दिल्लीः ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली अपने समय के सबसे खतरनाक गेंदबाज थे. उन्होंने मैक ग्रॉ के साथ जोड़ी बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को शीर्ष तक पहुंचाया था और फिर उसे शीर्ष पर बने रहने में भी मदद की थी. बाद में ब्रेट ली आईपीएल में भी खेलें और किंग्स इलेवन पंजाब को अपनी सेवाएं दी. आजकल ब्रेट ली आईपीएल में कमेंट्री करते हुए दिख रहे हैं. कमेंट्री करने के दौरान वह सिर्फ मैच का आंखों देखा हाल ही नहीं बल्कि तेज गेंदबाजी के गुर सीखाते हुए भी नजर आ रहे हैं.

मंगलवार शाम हुए कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच हुए मैच के दौरान ली ने बताया कि वे कैसे लारा और सचिन जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाते थे. वह स्टीफन फ्लेमिंग और अनिल कुंबले के साथ स्लोअर गेंद फेंकने की कला की बात कर रहे हैं. ब्रेट ली ने बताया कि कैसे ऑफ कटर और लेग कटर स्लोअर बॉल फेंका जाता है. उन्होंने बताया कि स्लोअर फेंकने के लिए गेंद की सीम से एक अंगुली दूर रखी जाती है. ली ने बताया कि कभी-कभी फेंकते समय हाथ को उल्टा कर लिया जाता है ताकि गेंद की गति धीमी हो जाए.

हालांकि ब्रेट ली ने कहा कि ‘नकल बॉल’ करना बहुत कठिन है, जिसका प्रयोग आजकल गेंदबाज सीमित ओवर क्रिकेट में खूब कर रहे हैं. ली ने कहा कि उन्होंने अपने करियर में कभी भी नकल बॉल करने की कोशिश नहीं कि क्योंकि उसको डिलीवर करना और उसके लिए ग्रिप बनाना बहुत ही मुश्किल है. आपको बता दें कि भारत के स्ट्राइक गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आज कल नकल बॉल का बखूबी प्रयोग करते हैं.

OMG: 6 गेंद पर 6 विकेट, क्या कभी टूट पाएगा क्रिकेट का ये रिकॉर्ड?   

IPl 2018 KXIP vs CSK 12th Match Preview: धोनी के सामने अश्विन की मुश्किल चुनौती?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App