मुंबई: आईपीएल सीजन 11 में मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला मुंबई इंडियंस के साथ मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला गया. हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को इस रोचक मुकाबले में 31 रनों से हराया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 18.4 ओवर में 118 रन पर ऑलआउट हो गई. 119 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम 87 रन पर ढेर हो गई. इस सीजन में मुंबई की यह 6 मैचों में 5वीं हार है. इस मैच में अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिन गेंदबाज राशिद खान को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया. राशिद ने 4 ओवर में सिर्फ 11 रन देकर 2 विकेट हासिल किए, जिसमें उनका एक ओवर मेडन भी रहा.

 IPL 2018 MI vs SRH, Highlights-

बासिल थंपी ने 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान को दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट करवाकर  मुंबई इंडियंस की पारी का अंत किया. साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने ये मैच 31 रनों से जीत लिया. मुंबई इंडियंस की टीम 87 रनों पर सिमट गई. मुस्तफिजुर रहमान ने 3 गेंदों पर मात्र एक रन बनाया. जसप्रीत बुमराह छह रन बनाकर नाबाद रहे. हैदराबाद की टीम ने शानदार जीत दर्ज की.

मुंबई की टीम को एक बड़ा झटका लगा है हार्दिक पांड्या आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. मुंबई को जीत के लिए 12 गेंदों पर 34 रनों की जरूरत है. हार्दिक के रूप में मुंबई का 9वां विकेट गिरा है. मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे.

सिद्धार्थ कौल ने मिचेल मैक्लेनाघन को आउट कर मुंबई की टीम को सांतवा झटका दिया. सिद्धार्थ कौल ने अपने इसी ओवर में  मयंक मार्केडय को भी आउट किया. मयंक मार्केडय केवल एक रन बना सके. मुंबई इंडियंस को आठवां झटका 80 रनों के स्कोर पर लगा. मुंबई की टीम को जीत के लिए 24 गेंदों पर 39 रन की जरूरत है.

बासिल थंपी ने मुंबई इंडियंस की टीम को छठा झटका दिया.बासिल थंपी ने सूर्यकुमार यादव को आउट कर पवेलियन वापस भेजा. सूर्यकुमार यादव ने 38 गेंदों पर 34 रन बनाए. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने चार चौके लगाए. यादव की जगह बल्लेबाजी के लिए मिचेल मैक्लेनाघन आए हैं. मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे.

राशिद खान ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर किरेन पोलार्ड को आउट कर पवेलियन वापस भेजा. राशिद खान ने साथ ही मुंबई इंडियंस की टीम को पाचंवां झटक दिया.  मुंबई इंडियंस को पांचवां झटका 73 रनों के स्कोर पर लगा. पोलार्ड के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए आए हैं. मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे. पोलार्ड 9 रन बनाकर आउट हुए.

क्रुणाल पांड्या को राशिद खान ने आउट कर पवेलियन वापस भेजा. राशिद खान नें मुंबई इंडियंस को चौथा झटका दिया. मुंबई का चौथा विकेट 61 रन पर गिरा. क्रुणाल पांड्या ने 20 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी के दौरान चार चौके लगाए. मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे. 13 ओवर में मुंबई इंडियंस का स्कोर चार विकेट पर 73 रन हो गया है. सात ओवर में मुंबई को जीत के लिए 46 रनों की जरूरत है.

मुंबई इंडियंस का स्कोर 10 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 52 रन हो गया है. फिलहाल क्रीज पर सूर्यकुमार यादव और  क्रुणाल पांड्या मौजूद हैं. मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही है. उसके जल्दी-जल्दी तीन विकेट गिर चुके हैं. रोहित शर्मा का आउट होना टीम के लिए बड़ा झटका है. मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे.

मुंबई इंडियंस का स्कोर 9 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 50 रन हो गया है. फिलहाल क्रीज पर सूर्यकुमार यादव और  क्रुणाल पांड्या मौजूद हैं. मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही है. उसके जल्दी-जल्दी तीन विकेट गिर चुके हैं. रोहित शर्मा का आउट होना टीम के लिए बड़ा झटका है. मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे.

मुंबई इंडियंस का स्कोर 7 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 26 रन हो गया है. फिलहाल क्रीज पर सूर्यकुमार यादव और  क्रुणाल पांड्या मौजूद हैं. मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही है. उसके जल्दी-जल्दी तीन विकेट गिर चुके हैं. रोहित शर्मा का आउट होना टीम के लिए बड़ा झटका है. 

मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा के रूप में तगड़ा झटका लगा है. शाकिब अल हसन की गेंद पर रोहित शर्मा आउट हुए. शिखर धवन ने रोहित शर्मा का कैच लपका. रोहित शर्मा इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए. रोहित छह गेंदों पर मात्र दो रन बनाकर पवेलियन लौटे. मुंबई इंडियंस को तीसरा झटका 21 रन लगा है. रोहित के आउट होने के बाद क्रुणाल पांड्या बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं.

एविन लुइस के आउट होने के बाद  इशान किशन भी आउट हो गए हैं. इशान किशन जीरो  पर आउट हुए. इशान किशन को मोहम्मद नबी ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन वापस भेजा. इसके साथ ही मुंबई इंडियंस की टीम को दूसरा झटका लग गया है. मुंबई को दूसरा झटला केवल 17 रन लगा. इशान किशन के आउट होने के बाद बैटिंग करने कप्तान रोहित शर्मा आए हैं.

मुंबई को पहला झटका एविन लुइस के रूप में लगा. संदीप शर्मा ने लुइस को आउट किया. लुइस का कैच मनीष पांडे ने पकड़ा. लुइस 9 गेंदों पर पांच रन बनाकर आउट हुए. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने एक चौका भी लगाया. मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे.

मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से पारी की शुरुआत करने के लिए सूर्यकुमार यादव और एविन लुइस आए हैं. मुंबई की टीम ने एक ओवर में बिना किसी विकेट के नुकसान के 2 रन बना लिए हैं. मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे.

यूसुफ पठान ने 33 गेंदों पर 29 रन बनाए. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने  दो चौके और एक छक्का जड़ा. संदीप शर्मा नाबाद रहे. उन्होंने एक गेंद खेली लेकिन खाता नहीं खोलने में कामयाब नहीं हुए. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 18.4 ओवर में 118 रन पर ऑलआउट हो गई. मुस्तफिजुर रहमान ने यूसुफ पठान को आउट किया. उनका कैच हार्दिक पांड्या ने पकड़ा. अब मुंबई इंडिंयस की टीम को जीत के लिए 119 रन बनाने होंगे.

यूसुफ पठान और सिद्धार्थ कौल के बीच हुई गलतफहमी के कारण सिद्धार्थ कौल रन आउट होकर पवेलियन लौटे. सिद्धार्थ कौल ने 9 गेंदों पर दो रन बनाए. हैदराबाद ने नौवां विकेट 109 रन के स्कोर पर गिरा. कौल की जगह बल्लेबाजी के लिए संदीप शर्मा आए हैं. वह अंतिम बल्लेबाज है.  

15वें ओवर की पहली गेंद पर मयंक मार्केडय ने बासिल थंपी को बोल्ड कर पवेलियन वापस भेज दिया है. वह केवल तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गए. हैदराबाद ने अपना आठवां विकेट 106 रनों के स्कोर पर खो दिया है. बासिल थंपी के आउट होने के बाद  सिद्धार्थ कौल उनकी जगह बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर 15 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 106 रन हो गया है. यूसुफ पठान और  बासिल थंपी क्रीज पर मौजूद हैं. इस समय हैदराबाद की टीम बेहद मुश्किल में  फंसी दिख रही है.

सनराइजर्स हैदराबाद के 100 रन पूरे हो गए हैं. लेकिन इसी स्कोर पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को सातवां झटका लगा है. राशिद खान पवेलियन लौट गए. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने इशान किशन के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन वापस भेजा.

मयंक मार्केडय ने मोहम्मद नबी को बोल्ड कर सनराइजर्स हैदराबाद की  टीम को छठा झटका दिया. मोहम्मद नबी ने 10 गेंदों पर 14 रनों की पारी खेली. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने दो चौके भी जड़े. सनराइजर्स हैदराबाद ने अपना छठा विकेट 85 रन के स्कोर पर गंवा दिया.  मोहम्मद नबी के आउट होने के बाद राशिद खान बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर10  ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 82 रन हो गया है. 10 ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है. यूसुफ पठान 10 गेंदों पर 7 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.  मोहम्मद नबी 6 गेंदों पर 12 रन बनाकर खेल रहे हैंहैदराबाद की टीम इस समय काफी मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है.

हार्दिक पांड्या ने केन विलियमसन आउट किया. हैदराबाद की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है. केन विलियमसन के आउट होने के साथ हैदराबाद की टीम को पांचवां झटका लगा. केन विलियमसन का कैच इशान किशन ने पकड़ा. केन विलियमसन ने 21 गेंदों पर 29 रन बनाए. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने पांच चौके जड़े. सनराइजर्स हैदराबाद ने पांच विकेट 63 रन के स्कोर पर गंवा दिया है. केन विलियमसन की जगह मोहम्मद नबी बल्लेबाजी के लिए आए हैं.

शाकिब अल हसन के रूप में हैदराबाद को चौथा झटका लगा. शाकिब अल हसन रन आउट होकर पवेलियन लौटे. शाकिब अल हसन ने चार गेंदों पर दो रन बनाए. सूर्यकुमार यादव के सीधे थ्रो के कारण शाकिब अल हसन आउट हुए.  सनराइजर्स हैदराबाद का चौथा विकेट 46 रन के स्कोर पर गिरा. शाकिब अल हसन के आउट होने के बाद हैदराबाद की तरफ से बल्लेबाजी करने के लिए यूसुफ पठान आए हैं. हैदराबाद की टीम इस समय काफी मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है.

मनीष पांडे के रूप में सनराइजर्स हैदराबाद को तीसरा झटका लगा. हार्दिक पांड्या की एक गेंद मनीष पांडे आउट हुए. पांडे का कैच मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने पकड़ा. मनीष पांडे ने 11 गेंदों पर 16 रन बनाए. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने तीन चौके जड़े. सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन विकेट 44 रन के स्कोर पर गंवा दिए हैं. मनीष पांडे के आउट होने के बाद हैदराबाद की तरफ से शाकिब अल हसन  बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं.

मैक्लेनाघन ने शिखर धवन को बोल्ड कर पेवलियन वापस भेजा.सनराइजर्स हैदराबाद को पहला झटका लगा. ये हैदराबाद की टीम के लिए बड़ा झटका है. इसके तुरंत बाद ऋद्धिमान साहा भी चलते बने. साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को दूसरा बड़ा झटका लगा. मिचेल मैक्लेनाघन इस ओवर में बेहद शानदार गेंदबाजी की.पहले उन्होंने शिखर धवन को बोल्ड किया. धवन 6 गेंदों पर पांच रन बनाकर आउट हुए. इसके तुरंत बाद ऋद्धिमान साहा विकेटकीपर इशान किशन को कैच थमा बैठे.  साहा जीरो पर पेवलियन लौटे. सनराइजर्स हैदराबाद नेदो विकेट 20 रन के स्कोर पर गंवा दिए हैं. टीम मुश्किलों में फंस गई है.

 सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से पारी की शुरुआत करने के लिए केन विलियमसन और शिखर धवन आए हैं. सनराइजर्स हैदराबाद ने एक ओवर में बिना किसी विकेट के नुकसान के 10 रन बना लिए  हैं. मुंबई की तरफ से पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए एक बुरी खबर है. उनके गेंदबाज बिली स्टानलेक की अंगुली में फ्रैक्चर हो गया है. जिस कारण वो आईपीएल सीजन 11 से बाहर हो गए हैं. ये हैदराबाद टीम के लिए बड़ा झटका है.

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम बल्लेबाजी करेगी. मुंबई इंडियंस ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है. 

Sunrisers Hyderabad (Playing XI) : ऋद्धिमान साहा, शिखर धवन, केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, बासिल थंपी, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल.

Mumbai Indians (Playing XI): सूर्यकुमार यादव, एविन लुइस, इशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), क्रुणाल पांड्या, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, मिचेल मैक्लेनाघन, मयंक मार्केडय, जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान.

 VIDEO: जब IPL प्रेजेंटेशन में अश्विन ने की ट्रांसलेशन, लोगों ने लिए मजे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App