सूरत. साउथ अफ्रीका की महिला टीम ने सूरत में खेले गए छठे टी20 मैच में भारत को 105 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने टी20 सीरीज में हार का अंतर कम कर लिया. साउथ अफ्रीका को ये मुकाबला जिताने में सबसे अहम भूमिका लिजले ली और कप्तान सुने लूस ने निभाई. दक्षिण अफ्रीका की वीमन टीम ने पहले शानदार बैटिंग करते हुए 175 रन बनाए. उसके बाद बेहतीन बॉलिंग के चलते भारतीय महिला टीम को 70 रनों पर ऑल आउट कर दिया. लिजले ली को 84 रनों की शानदार पारी खेलने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. वहीं टीम इंडिया की प्लेयर दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला. साउथ अफ्रीका महिला टीम की भारतीय सरजमीं पर टी20 क्रिकेट में ये पहली जीत है.

सूरत के लालाभाई कॉन्ट्रैक्टर स्टेडियम में खेले गए इस छठे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. साउथ अफ्रीका की महिला सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 144 रन जोड़े. लिजले ली और सुने लूस ने टीम इंडिया के बॉलर्स पर जमकर प्रहार किया.

लिजले ली ने ऑक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों पर 84 रन बनाए जिनमें उनके 15 चौके और 1 छक्का शामिल था. वहीं कप्तान सूने लूस ने 56 गेंदों पर 62 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके जड़े. मध्यक्रम में मिगनॉन डु प्रीज ने 13  रन बनाए. इस तरह साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट पर 175 रन बनाए.

इस छठे मुकाबले में टीम इंडिया के सभी महिला गेंदबाज महंगी साबित हुईं. भारत की ओर से पूनम यादव अरुधंति रेड्डी और हरमनप्रीत कौर ने 1-1 विकेट लियाय. उनके अलावा बाकी गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से निराश किया.

जीत के लिए 176 रनों के टारगेट का पीछे करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत ठीक नहीं रही और पहला विकेट सिर्फ चार रनों पर गिर गया. शेफाली वर्मा 4 रन बनाकर आउट हुईं. इसके बाद स्मृति मंधाना भी ज्यादा नहीं टिक पाईं और 5 रन बनाकर वह भी चलती बनीं.

इसके भारत का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह से लड़खड़ा गया. जेमिमा रोड्रिग्स 0, हरमनप्रीत कौर 1, दीप्ति शर्मा 2, तानिया भाटिया 0 साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाई. भारत की तरफ से सबसे अधिक 26 रन वेदा कृष्णामूर्ति ने बनाए उनके अलावा उनके अलावा अरुंधति रेड्डी ने 22 रनों की पारी खेली. इस प्रकार भारतीय टीम 17.3 ओवर में 70 रनों पर ऑल आउट हो गई.

साउथ अफ्रीका की बेहतरीन बॉलिंग के आगे भारतीय महिला टीम संघर्ष करते नजर आई. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शानदार बॉलिंग करते हुए नादिने डि क्लर्क ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए. उनके अलावा शबनीम इस्माइल, ऐन्ने बॉश और नोंदुमिसो शांगसे ने 2-2 विकेट लिए.

Happy Birthday Rishabh Pant: डेब्यू टेस्ट में छक्का जड़कर खाता खोलने वाले टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत का आज है बर्थडे, जन्मदिन पर जानें उनके कुछ खास रिकॉर्ड

India vs South Africa 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल ने जड़ा दोहरा शतक, ऐसा कारनामा करने वाले बने टीम इंडिया के 23वें क्रिकेटर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App