर पर उनका साथ जोस बटलर निभा रहे हैं.

हार्दिक पांड्या ने मुंबई इंडियंस को जबरदस्त सफलता दिलाई. पांड्या ने बेन स्टोक्स को बोल्ड कर पवेलियन वापस भेजा. बेन स्टोक्स ने 27 गेंदों पर 40रनों का पारी खेली. बेन स्टोक्स ने अपनी पारी के दौरान तीन चौके और एक छक्का जड़ा. राजस्थान रॉयल्स का ये विकेट 110 रन के स्कोर पर पर गिरा. स्टोक्स के बाद नए बल्लेबाज जोस बटलर आए हैं. राजस्थान को जीत के लिए 30 गेंदों पर 50 रनों की दरकार है.

राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 14 ओवर में दो विकेट के नुकसान 110 रन हो गया है. फिल्हाल क्रीज पर संजू सैमसन और बेन स्टोक्स मौजूद हैं. बने स्टोक्स  26 गेंदों पर 40 रन बनाकर खेल रहैं हैं, वहीं संजू सैमसन 33 गेंदों पर 43 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 168 रन बनाने होंगे. राजस्थान रॉयल्स की टीम को जीत के लिए अभी  36 गेंदों पर 58 रन की जरूरत है.

राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 12 ओवर में दो विकेट के नुकसान 96 रन हो गया है. फिल्हाल क्रीज पर संजू सैमसन और बेन स्टोक्स मौजूद हैं. बने स्टोक्स 19 गेंदों पर 30 रन बनाकर खेल रहैं हैं, वहीं संजू सैमसन 28 गेंदों पर 39 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 168 रन बनाने होंगे.

राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 10 ओवर में दो विकेट के नुकसान 70 रन हो गया है. फिल्हाल क्रीज पर संजू सैमसन और बेन स्टोक्स मौजूद हैं. बने स्टोक्स 13 गेंदों पर 16 रन बनाकर खेल रहैं हैं, वहीं संजू सैमसन 22 गेंदों पर 29 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 168 रन बनाने होंगे.

राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 9 ओवर में दो विकेट के नुकसान 63 रन हो गया है. फिल्हाल क्रीज पर संजू सैमसन और बेन स्टोक्स मौजूद हैं. दोनों खिलाड़ी टीम को जीत दिलाने का प्रयास कर रहे हैं. इस समय राजस्थान को एक मजबूत साझेदारी की आवश्यकता है. अगर यहां राजस्थान एक ओर विकेट गवां देती है तो टीम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे आउट. ये राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए बड़ा झटका है. रहाणे मिचेल मैक्लेनाघन की गेंद पर अपने बल्ले पर कंट्रोल नहीं कर पाए. रहाणे का कैच  क्रुणाल पांड्या ने पकड़ा. अजिंक्य रहाणे 14 रन बनाकर पवेलयन लौटे. राजस्थान रॉयल्स को दूसरा झटका 38 रन के स्कोर पर लगा है.

 दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी आउट हुए. राहुल त्रिपाठी 8 गेंदों पर नौ रन पर पवेलियन लौटे. राहुल त्रिपाठी ने क्रुणाल पांड्या की गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश की और उनका कैच  सूर्यकुमार यादव ने पकड़ा. राजस्थान रॉयल्स ने अपना पहला विकेट 14 रन पर गंवा दिया है.

राजस्थान रॉयल्स ने 2 ओवर में बिना किसी विकेट के नुकसान के 13 रन बना लिए हैं. राजस्थान की तरफ से पारी की शुरुआत करने राहुल त्रिपाठी और अंजिक्य रहाणे आए हैं. मुंबई इंडियंस ने राजस्थान को जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य दिया है. अजिंक्य रहाणे 3 और राहुल त्रिपाठी 9 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से पारी की शुरुआत करने राहुल त्रिपाठी और अंजिक्य रहाणे आए हैं. मुंबई इंडियंस ने राजस्थान को जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य दिया है. राजस्थान ने एक ओवर में बिना किसी नुकसान के 9 रन बना लिए हैं. रहाणे 1 और राहुल त्रिपाठी 7 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

मुंबई इंडियंस की टीम ने  20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 167 रन बना लिए हैं. राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 168 रन बनाने होंगे. कीरोन पोलार्ड ने 20 गेंदों पर 22 रन बनाए. पोलार्ड ने अपनी पारी के दौरान एक चौका और एक छक्का लगाया और वह नाबाद रहे. मयंक मार्केडय ने एक गेंद खेली और कोई रन नहीं बना सके और नाबाद रहे.

इशान किशन के बाद सूर्यकुमार यादव भी चलते बने, मुंबई इंडियंस को तीसरा झटका लगा. सूर्यकुमार यादव के स्थान पर आए रोहित शर्मा एक गेंद बाद ही रन आउट हो गए. ये मुंबई इंडियंस टीम के लिए बड़ा झटका है. इसके साथ ही मुंबई इंडियंस ने चौथा विकेट गवां दिया है.  मुंबई इंडियंस का चौथा विकेट 136 रन के स्कोर पर गिरा. 

इशान किशन आउट हुए साथ ही मुंबई इंडियंस की टीम को दूसरा  झटका लगा. इशान किशन 42 गेंदों पर 58 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी के दौरान चार चौक्के लगाए और तीन छक्क जड़े. धवल कुलकर्णी ने उन्हें विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट कर पवेलियन वापस भेजा. मुंबई ने दूसरा विकेट 130 रन गंवाया. उनकी जगह कीरोन पोलार्ड बल्लेबाजी करने आए हैं.

14 ओवर के खत्म होने  के बाद मुंबई इंडियंस ने 129 रन बना लिए हैं. अभी रन रेट थोड़ा धीमा हुआ है. 200 के स्कोर पर पहुंचने के लिए दोनों बल्लेबाजों को अब हाथ खोलने होंगे.

इशान किशन ने अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने आर्चर की गेंद पर लांग ऑन पर सिंगल चुरा कर सिंगल लिया और अर्धशतक पूरा किया. इस ओवर में कुल  रन बने और 13 ओवर की समाप्ति पर 121 रन पूरा हो चुका है.

इशान किशन धीरे-धीरे फिर से हाथ खोल रहे हैं. उन्होंने 13वें ओवर की पहली गेंद पर शानदार चौका मारा है. आर्चर अच्छे गेंदबाज नजर आ रहे हैं, लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों को किसी भी गेंदबाज को खेलने में कोई तकलीफ नहीं हो रही है.

12 वें ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस 112 रन बना चुका है. गौथम के इस ओवर में सूर्य कुमार यादव ने फिर एक चौका मारा.

मुंबई 11 ओवर की समाप्ति के बाद 104 रन बना चुका है. बेन स्टोक्स के इस ओवर में 11 रन बनें, जिसमें दूसरी गेंद पर चौका भी शामिल था. दोनों युवा बल्लेबाज किशन और सुर्यकुमार यादव अच्छा खेल रहे हैं. मुंबई इंडियंस अब 200 के स्कोर के बारे में सोच रहा है.

मुंबई इंडियंस का स्कोर 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 93 रन हो गया है. सूर्य कुमार यादव 30 गेंदों पर 51  रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वहीं इशान किशन 29 गेंदों पर 40 रन बनाकर खेल रहे हैं. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. मुंबई ने धीमी शुरुआत के बाद रनों में तेजी ला दी है. सूर्यकुमार तोबड़तोड़ रन बरसा रहे हैं और उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है.

मुंबई इंडियंस का स्कोर 9 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 75 रन हो गया है. सूर्य कुमार यादव 28 गेंदों पर 44  रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वहीं इशान किशन 25 गेंदों पर 29 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. मुंबई ने धीमी शुरुआत के बाद रनों में तेजी ला दी है. सूर्यकुमार तोबड़तोड़ रन बरसा रहे हैं और अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं.

मुंबई इंडियंस का स्कोर 8 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 64 रन हो गया है. सूर्य कुमार यादव 26 गेंदों पर 41  रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वहीं इशान किशन 21 गेंदों पर 21 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. मुंबई ने धीमी शुरुआत के बाद रनों में तेजी ला दी है. सूर्यकुमार तोबड़तोड़ रन बरसा रहे हैं.

मुंबई इंडियंस का स्कोर 7 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 52 रन हो गया है. सूर्य कुमार यादव 23 गेंदों पर 34  रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वहीं इशान किशन 18 गेंदों पर 17 रन बनाकर खेल कर रहे हैं.  इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. मुंबई ने धीमी शुरुआत के बाद रनों में तेजी ला दी है. 

मुंबई इंडियंस का स्कोर 6 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 43 रन हो गया है. सूर्य कुमार यादव 19 गेंदों पर 27  रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वहीं इशान किशन 16 गेंदों पर 15 रन बनाकर खेल कर रहे हैं.  इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. मुंबई ने धीमी शुरुआत के बाद रनों में तेजी ला दी है. दोनों खिलाड़ियों की पार्टनशिप बनती नजर आ रही है. वहीं राजस्थान को इन दोनों को जल्द आउट करना होगा. 

मुंबई इंडियंस का स्कोर पांच ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 35 रन हो गया है. सूर्य कुमार यादव 16 गेंदों पर 21 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वहीं इशान किशन 13 गेंदों पर 13 रन बनाकर बल्लेबाज कर रहे हैं.  इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. मुंबई की शुरुआत इस मैच में बहुत धीमी रही है. 

मुंबई इंडियंस का स्कोर दो ओवर में एक विकेट के नुकसान पर चार रन हो गया है. सूर्य कुमार आठ गेंदों पर 3 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वहीं ईशन किशन 3 गेंदों पर एक रन बनाकर खेल रहे हैं. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

धवल कुलकर्णी ने चौथी गेंद पर एविन लुइस को जीरो पर बोल्ड कर पवेलियन वापस भेजा. उनके स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन आए हैं. मुंबई इंडियंस का स्कोर एक ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 1 रन हो गया है.

रविवार को आज दिन का दूसरा मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है. ये आईपीएल सीजन 11 का 21वां मैच है. ये मैच सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में खेला जा रहा है. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. राजस्थान की टीम गेंदबाजी करेगी.

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, के. गौतम, जोफ्रा आर्चर्स, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, श्रेयस गोपाल.

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन: मुंबई इंडियंस : सूर्यकुमार यादव, एविन लुइस, इशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), क्रुणाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड,  मयंक मार्केडय, जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान, हार्दिक पांड्या, मिचेल मैक्लेनाघन.

VIDEO: एबी डिविलयर्स ने जड़ा ऐसा छक्का, भौचक्के रह गए विराट कोहली

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर